भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

गुरुग्राम। आज फिर विधायक सुधीर सिंगला की विज्ञप्ति मिली, जिसमें लिखा कि विधायक सुधीर सिंगला ने शनिवार को सीवर लाइन की सफाई और सडक़ निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। 

हंसी भी आई और रोना भी कि जब सारा गुरुग्राम जलभराव से त्रस्त रहा और मुख्यमंत्री, सारा मंत्रीमंडल और सारा प्रशासनिक अमला पूरे प्रदेश में सीवर की जद्दोजहद में लगा हुआ है, तब विधायक जी ने आज सीवर सफाई का शुभारंभ किया। अब इसे क्या कहेंगे? लिखते हुए डर लगता है।

प्रश्न उठता है कि जिन सीवरों की सफाई मानसून आने से पहले हो जानी चाहिए, तब विधायक जी को याद क्यों नहीं आया कि बरसात में सीवर साफ न होने से सारा शहर जलमग्न हो जाता है।

मुझे स्मरण है कि शायद दो वर्ष पूर्व विधायक जी के घर में भी बरसाती पानी भरा था लेकिन इस बार ऐसा कोई समाचार आया नहीं। ऐसा क्यों? शायद इसलिए उन्होंने वहां के सीवरों की सफाई करा ली है। फिर प्रश्न है कि जब अपना इतना ख्याल है तो अपने विधानसभा क्षेत्र के आम लोगों का क्यों नहीं?

आज यह भी लिखा है कि उन्होंने सडक़ निर्माण कार्य का भी शुभारंभ किया। सडक़ निर्माण वह भी बरसात में! बरसात में तो गड्ढ़े भरे जाते हैं, सडक़ चिनाई बनती नहीं, क्योंकि यदि तारकोल की सडक़ हो तो उसके लिए 180 डिग्री सेल्सियस तापमान चाहिए  और बरसात के मौसम में यह संभव नहीं। तारकोल की बनेगी, वह तारकोल ठंडा होगा और सडक़ शीघ्र टूट जाएगी।

आरसीसी की सडक़ होगी तो उसमें भी वही बात है कि सीमेंट सूखने में समय चाहिए और बरसात में वह समय मिल नहीं पाता या बनते समय बरसात आ गई तो वह सीमेंट बह जाएगी। फिर बात कि सडक़ जल्दी टूट जाएगी।

तीसरी टाइल की सडक़ बनती है। उसमें भी पहले खुदाई करनी पड़ती है और खुदाई बरसात में वर्जित है और फिर उस पर सीमेंट में मिलाकर रोडी डाली जाती है और बरसात में उसके बहने का खतरा है। अर्थात अंदेशा वही कि सडक़ जल्द टूट जाएगी।

अब प्रश्न यह भी उठता है कि यह कार्य मुख्यमंत्री के आदेशानुसार हो रहे हैं या विधायक जी इसका श्रेय अपने सिर ले रहे हैं? याद आ रही है कहावत— राम नाम जपना-पराया माल अपना।

यक्ष प्रश्न यह है कि बरसात से पूर्व ये कार्य क्यों नहीं हुए? और अब जब इसकी याद आई जब मुख्यमंत्री ने इन्हें गुरुग्राम के प्रबुद्ध व्यक्तियों में भी नहीं बुलाया। शायद विधायक इस माध्यम से मुख्यमंत्री की बड़ाई कर उनके गुड बुक्स में आना चाहते हैं।

https://bharatsarathi.com/विधायक-सुधीर-सिंगला-ने-भी/
error: Content is protected !!