सहकारिता मंत्री ने साइक्लोथॉन को झंडी दिखाकर रेवाड़ी से महेंद्रगढ़ के लिए किया रवाना
रेवाड़ी से कोसली तक साइक्लोथॉन का जगह-जगह हुआ ग्रैंड वेलकम
कोसली विधानसभा क्षेत्र में पहुंचने पर विधायक लक्ष्मण सिंह ने किया साइक्लोथॉन का अभिनंदन

चंडीगढ़,  9 सितंबर- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि साइक्लोथॉन से प्रदेश के कोने-कोने में ड्रग फ्री हरियाणा का संदेश पहुंच रहा है। जन-जन को नशे के विरुद्ध जागृत करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जा रही साइक्लोथॉन यात्रा एक सराहनीय पहल है।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने यह बात आज साइक्लोथॉन को रेवाड़ी से महेंद्रगढ़ जिला के लिए झंडी दिखाकर रवाना करने के दौरान कही।

हरियाणा को ड्रग फ्री स्टेट बनाने में मील का पत्थर साबित होगी साइक्लोथॉन – डा. बनवारी लाल

डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जा रही साइक्लोथॉन रैली निश्चित रूप से हरियाणा प्रदेश को ड्रग फ्री बनाने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने नागरिकों को नशे के खिलाफ जागरूक करते हुए कहा कि नशा एक बीमारी की तरह देश में फैल रहा है। हमारे पड़ोसी प्रदेश पंजाब की वजह से हरियाणा के युवा नशे की चपेट में आ रहे हैं और पथभ्रष्ट हो रहे हैं। युवा देश का भविष्य हैं यदि हमारा युवा गलत रास्ते पर चला जाता है तो यह हमारे देश का बड़ा नुकसान है। युवाओं को अपनी ऊर्जा का उपयोग राष्ट्रहित में करना चाहिए।

पुलिस विभाग जिला में नशे का कारोबार करने वालों के ठिकानों पर मारे रेड

उन्होनें कहा कि अभी हरियाणा में ड्रग्स का इतना प्रभाव नही है, लेकिन हरियाणा सरकार ने समय रहते प्रदेश को हर प्रकार के नशे से मुक्त रखने की जो पहल शुरू की है, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। किसी भी प्रकार की सामाजिक बुराई को यदि शुरुआती स्तर पर रोक दिया जाए, तो हम हमारी आने वाली पीढिय़ों के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। उन्होंने प्रदेश की युवा शक्ति से आह्वान करते हुए कहा कि वे हर प्रकार के नशे से दूर रहते हुए अन्य लोगों नशे के खिलाफ जागरूक व प्रेरित करें। उन्होंने पुलिस प्रशासन को हरियाणा को ड्रग फ्री  करने के लिए मुस्तैदी से कार्य करने के
 निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री के ड्रग फ्री हरियाणा ड्रीम व संकल्प को मिलकर करेंगे पूरा – लक्ष्मण सिंह

विधायक श्री लक्ष्मण सिंह यादव साइक्लोथॉन स्वागत-अभिनंदन करते हुए भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाकर साइकिलिस्ट में जोश व उत्साह का संचार किया। विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने ड्रग फ्री हरियाणा थीम के साथ चल रही साइकिल यात्रा में साइकिल चलाकर भागीदारी निभाते हुए नशे से दूर रहने के लिए जागरूक व प्रेरित किया। विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि नशा समाज के लिए एक अभिशाप है। हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा को ड्रग फ्री बनाने का सपना देखा है। नशे के खिलाफ हरियाणा सरकार की ड्रग फ्री मुहिम एक सराहनीय पहल है। हम सभी मुख्यमंत्री के ड्रग फ्री हरियाणा के सपने व संकल्प को मिलकर पूरा करेंगे। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे पहले स्वयं से, फिर घर से और फिर समाज से नशा छुड़वाने का प्रयास करें। जो व्यक्ति नशा नहीं करता वह नशा करने वाले व्यक्तियों का नशा छुड़ाने में सहयोग करें।

जीवन में कड़वाहट घोल देता है नशा, नशे से करें नफरत – उपायुक्त राहुल हुड्डा

उपायुक्त राहुल हुड्डा ने कहा कि नशे की शुरुआत आमतौर पर बाल्यकाल या युवावस्था से होती है। पहले युवा शौक-शौक में पीना शुरू करते हैं, जो धीरे-धीरे आदत बन जाती है। नशा जीवन में कड़वाहट घोल देता है। नशा एक बड़ी सामाजिक बुराई है, जो शारीरिक और मानसिक रूप से हम सबके लिए काफी नुकसानदेह है। यह व्यक्ति, परिवार और समाज सभी पर दुष्प्रभाव डालता है। इसलिए हम सभी को नशे से नफरत करते हुए इससे दूर रहना चाहिए। हरियाणा को ड्रग फ्री बनाने के लिए सामाजिक सहभागिता व एकजुटता के साथ जन जागरूकता अभियान चलाना हरियाणा सरकार की एक सराहनीय पहल है। जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि जिला के हर व्यक्ति तक इस रैली द्वारा दिए गए संदेश बारे जागरूक किया जाए। उन्होंने साइक्लोथॉन में शामिल प्रतिभागियों को आगे के सफर के लिए शुभकामनाएं दी।

जिलावासियों को ‘ड्रग फ्री हरियाणा’ का सार्थक संदेश दे गई साइक्लोथॉन

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा कर्ण की नगरी करनाल से 1 सितंबर को हरियाणा प्रदेश को ड्रग फ्री बनाने के उद्देश्य से रवाना की गई साइक्लोथॉन रेवाड़ी जिलावासियों को ‘ड्रग फ्री हरियाणा’ का सार्थक संदेश दे गई। साइक्लोथॉन ने जिलावासियों को जागरूक करते हुए आमजन को नशे से दूर रहने और नशा न करने का संदेश दिया। साइक्लोथॉन के प्रति जिलावासियों में अच्छा खासा जोश व उत्साह नजर आया और जिला के आमजन विशेषकर युवाओं ने तन-मन से रेवाड़ी सहित हरियाणा को ड्रग फ्री बनाने का संकल्प लिया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की यह सार्थक पहल निसंदेह रेवाड़ी सहित समस्त हरियाणा को नशा मुक्त बनाने में सफल होगी।

error: Content is protected !!