एचईआरसी द्वारा अपनी रजत जयंती वर्षगांठ समारोह के लिए कॉन्क्लेव का आयोजन किया

गुरुग्राम, 18 अगस्त 2023 । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा विद्युत नियामक आयोग (एचईआरसी) के तहत बिजली उपयोगिताओं के अथक प्रयासों की सराहना की है, जिनके निरीक्षण के कारण हरियाणा डिस्कॉम में वित्तीय बदलाव आया है। मुख्यमंत्री गत दिवस चंडीगढ़ में उत्तरी राज्यों के विद्युत नियामक आयोगों के क्षेत्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। एचईआरसी द्वारा अपनी रजत जयंती वर्षगांठ समारोह के लिए कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया।

मुख्यमंत्री ने पारंपरिक दीप प्रज्वलित कर सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने राज्य के वित्त में बिजली क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों के महत्व को रेखांकित किया और राज्य सरकार की नीतियों पर विस्तार से चर्चा की, जिन्होंने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को कृषि क्षेत्र, ट्यूबवेल, खाद्य प्रसंस्करण संगठनों, एमएसएमई सहित छोटे घरेलू उपभोक्ता को भी रियायती दरों पर पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई है। उन्होंने ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ जैसी उनकी प्रमुख योजनाओं को बड़ी सफलता बनाने में एचईआरसी सदस्य नरेश सरदाना, जो उस समय निदेशक तकनीकी थे, की कड़ी मेहनत की विशेष रूप से सराहना की।
हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और ईआरसी गोवा के राज्य विद्युत नियामक आयोगों के अध्यक्ष, पंजाब ईआरसी और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख और केंद्र शासित प्रदेशों के सदस्यों ने सम्मेलन में भाग लिया। कॉन्क्लेव में एचईआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

हरियाणा विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष आरके पचनंदा ने अपने उद्घाटन भाषण में प्रदर्शन के गारंटी मानकों, उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निपटान, ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों के बड़े एकीकरण, प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से बिजली की खरीद जैसे विभिन्न उपभोक्ता केंद्रित नियमों के अधिनियमन के माध्यम से उपभोक्ताओं के हितों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने में एचईआरसी की भूमिका पर प्रकाश डाला।

एचईआरसी के सदस्य नरेश सरदाना ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए विशेष रूप से ग्रामीण उपभोक्ताओं के बीच बिजली बिल भुगतान की आदत विकसित करने के साथ-साथ आपूर्ति के घंटे बढ़ाने के संदर्भ में मुख्यमंत्री के उल्लेखनीय प्रयासों को रेखांकित किया। एक दिन में अधिकतम, बिलों के नियमित भुगतान, घरों के बाहर मीटरों को स्थानांतरित करने, हरियाणा के अधिकांश गांवों में लाइन लॉस में कमी से जुड़ा हुआ है।

एचपीईआरसी के अध्यक्ष डीके शर्मा ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा में अपने आयोग की भूमिका पर प्रकाश डाला जिसमें सेवाओं की समय-सीमा की दूरस्थ निगरानी और शुरुआत में पहचानी गई छह उपभोक्ता सेवाओं के लिए स्वचालित रूप से मुआवजा प्रदान करना, ऑपरेशन सर्कल स्तर उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम (सीजीआरएफ) स्थापित करने का प्रावधान शामिल है। डिस्कॉम में बिजली उपभोक्ताओं के लिए सार्वजनिक संपर्क कार्यक्रम को प्रोत्साहित करना और साथ ही ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के बीच शिक्षा और जागरूकता पैदा करने के लिए उपभोक्ता वकालत सेल का संचालन करना।

राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष बीएन शर्मा ने उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम, प्रदर्शन के मानक (एसओपी) और आपूर्ति कोड सहित उपभोक्ता-केंद्रित नियमों के बारे में बात की। उपभोक्ता पहुंच को बढ़ावा देने के प्रयास में, वार्षिक राजस्व आवश्यकता (एआरआर) और टैरिफ मामलों पर सुनवाई राजस्थान में कई स्थानों पर आयोजित की जाती है। डिस्कॉम के माध्यम से अभियानों, कार्यशालाओं, सेमिनारों और शैक्षिक सामग्रियों के प्रसार के माध्यम से जन जागरूकता को दृढ़ता से बढ़ावा दिया जाता है, जिसके लिए एआरआर में अलग से बजटीय आवंटन किया जाता है।

आलोक टंडन, अध्यक्ष (गोवा और केंद्रशासित प्रदेश) ने कहा कि चुनौतियां तीन हैं – उपभोक्ता अधिकार, उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाना और उपभोक्ता संरक्षण में सुधार। उन्होंने टोल फ्री नंबर, मोबाइल ऐप, सीजीआरएफ और लोकपाल द्वारा ऑनलाइन विवाद समाधान सहित उपभोक्ता शिकायत प्रबंधन प्रणाली पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने जेईआरसी को समझने में सक्षम बनाने के लिए सीजीआरएफ या लोकपाल स्तर पर संभाली जाने वाली उपभोक्ता शिकायतों के विश्लेषण की आवश्यकता पर जोर दिया। अधिकतर शिकायतें प्राप्त हुईं और सुधारात्मक कार्रवाई करने तथा आपूर्ति संहिता और एसओपी विनियमों को संशोधित करने के लिए कहा।

यूपीएसईआरसी के अध्यक्ष अरविंद कुमार ने उत्तर प्रदेश में नियामकों के सामने आने वाली समस्याओं की पहचान की, जिसमें क्रॉस-सब्सिडी का प्रचलन भी शामिल है, जिसने औद्योगिक उपभोक्ताओं सहित क्रॉस-सब्सिडी वाले उपभोक्ता वर्ग के लिए बिजली की लागत को बढ़ा दिया है और उन्हें गैर-प्रतिस्पर्धी बना दिया है।

पंजाब विद्युत नियामक आयोग के सदस्य (कानून) परमजीत सिंह ने एसईआरसी को प्रदत्त वैधानिक शक्तियों और उनमें कटौती यानी विवादों या मध्यस्थता पर निर्णय लेने की शक्तियों के मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा में पंजाब ईआरसी की पहल के बारे में भी बात की।

अजय गुप्ता, सदस्य जेईआरसी (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (यूटी)) ने ट्रांसमिशन और वितरण हानि में कमी प्रक्षेपवक्र, स्मार्ट मीटर के रोल आउट, रिवाम्प डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर योजना और उपभोक्ता सेवा से संबंधित नियमों की अधिसूचना के बारे में बात की।

शत्रुजीत कपूर डीजीपी, जो हरियाणा डिस्कॉम के सीएमडी रह चुके हैं, ने डिस्कॉम को घाटे से बाहर निकालने और अंततः उन्हें लाभदायक बनाने के लिए विभिन्न प्रयासों पर जोर दिया। निरंतर प्रयासों से, उनके कार्यकाल के दौरान हानि का स्तर लगभग 30 प्रतिशत से कम होकर लगभग 12 प्रतिशत हो गया। उन्होंने चोरी का पता लगाने और ऐसे उपभोक्ताओं से राजस्व वसूली के साथ-साथ डिस्कॉम के कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने वाली योजनाओं के बारे में बात की, जिसके सकारात्मक परिणाम मिले।
हरियाणा पावर यूटिलिटीज के चेयरमैन पीके दास ने अपने भाषण में हरियाणा में उत्पादन, पारेषण और वितरण और खुदरा आपूर्ति व्यवसाय के संपूर्ण दायरे को कवर किया। उन्होंने नियमों के बजाय उचित नीति पर जोर दिया जो बेहतर परिणाम दे सकती है। उन्होंने आयोग में क्षमता निर्माण के साथ-साथ विनियमित उपयोगिताओं के मुद्दे पर भी चर्चा की।