चंडीगढ़: हरियाणा युवा कांग्रेस ने भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपनी पहल, “शक्ति सुपर शी” कार्यक्रम का गर्व से उद्घाटन किया, जिससे महिला सशक्तिकरण के एक नए युग की शुरुआत हुई। इस महत्वपूर्ण दिन पर चंचल शर्मा (बीडीसी सदस्य, कालका) द्वारा चंडीगढ़ में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में भारतीय तिरंगे को फहराया गया, यह अपने साथ महिलाओं के अधिकारों और देश की प्रगति में सक्रिय भागीदारी की भावना भी लेकर आया। पूरे हरियाणा राज्य में सभी जिलों में एक महिला द्वारा ही तिरंगा फहराया गया। इस कार्यक्रम की पहल के मूल में देश भर में महिलाओं को सशक्त बनाने की दृढ़ प्रतिबद्धता निहित है। “शक्ति सुपर SHE” कार्यक्रम को रणनीतिक रूप से पूरे देश में महिलाओं के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे राज्य, जिला और विधानसभा स्तरों पर संचालित शक्ति क्लबों द्वारा सुविधा प्रदान की जाती है। इन गतिशील मंचों के माध्यम से, भारतीय युवा कांग्रेस का लक्ष्य उन महिलाओं का उत्थान करना है जो आत्मनिर्भरता और स्वायत्तता का पोषण करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा रखती हैं। 

 भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री श्रीनिवास बीवी ने महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण से जुड़ी चुनौतियों का समाधान करने की तत्काल आवश्यकता को स्वीकार किया। उन्होंने लिंग आधारित हिंसा और दमन के कारण महिलाओं को होने वाली कठिनाइयों को पहचाना। इन मुद्दों का प्रतिकार करने के लिए, “सुपर शक्ति SHE” कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया, जो देश की प्रत्येक महिला को सशक्त बनाने, उन्हें अपने अधिकारों का दावा करने और स्वतंत्र रूप से आवाज उठाने की एजेंसी प्रदान करने के लिए तैयार है। कांग्रेस पार्टी के एक प्रमुख व्यक्ति और नेता श्री राहुल गांधी ने लगातार राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की वकालत की है, जिससे भारतीय युवा कांग्रेस को संगठनात्मक स्तर पर 33% तक महिला आरक्षण शुरू करने के लिए प्रेरणा मिली है। 

 हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपिंदर सिंह हुड्डा कांग्रेस पार्टी की पहल का समर्थन करते हैं और मानते हैं कि संगठन ने अतीत में कई पहल की हैं और आने वाले समय में भी इस उद्देश्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है।

 भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी और एआईसीसी संयुक्त सचिव श्री कृष्णा अल्लावरू ने रेखांकित किया कि “सुपर शक्ति एसएचई” कार्यक्रम भारत में महिलाओं के प्रभाव को बढ़ाने के लिए एक समर्पित प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत की असली ताकत का पूरी तरह एहसास तभी हो सकता है जब हर महिला सशक्तिकरण हासिल करेगी। 

 हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री उदय भान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा शुरू किया गया “शक्ति सुपर शी” कार्यक्रम, देश भर में लैंगिक समानता और महिलाओं के व्यापक सशक्तिकरण के प्रति एक नई प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

 हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री दिव्यांशु बुद्धिराजा ने ध्वजारोहण कर राज्य में हरियाणा युवा कांग्रेस द्वारा “शक्ति सुपर शी” अभियान का शुभारंभ किया। उद्घाटन समारोह में महिला सशक्तिकरण के बहुमुखी आयामों और भारत के भविष्य के पथ को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जीवंत चर्चा भी शामिल थी। साथ में दिव्यांशु बुद्धिराजा (हरियाणा युवा कांग्रेस अध्यक्ष), अभिमन्यु गाहल्याण (मीडिया प्रभारी), नैब चौधरी (जिला अध्यक्ष पंचकुला), अंकुश निषाद (जिला अध्यक्ष पंचकुला-ग्रामीण), मुकेश सिरसवाल (महासचिव), मुनीश्वर शर्मा (राष्ट्रीय संयोजक एनएसयूई), राहुल शर्मा और कांग्रेस पार्टी के हरि ओम देसवाल भी “शक्ति सुपर एसएचई” के कार्यक्रम और लॉन्च में उपस्थित थे, जिसका सफलतापूर्वक उद्घाटन किया गया।