नागरिकों से उच्च नैतिक व मानवीय मूल्यों पर चलने का किया आह्वान
घरों पर तिरंगा फहराकर प्रत्येक नागरिक महसूस कर रहा है गर्व
शहीदों के बलिदान का नहीं चुकाया जा सकता कर्ज
राज्यपाल ने रोहतक में किया ध्वजारोहण, मार्च पास्ट की ली सलामी

चण्डीगढ़, 15 अगस्त- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में ज्ञात-अज्ञात देशभक्तों व वीर शहीदों को नमन करते हुए प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने प्रदेशवासियों का आहवान किया कि वे महान सांस्कृतिक परम्पराओं, उच्च नैतिक एवं मानवीय मूल्यों पर चलते हुए खुशहाल एवं आत्म निर्भर हरियाणा तथा नया भारतवर्ष बनाने का संकल्प लें।         

राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय रोहतक के स्थानीय राजीव गांधी खेल स्टेडियम में आयोजित 77वें स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वजारोहण के उपरांत उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने स्थानीय महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय परिसर में स्थित राज्य स्तरीय शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्घांजलि दी। महामहिम राज्यपाल ने ध्वजारोहण के उपरांत पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल व परेड कमांडर आईपीएस मयंक मिश्रा के साथ खुली जीप में सवार होकर परेड में शामिल टुकडिय़ों का निरीक्षण किया तथा परेड कमांडर आईपीएस मयंक मिश्रा के नेतृत्व में मार्च पास्ट में मंच के सामने से गुजरती टुकडिय़ों की सलामी ली।

बंडारू दत्तात्रेय ने अपने संबोधन में भारत छोड़ो आंदोलन में रोहतक के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि इस आंदोलन में लगभग 400 लोगों ने गिरफ्तारियां दी थी। उन्होंने हजारों देशभक्तों व वीर शहीदों को नमन किया, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हर नागरिक अपने घरों पर तिरंगा फहराकर गर्व महसूस कर रहा है। हम शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, परंतु उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति कृतज्ञता अवश्य जता सकते हैं ।

स्वतंत्रता सेनानियों व शहीद परिवारों के कल्याण के लिए लागू की योजना

राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को 25 हजार रुपये मासिक पेंशन तथा वीरगति प्राप्त होने वाले सैनिकों व अर्धसैनिकों के परिवारों को 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है। सरकार द्वारा सुशासन से सेवा का संकल्प के तहत मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के लिए कदम उठाये गए हैं । प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से शत-प्रतिशत लाभार्थियों के खातों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन भेजने वाला हरियाणा पहला राज्य बन गया है। वृद्घावस्था सम्मान भत्ता योजना को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा गया है, जिससे 60 वर्ष आयु पूर्ण होने पर स्वयं ही वृद्धावस्था सम्मान भत्ता मिलना शुरू हो जाता है।

अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया सेवाओं व योजनाओं का लाभ        

 श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार द्वारा ई-गर्वेनेंस से व्यवस्था परिवर्तन कर सेवाओं व योजनाओं का लाभ अंतिम गरीब व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। राशन डिपुओं में राशन भी परिवार पहचान पत्र के माध्यम से मिलना शुरू हो गया है। सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति को 2025 तक लागू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है तथा स्कूल से विश्वविद्यालय तक शिक्षा को कौशल के साथ जोड़ा गया है। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को सरकारी खर्च पर कोचिंग देने के लिए सुपर-100 कार्यक्रम शुरू किया गया है। प्रदेश के युवा शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर रहे है। बर्मिंघम में सम्पन्न हुए राष्ट्र मंडल खेलों में कुल 61 पदकों में से 9 स्वर्ण पदक सहित 20 पदक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने जीते है। खेलों में लड़कियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहा है। सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य और सशक्तिकरण के लिए अनेक कदम उठाये गए है। देश में पहली बार दुर्गा शक्ति ऐप को एक और सुधार पहल के तहत शुरू किया गया है। हर जिला में छेडख़ानी रोधक अमला तैनात किया गया है तथा दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती भी की गई है। गर्भवती व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रधानमंत्री मातृृ वंदना योजना लागू करने में हरियाणा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। प्रदेश में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत लिंगानुपात बढक़र 921 हो गया है।

एमएसपी पर 14 फसल खरीदने वाला देश का पहला राज्य हरियाणा

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये है। एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का एकमात्र पहला राज्य है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 3 किस्तों में 6 हजार रुपये वार्षिक सहायता दी जा रही है। सरकार द्वारा भावांतर भरपाई योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्राकृतिक आपदा की भरपाई के लिए 21 फसलों को मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना में शामिल किया गया है। जल संरक्षण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सूक्ष्म सिंचाई, फव्वारा संयंत्र प्रणाली,टपका सिंचाई व भूमिगत पाइप लाइन जैसी योजनाओं पर 85 प्रतिशत तक अनुदान किया जा रहा है।

पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को दिया आरक्षण       

 श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता 1060 ग्राम है, जो देश में दूसरे स्थान पर है। सरकार द्वारा महिलाओं को पंचायतीराज संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण तथा पिछड़ा वर्ग ए को दिया गया है। प्रदेश में सभी परिवारों को जल जीवन मिशन के तहत नल से जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। गांवों में शहरों से जैसी सुविधाएं विकसित करने के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण गठित किया गया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सरकार द्वारा पानीपत रिफाइनरी में पराली, भूसे, गन्ने की खोई व मक्के के भूसे से इथेनॉल तैयार किया जायेगा, जिससे किसानों को अतिरिक्त आय भी प्राप्त होगी।

बिजली वितरण नेटवर्क किया मजबूत        

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में बिजली वितरण नेटवर्क के सुदृढ़ीकरण पर 1900 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं । म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 10 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। योजना के तहत 1676 फिडर के 5743 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। नगर निगम, नगर परिषद व नगर पालिकाओं के विकास कार्यों प्रबंधन व निरीक्षण के लिए ऑनलाइन वेबपोर्टल वर्क्स मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया गया है। सरकार द्वारा हरियाणा इलैक्ट्रिक वाहन नीति को अधिसूचित किया गया है। हरियाणा उद्यम एवं रोजगार नीति 2020 लागू की गई है, जिसका लक्ष्य 5 लाख नये रोजगार सर्जित करना, एक लाख करोड़ से अधिक निवेश जुटाना एवं निर्यात को दोगुणा करना है। स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम में हरियाणा अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है।

आयुष्मान योजना के तहत पात्र परिवारों को पांच लाख तक के उपचार की सुविधा        

 राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेशवासियों को सस्ती, सुलभ व आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाख 80 हजार रुपये की वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर 3 लाख रुपये वार्षिक आय किया गया है तथा इन परिवारों को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष प्रति परिवार उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रदेश में 71 सिविल अस्पताल, 120 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 407 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 2727 उपस्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही है।        

 श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोले गए हैं । झज्जर के बाढ़सा में 2035 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान एम्स का निर्माण किया गया है तथा 710 बिस्तरों के इस संस्थान को अमेरिका की एनसीआई की तर्ज पर बनाया गया है। प्रदेश के प्रत्येक जिला में एक मेडिकल कॉलेज खोलना सरकार का लक्ष्य है। सरकार नई सोच, समावेशी दृष्टिकोण व ईमानदारी से हरियाणा प्रदेश को निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर कर रही है।

राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किये शानदार कार्यक्रम

स्वतंत्रता दिवस समारोह में 20 विद्यालयों के लगभग 1600 विद्यार्थियों ने सामूहिक शारीरिक अभ्यास में हिस्सा लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में 8 विद्यालयों के 644 विद्यार्थियों ने देशभक्ति तथा हरियाणवी समृद्ध संस्कृति की झलक बिखेरते सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। हरियाणा पुलिस द्वारा डॉग शो का आयोजन किया गया। इसमें 4 डॉग, ऑस्कर, जैम्स, जॉनी व रोमियो ने साहसिक करतब दिखाये। महामहिम राज्यपाल ने स्वतंत्रता सेनानियों, वीर शहीदों के परिजनों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले महानुभवों को सम्मानित किया।

परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के परिणाम

स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में 10 टुकडिय़ों ने परेड में हिस्सा लिया। इनमें से उपनिरीक्षक यशवंती के नेतृत्व में दुर्गा शक्ति मधुबन की पहली टुकड़ी ने प्रथम स्थान, पीएसआई लोहिना के नेतृत्व में जिला महिला पुलिस की दूसरी टुकड़ी ने द्वितीय स्थान तथा एएसआई आशिष कुमार के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन की टुकड़ी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जूनियर विंग में अभिषेक वर्मा के नेतृत्व में एनसीसी ब्वॉयज ने प्रथम, खुशी कुमारी के नेतृत्व में एनसीसी गर्ल्ज ने द्वितीय तथा अनुज कुमार के नेतृत्व में भारत स्काउट एंड गाइड ब्वॉयज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लाढौत गुरुकुल ने प्रथम स्थान, सांगवान इंटरनेशनल स्कूल ने द्वितीय स्थान तथा स्थानीय मॉडल टाउन स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल, रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राकेश कुमार आर्य, मेयर मनमोहन गोयल, उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण, परेड कमांडर मयंक मिश्रा, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह, पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अनीता सक्सेना, दादा लख्मी चंद राज्य प्रदर्शन एवं  दृश्य कला विश्वविद्यालय के कुलपति गजेंद्र चौहान, राज्यपाल के एडीसी स्क्वाड्रन लीडर मोहन कृष्णा, आईटी सलाहकार बीए भानू शंकर, संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह, पारिवारिक सदस्य बी शिव शंकर, अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार,सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी तथा प्रतिभागी टीमों केे प्रभारी व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

error: Content is protected !!