‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के तहत जिला में 15 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी राष्ट्र प्रेम को समर्पित गतिविधियां

गुरुग्राम, 8 अगस्त। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि 09 अगस्त से जिला में राष्ट्रव्यापी ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान की शुरुआत हो रही है। अभियान के तहत 15 अगस्त तक जिला के सभी गांवों की मिट्टी एकत्रित की जाएगी और नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के समीप बनने वाली ‘अमृत वाटिका’ के लिए भेजी जाएगी। एडीसी ने इस संबंध में मंगलवार को जन-जन को इस अभियान में भागीदार बनाने व प्रशासन की ओर से व्यापक प्रबंध व तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एडीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में गुरुग्राम सहित प्रदेश के सभी जिलों की मिट्टी भी एक भारत-श्रेष्ठ भारत के भव्य प्रतीक अमृत वाटिका के लिए नई दिल्ली पहुंचाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इसके तहत वीर सेनानियों की याद में देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा, जिसे शिलाफलकम नाम दिया गया है। इस पर उस क्षेत्र के सभी सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे।

जिला के समस्त नागरिक अभियान में निभाएं सक्रिय भूमिका : एडीसी
एडीसी ने बताया कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत गांवों, नगर परिषद एवं नगर निगमों में अभियान के दौरान विशेषकर 5 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें हर गांव से मिट्टी यात्रा शुरू की जाएगी। इसके साथ ही गांवों एवं शहरों में अमृत वाटिका, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मिट्टी यात्रा में गांवों से कलश में मिट्टी ली जाएगी। इसके बाद उस मिट्टी को ब्लॉक स्तर पर लाया जाएगा। इस प्रकार राज्य के 143 खण्डों से मिट्टी लेकर कर्तव्य पथ दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में ले जाया जाएगा। इसके अलावा गांवों में अमृत सरोवर के किनारे बनाई जाने वाली अमृत वाटिका में 75 पौधे लगाए जाएगें तथा पांच प्रण लेकर राष्ट्रगान भी किया जाएगा।

एडीसी ने बताया कि गुरुग्रामवासी इन कार्यक्रमों की फोटो लेकर वेबसाइट  merimaatimeradesh.gov.in/  पर अपलोड करें। नागरिक स्वयं भी इस वेबसाइट पर जाकर अपनी सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। जिसका डिजिटल सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकेगा। ऐसा करके, वे भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्रण की प्रतिज्ञा ले सकते हैं।

उन्होंने जिलावासियों का आह्वान किया कि मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा मिलेगा साथ ही आपसी सौहार्द भी कायम होगा। ऐसे में जिला के समस्त नागरिक विशेषकर युवा वर्ग इस अभियान में भागीदारी करते हुए अपनी सक्रिय भूमिका अवश्य निभाएं।

बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विरेंद्र सिंह, डीआईओ विभू कपूर, नगर निगम गुरुग्राम व मानेसर, नगर परिषद पटौदी-हेलीमंडी व सोहना सहित नगर पालिका फर्रूखनगर के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!