‘पुलिस की पाठशाला’ आयोजित करके बच्चों/महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों, साईबर अपराधों, इन अपराधों से बचाव व निवारण के बारे में विस्तृत जानकारी देकर किया जागरूक।

गुरुग्राम: 29 अगस्त 2023 – आज दिनांक 29.08.2023 गुरुग्राम पुलिस की थाना सैक्टर-65, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा अशोका इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों व स्टॉफ तथा क्वाकोंपिटैन्स सॉल्यूशनस कंपनी सैक्टर-66, गुरुग्राम के कर्मचारियों व स्टॉफ को विभिन्न अपराधों के बारे में जानकारी देने के उदेश्य से विशेष कार्यक्रम ‘पुलिस की पाठशाला’ आयोजित की गई।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा विभिन्न स्कूलों व कंपनियों में जाकर आयोजित की गई ‘पुलिस की पाठशाला’ कार्यक्रम के माध्यम से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों व स्कूल के स्टॉफ/कर्मचारियों व कंपनियों के कर्मचारियों को महिला व बच्चों के विरुद्ध होने वाले विभिन्न अपराधों, विभिन्न प्रकार से होने वाले साईबर अपराधों बारे में जानकारी देते हुए इन अपराधों से बचने, इन्हें रोकने व अपराध होने पर उनके निवारण के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देकर जागरूक किया जाता है।

आज आयोजित किए गए इन विशेष कार्यक्रमों के दौरान बच्चों व महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों के सम्बन्ध में कानून में दिए गए विशेष प्रावधानों (पोक्सो एक्ट, जुनाईल जस्टिस एक्ट इत्यादि) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं व बच्चों को लेकर पुलिस बहुत ही संवेदनशीलता से कार्य करती है और इन अपराधों के लिए कानून में भी कठोर नियम व सजा के प्रावधान है।

पुलिस टीम द्वारा इन कार्यक्रमों के माध्यम से यह भी बतलाया गया कि किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना तुरन्त पुलिस को डायल-112 पर कॉल करके दें। महिला विरुद्ध अपराधों के लिए 1091(Women Helpline) बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों के लिए 1098 (Child Helpline) नम्बर पर भी कॉल करने सहित पुलिस को किसी भी अन्य माध्यम से दें।

इस दौरान पुलिस टीम द्वारा जानकारी देते हुए यह भी बताया गया कि सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी इस प्रकार के पोस्ट, फोटो, वीडियो इत्यादि पोस्ट ना करें, जिससे किसी समुदाय, संगठन या किसी व्यक्ति विशेष की भावना आहत हो और ना ही किसी भी प्रकार की गलत अफवाहों पर ध्यान दे। आपको आपके आसपास किसी भी प्रकार की कोई भी अप्रिय गतिविधि महसूस हो तो तुरन्त पुलिस को सूचित करें। गुरुग्राम पुलिस सदैव आपकी सुरक्षा के लिए तत्पर है। आप समाज की शांति व सुरक्षा में पुलिस व प्रशासन का योगदान करके अच्छे नागरिक होने का फर्ज अदा करें। अपराधों को लेकर सदैव सतर्क रहें, उनकी जानकारी रखे और किसी भी प्रकार के लोभ व लालच में ना आए।

error: Content is protected !!