बैठक में जापान सरकार के साथ बागवानी क्षेत्र में संपूर्ण सप्लाई चैन के प्रोजेक्ट, स्किल ट्रेनिंग, मछली पालन, कृषि व बागवानी विश्वविद्यालय के साथ समझौते पर हुई चर्चा

कृषि मंत्री ने जापान के निवेशकर्ताओं को हरियाणा में आने का दिया निमंत्रण

चंडीगढ़, 24 जुलाई – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री श्री जेपी दलाल ने अपने जापान दौरे के दौरान जापान के कृषि, वन व मत्स्य तथा जापान पार्लियामेंट मंत्री श्री सुनोदा हिडिओ के साथ बैठक की। बैठक में जापान सरकार के साथ बागवानी क्षेत्र में संपूर्ण सप्लाई चैन की परियोजनाओं, स्किल ट्रेनिंग, मछली पालन, कृषि व बागवानी विश्वविद्यालय के साथ समझौतों के संबंध में चर्चा हुई। जापान के मंत्री ने सभी क्षेत्रो में जापान सरकार की ओर से सहयोग का आश्वासन दिया और कहा कि जापान की कईं कम्पनी हरियाणा में पहले भी काम कर रही हैं व बागवानी प्रोजेक्ट को तत्काल प्रभाव से लागू करेगी।

श्री जे पी दलाल ने जापान के निवेशकर्ताओं को हरियाणा आने के लिए आमंत्रित किया और आईआईएचएम, गनौर की सफलता के लिए भविष्य में सहयोग के तौर-तरीकों पर भी विस्तार से चर्चा की। उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार की ओर से किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए कृषि व बागवानी क्षेत्र में नई नई तकनीकी की जानकारी लेने के लिए कृषि मंत्री सहित एक प्रतिनिधिमंडल जापान के दौरे पर गया है।

कृषि मंत्री ने बताया कि ओटीए मार्केट एवं दुनियाभर के अनुभव के आधार पर हरियाणा में भी 540 एकड़ में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नजदीक गन्नौर में फल व सब्जियों के लिए हॉर्टिकल्चर मार्केट आई आईएचएम विकसित कर रहें हैं जिससे हरियाणा के किसानों को सप्लाई के लिए एनसीआर जैसी बड़ी मार्केट उपलब्ध होगी। आईआईएचएम भारतीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कुछ आवश्यकताओं पर आधारित सुविधाओं के साथ रूंगिस बाजार के आधार पर होगा। यह बाजार ताजा फल, सब्जियों आदि के लिए दिल्ली सहित एनसीआर में रहने वाली 55 मिलियन आबादी की आवश्यकता को पूरा करेगा।  उन्होंने किसान समर्थन प्रणाली और बाजार के सफल संचालन के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। कृषि मंत्री ने कहा कि हम इस बाजार को स्थापित करने के लिए बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और 2024 के अंत तक इसे संचालित करने का लक्ष्य रखा है।

श्री जे पी दलाल ने बताया कि ओटीए मार्केट के अध्यक्ष ने दुनिया भर के अनुभव के आधार पर, आईआईएचएम गनौर को विभिन्न वस्तुओं के वितरण के लिए गनौर ग्रीन ट्रांजिट हब के रूप में विकसित करने के लिए जलग्रहण क्षेत्र के छोटे बाजार को जोड़ने, खुदरा संचालन पर प्रतिबंध, कर्मचारियों को प्रोत्साहन प्रदान करने, प्रबंधन के मजबूत नियम तथा उनके विकास पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया।

जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी के साथ भी प्रतिनिधिमंडल ने की बैठक

कृषि मंत्री व अन्य प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के डायरेक्टर जनरल (साउथ एशिया डिपार्टमेंट) श्री इटो तेरुयूकी सीर से भी मुलाक़ात की। जेआईसीए जापान गवर्नमेंट की फंडिंग एजेंसी है, जिसने हरियाणा में मल्टी मिलियन डॉलर के लागत से बागवानी सप्लाई चेन के प्रोजेक्ट को फंडिंग करने की सहमति जतायी है। इस प्रोजेक्ट को अगले 6 महीने में मंजूरी देने की प्रतिबद्धता जतायी है। इस प्रोजेक्ट के आने से आईआईएचएम, ग़नौर को बहुत फायदा होगा और किसान अपने फसल को ग्रेड पैक करने उपरांत सीधे ग्राहक व अन्न राज्यों व विदेशों में भी भेज पाएंगे।  इसके अलावा बैठक में स्किल ट्रेनिंग के संबंध में भी चर्चा की गई।

error: Content is protected !!