सदभावना कमेटी ने भी भाईचारा कायम करने की आमजन से की अपील

राजीव चौक से नूंह तक निकाली जाएगी सदभावना पदयात्रा : विजय यादव

गुडग़ांव, 8 अगस्त (अशोक) : गत सप्ताह मेवात क्षेत्र में हुई हिंसात्मक घटनाओं के बाद प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन तथा सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं सदभावनापूर्ण वातावरण बनाने में जुटी हैं, ताकि क्षेत्र का भाईचारा फिर से कायम हो सके।

इसी क्रम में मंगलवार को सिविल लाइन क्षेत्र स्थित शमां पर्यटन केंद्र में सदभावना कमेटी द्वारा प्रैसवार्ता का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न समुदाय व समाज के लोगों ने बढ़-चढक़र भाग लिया और सभी से आग्रह किया कि मेवात क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर कोई अपने स्तर पर प्रयास करे। सदभावना कमेटी के विजय यादव ने कहा कि मेवात में हुई हिंसात्मक घटना के कारण अहीरवाल के सदभाव व भाईचारे को खराब करने का काम किया गया था। अहीरवाल हमेशा से ही भाईचारे के साथ रहता रहा है। जिस तरह से विभिन्न संगठनों व असामाजिक तत्वों ने भडक़ाऊ भाषण देकर माहौल खराब करने का कार्य किया, उसे अहीरवाल कभी भी स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने इन घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि अहीरवाल की जनता इस क्षेत्र को हिंदू-मुस्लिम की राजनीति की प्रयोगशाला नहीं बनने देगी।

उनका कहना है कि गुडग़ांव की एक वैश्विक पहचान है व यह शहर हरियाणा की आर्थिक राजधानी है और यह सब क्षेत्र की जनता के भाईचारे व शांति से ही संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि सदभावना कमेटी शीघ्र ही राजीव चौक से नूह तक एक सदभावना पद यात्रा भी करेगी और लोगों से शांति बनाए रखने व भाईचारा कायम करने का आग्रह भी इस यात्रा के माध्यम से किया जाएगा। रमजान चौधरी ने कहा कि मेवातवासी दोनों समुदाय के इस भाईचारे को नहीं टूटने देंगे। दोनों समुदायों का भाईचारा बहुत पुराना है और वह पूर्व की भांति ही भविष्य में भी रहेगा।

प्रदीप जैलदार ने कहा कि दोषी कोई भी हो, उसे सजा अवश्य मिले, लेकिन निर्दोषों को प्रशासन परेशान न करे। रोहताश सरपंच व जगपाल यादव ने कहा कि सभी मिलजुलकर रहेंगे, तभी क्षेत्र का विकास हो सकेगा। दोनों समुदायों को राजनीति में न पडक़र क्षेत्र के विकास के बारे में सोचना चाहिए। धर्मवीर परवाल ने कहा कि यह धरती गौतम बुद्ध की धरती है, यहां से विश्व को शांति का संदेश दिया गया था और आज यहां दंगे हो रहे हैं तो भारत विश्व को क्या संदेश देगा। मुस्लिम समुदाय के मुफ्ती सलीम ने भी मेवात की घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि दोनों समुदायों को मिलजुलकर रहना चाहिए। ऐसा कोई भी कार्य न करे, जिससे भाईचारा प्रभावित होता हो।

पत्रकारवार्ता में अधिवक्ता अशोक टांक, मुकेश पवन चौधरी, रेखा यादव, जिला बार एसोसिएशन नूंह के सचिव मकसूद अहमद, जितेन्द्र प्रधान, रोशनलाल दरोगा जी, भोला गुर्जर, राजबीर पंवार, ललित कटारिया, अभिषेक अरोड़ा, गौरव गुर्जर व पवन नेहरा आदि ने भी भाईचारा व सदभावना की अपील आम जनता से की है। इस अवसर पर विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!