गुरुग्राम: 15 जुलाई 2023 – पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के निर्देशानुसार गुरुग्राम पुलिस द्वारा अवैध/फर्जी तरीके से संचालित कॉल सेंटर्स के खिलाफ एक के बाद एक कार्यवाही की जा रही है। जानकारी प्राप्त होते ही फर्जी/अवैध रूप से चलाए जा रहे कॉल सेंटर्स पर नियमानुसार रेड की जाती है एवम अपराधियो पर सख्त कार्यवाही की जाती है।

फर्जी/अवैध तरीके से कॉल सेंटर चलाकर ठगी करने वाले जालसाजों ने पुलिस से बचने के लिए अब अपने ठिकाने रिहायशी मकानों, फ्लैट्स इत्यादि स्थानों पर बनाने शुरू कर दिए है ताकि पुलिस तक इनके काले कारनामों की भनक ना लगे, किन्तु गुरुग्राम पुलिस तकनीकी व पुलिस प्रणालियों के अनुरूप विभिन्न तरीकों से इन जालसाजों की सूचनाएं एकत्रित कर रही है और नियमित तत्परता से इनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करते हुए इनका पर्दाफाश कर रही है।

बीते/पिछले करीब 02 महीनों में गुरुग्राम पुलिस द्वारा फर्जी/अवैध रूप से संचालित 05 कॉल सेंटर्स का पर्दाफाश करते हुए 03 महिलाओं व 38 युवकों सहित कुल 41 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है तथा इनके कब्जा कुल 42 लैपटॉप्स, 07 मॉडम्स, 24 हेडफोन्स, 10 लैपटॉप चार्जर्स, 28 मोबाईल फोन्स, 01 DVR डिवाईस तथा 01 लाख 67 हजार 200 रुपयों की नगदी बरामद करके इनके खिलाफ सम्बन्धित थानों में कुल 05 अभियोग अंकित किए गए।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा पिछले करीब 02 महीनों फर्जी कॉल सेंटर्स के खिलाफ की गई पुलिस कार्यवाही का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार से है:-

1. दिनांक 02.06.2023 को पुलिस थाना साईबर अपराध दक्षिण, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से प्राप्त सूचना पर तत्पर कार्यवाही करते हुए Plot No. 1557, 2nd Floor, Sovereign Floor, Ansal API Essencia, Sector-67, गुरूग्राम में अवैध/फर्जी तरिके से चलाए जा रहे कॉल सैन्टर का पर्दाफाश करते हुए 07 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, जिनके द्वारा Australia/USA मूल के स्थानीय नागरिकों को Paypal, Norton, Amazon, Geek squad के प्रतिनिधि बनकर रिफण्ड कराने के नाम पर उनके (विदेशी नागरिकों) पास Email Bombing करके उसमें TFN नम्बर डालकर भेजते फिर विदेशी नागरिकों द्वारा TFN (Toll Free Number) नम्बर पर कॉल करने पर ये (आरोपी) उनसे क्रिप्टो/गिफ्ट कार्ड खरीदवाकर 250 से 500 डॉलर की ठगी करते थे।

2. दिनांक 03.06.2023 को पुलिस थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से प्राप्त सूचना पर तत्पर कार्यवाही करते हुए SA-50, O-Block, सैक्टर-84, गुरुग्राम के ग्राउन्ड फ्लोर पर बने फ्लैट में फर्जी तरीके से कॉल सेंटर का भंडाफोड करते हुए 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, जो USA के नागरिकों के पास Amazon, PayPal व HP प्रिंटर का ऑर्डर करने या अकाउंट हैक होने का फर्जी मैसेज भेजकर उनको इस संबंध में तकनीकी सहायता देने के नाम पर उनसे Dialler/X-Lite application पर कॉल प्राप्त करके उनके सिस्टम (कंप्युटर) या उनका Amazon अकाउंट हैक होने का डर दिखाकर उस समस्या को दूर करने के नाम पर उनसे 100 से 500 डॉलर के Amazon गिफ्ट कार्ड खरीदकर ठगी करते थे।

3. दिनांक 08.06.2023 को पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से प्राप्त सूचना पर तत्पर कार्यवाही करते हुए UNIVERSAL TRADE TOWER सोहना रोड सैक्टर-49 गुरुग्राम के 2nd फ्लोर पर बने ऑफिस नम्बर-236 में अवैध/फर्जी तरह से संचालित कॉल सैंटर का पर्दाफाश करते हुए 03 महिला व 12 युवकों सहित कुल 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, जो USA के नागरिकों के पास Amazon, PayPal, Ebeay, Zelle, Cash App के कस्टमर सर्विस देने के नाम पर उन्हें अलग-अलग समस्या बतलाकर Real PBX Dialer/Zoiper के माध्यम से कॉल प्राप्त करके गुमराह करते हुए उनकी समस्या को दूर करने के नाम पर उनसे 100 से 500 डॉलर की ठगी करते थे।

4. दिनांक 06.07.2023 को पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से प्राप्त सूचना पर तत्पर कार्यवाही करते हुए मकान नंबर-135, सैक्टर-47, गुरुग्राम के ग्राउंड फ्लोर पर बिना किसी अनुमति के संचालित फर्जी कॉल सैंटर का भंडाफोड़ किया गया व कॉल सैंटर से 05 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया, जो USA के नागरिकों के पास Amazon, PayPal, Email Blasting, Ebeay, Zelle, Cash App और Btc, Crypto Currency की कस्टमर सर्विस और टेक्निकल सपोर्ट देने के लिए अलग-अलग समस्या बतलाकर Xlite Dailer के माध्यम से कॉल प्राप्त करते फिर उन्हें गुमराह करते हुए उस समस्या को दूर करने के नाम पर 100 से 500 डॉलर या उससे भी अधिक की ठगी/धोखाधड़ी करते थे।

5. दिनांक 15.07.2023 को पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से प्राप्त सूचना पर तत्पर कार्यवाही करते हुए मकान नंबर-291 सैक्टर-27, गुरुग्राम के 3rd फ्लोर पर बने फ्लैट में संचालित फर्जी कॉल सैंटर का पर्दाफाश किया गया और कॉल सैंटर के आरोपी संचालक सहित कुल 05 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जो USA के नागरिकों के पास Amazon, PayPal, Zelle, Cash App की कस्टमर सर्विस देने के लिए अलग-अलग समस्या बतलाकर X-lite Dialer पर कॉल प्राप्त करते व उन्हें (विदेशी नागरिकों) गुमराह करके तकनीकी साहयता देने के नाम पर उनसे 500 से 5000 डॉलर की ठगी/धोखाधड़ी करते।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा प्रत्येक तरह के अपराध/अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है और समय-समय विशेष अभियान/पखवाड़ा चलाकर आरोपियों पर विशेष कार्यवाही भी की जा रही है। इसके अतिरिक्त गुरुग्राम पुलिस द्वारा लोगों को अपराध/अपराधियों से अपना बचाव करने के लिए विभिन्न माध्यमों से उन्हें जागरूक किया जाता है।