कर्नाटक के प्रभारी महासचिव भी रहेंगे रणदीप सुरजेवाला, कुछ दिन पहले मध्यप्रदेश चुनाव के सीनियर ऑब्जर्वर भी बनाए गए
रणदीप सुरजेवाला को इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलना हरियाणा के लिए गर्व की बात

चंडीगढ़,17 अगस्त 2023 – भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला को आज मध्यप्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया। इससे पहले मध्यप्रदेश के कांग्रेस प्रभारी जेपी अग्रवाल थे, जिन्हें पद मुक्त कर उनकी जगह अब रणदीप सुरजेवाला को प्रभारी बना दिया है।

हरियाणा के इतिहास में पहली बार हरियाणा से किसी नेता को इतनी अहम जिम्मेदारी सौंपी जा रही हैं। बावजूद इसके रणदीप सुरजेवाला हर बार दी गई जिम्मेवारी पर खरे भी उतरे हैं। अभी हाल में उन्हें कर्नाटक चुनाव में साल 2020 में कर्नाटक का प्रभारी महासचिव भी नियुक्त किया गया। जहां उन्होंने बड़े ही सूझ बूझ व कुशल राजनीति से कांग्रेस पार्टी को पूर्ण बहुमत से सत्ता में लाने की जिम्मेदारी निभाई व प्रत्येक नेता में सामंजस्य भी बिठाया।

बता दें कि कमलनाथ के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से लेकर अब तक चार प्रदेश प्रभारी बदले जा चुके हैं। रणदीप सुरजेवाला पांचवे प्रभारी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव से लेकर अब तक इससे पहले मोहन प्रकाश, दीपक बावरिया, मुकुल वासनिक और फिर जेपी अग्रवाल प्रदेश प्रभारी रह चुके हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी में राष्ट्रीय महासचिव के साथ साथ कर्नाटक का प्रभारी भी हैं और राजस्थान से राज्यसभा सांसद भी हैं। इसके साथ ही सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार व कांग्रेस कार्यसमिति के मूलभूत सदस्य,कांग्रेस पार्टी में कोर कमेटी सदस्य सहित राष्ट्रीय प्रवक्ता भी है। अगर देखा जाए तो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला अपनी कार्यकुशलता, अथक मेहनत और कार्यक्षमता से पार्टी में अहम जिम्मेवारी पर काबिज हुए हैं।

रणदीप सुरजेवाला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के सबसे विश्वास पात्रों में से एक हैं। रणदीप सुरजेवाला को जब भी हाईकमान की तरफ से कोई भी जिम्मेवारी दी गई है उसमें उन्होंने पूर्णतया निभाया है। चाहे वो युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हो, हरियाणा की कांग्रेस सरकार में भूपेंद्र हुड्डा के लिए संकटमोचक की भूमिका हो,अहमद पटेल के लिए राज्यसभा चुनाव में निभाई भूमिका हो या पटरी से उतर चुकी राजस्थान सरकार को बचाने की जिम्मेवारी हो या कर्नाटक में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस पार्टी को सत्ता में लाना हो। रणदीप सुरजेवाला ने अपने राजनीतिक कार्यकुशलता के तहत सब कुछ संभव कर दिखाया।