-सीखने, सिखाने के डिजिटल युग में ई-लाइब्रेरी सशक्त माध्यम: डीसी

गुरुग्राम, 19 जुलाई। आजादी के अमृत काल में सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को पढ़ने की बेहतर ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डीसी निशांत कुमार यादव ने बुधवार को गुरुग्राम के लघु सचिवालय स्थित प्रथम तल पर ई- लाइब्रेरी का शुभारंभ किया। सीएसआर फण्ड के तहत इस लाइब्रेरी का निर्माण एक्सपीडायटर संस्था व अवसर एनजीओ के सहयोग से किया गया है। ई-लाइब्रेरी को लघु सचिवालय ज्ञान केंद्र नाम दिया गया है। इसमें एक समय मे 8 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने ई-लाइब्रेरी का शुभारंभ करते हुए कहा कि वर्तमान समय मे सीखने, सिखाने का तरीका अब डिजिटल होता जा रहा है। इसके साथ ही देश में ई-लाइब्रेरी का चलन बड़ी तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि ई-लाइब्रेरी में सभी स्तर के अनुसार अधिगम सामग्री उपलब्ध कराई गयी है। डीसी ने कहा कि ई-लाइब्रेरी अनुसंधान कार्य को अत्यंत सरल बना देती है क्योंकि इसके द्वारा समस्त प्रकार की अधिगम और अनुसंधान संबंधित सूचनाएं तथा लिखा हुआ लेख अधिगमकर्ताओं तक बहुत ही आसानी से पहुंच जाता है। ऐसे में लघु सचिवालय में इस लाइब्रेरी के शुरू होने से सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को अब किताब के लिए लाइब्रेरी दर लाइब्रेरी भटकना नहीं पड़ेगा। अब उन्हें एक क्लिक में यहां उनकी रुचि से जुड़ी सभी प्रकार की किताब मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि किताबें ज्ञान का भंडार हैं। इस ज्ञान का इस्तेमाल हम समाज की बेहतरी के लिए तभी कर सकते हैं, जब यह किताबें पाठकों तक पहुंचे और इसके लिए ई-लाइब्रेरी सबसे अहम भूमिका निभाती है।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष बोधराज सीकरी, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, अवसर एनजीओ से आनंद चतुर्वेदी, एक्सपीडायटर संस्था से धैर्यशील नलावडे, रामकृष्णन वी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!