कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 04 आरोपी गिरफ्तार, कब्जा से 04 मोबाईल फोन, 04 लैपटॉप, 04 लैपटॉप चार्जर, 04 हैडफोन व 01 मॉडम बरामद।

गुरुग्राम: 06 जुलाई 2023 – दिनांक 05/06.07.2023 की रात को निरीक्षक जसवीर, प्रबंधक थाना साईबर पूर्व, गुरूग्राम की टीम को एक सुचना मकान नंबर-135, Sector-47, गुरुग्राम के ग्राऊंड फ्लोर में अवैध/फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाकर USA के नागरिकों को Customer Service देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।

प्राप्त सूचना पर श्री विपिन अहलावत सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध गुरुग्राम के निर्देशन में एक रेडिंग पुलिस टीम गठित की गई और उपरोक्त सूचना में बताए गए स्थान पर चलाए जा रहे कॉल सेंटर पर रेड़ की गई। रेड़ के दौरान उक्त कॉल सेंटर फर्जी/अवैध तरीके से संचालित होना तथा विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करना पाया जाने पर कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 04 आरोपियों को कॉल सेंटर से काबू करने में सफलता हासिल की, जिनकी पहचान निपुण उर्फ निशु (संचालक), आशीष उर्फ आशी, मोहम्मद रशीद व अभिषेक कश्यप के रुप मे हुई, जिनके विरुद्ध थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में उचित धाराओं के अंतर्गत अभियोग अंकित किया गया व आरोपियों को नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि निपुण उर्फ निशु कॉलसेंटर का संचालक है तथा यह अपने 01 अन्य व उपरोक्त साथियों के साथ मिलकर इस कॉल सैंटर का संचालन करता है। इसने सभी को कस्टमर सर्विस के लिए सेलरी/कमीशन पर रखा हुआ है।

कॉल सेंटर के मालिक/संचालक ने पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि इसने USA के नागरिकों को Apple, Amazon, eBay, Email blasting, Cash app, cryptocurrency etc. की कस्टमर केयर सर्विस प्रदान देने के लिए इसने वर्चुवल Virtual TFN No. लिए हुए है, जिन नम्बरों पर यह कॉल लैंड करवाता है तथा Xlite Dailer के माध्यम से आने वाली कॉल को सुनते है, जिस Apple, Amazon, eBay, Etsy, Email blasting, Cash app, Cryptocurrency इत्यादि से सम्बन्धित कोई असुविधा होती है तो वो (ग्राहक) इनके TFN No. पर Virtual पर कॉल करते है, ये कॉलर से उनकी शिकायत पूछते है, कॉलर/कस्टमर जिस कम्पनी के बारे में असुविधा/समस्या बताता है तो ये खुद को उस कम्पनी का प्रतिनिधि बताकर व विदेशी कस्टमर को गुमराह करके उपरोक्त बताई गई कंपनी की समस्या के समाधान के लिए उनसे Apple, Amazon, eBay, Etsy के 200 से 500 डालरों के गिफ्ट कार्ड नम्बर ले लेते है और उन गिफ्ट कार्ड को रिडिम कराकर नकद रुपए प्राप्त कर लेते है।

उपरोक्त आरोपियों द्वारा इस जालसाजी में प्रयोग किए जाने वाले 04 मोबाईल फोन, 04 लैपटॉप, 04 लैपटॉप चार्जर, 04 हैडफ़ोन व 01 मॉडम आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए है। आरोपियों को आगामी कार्यवाही के लिए माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा. अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

error: Content is protected !!