– पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 100 वेंडर्स को शामिल किया जाएगा

मानेसर, 6 जुलाई। मानेसर नगर निगम क्षेत्र के 30 स्थानों पर स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाई जाएगी। पायलट प्रौजेक्ट के तौर पर आईएमटी क्षेत्र के 5-6 स्थानों को चिन्हित किया जाएगा,जिसमें 100 वेंडर्स को स्थान देने की योजना है। नगर निगम वेंडर्स को लाइसेंस भी देगा।

टाउन वेंडिंग कमेटी की पहली बैठक गुरूवार को निगम आयुक्त साहिल गुप्ता की अध्यक्षता में मानेसर सेक्टर-8 स्थित कार्यालय में हुई। इस दौरान आयुक्त ने  बताया कि स्ट्रीट वेंडर्स ;प्रोटेक्शन आफॅ लिवलीहुड एंड रेगुलेशन आफॅ स्ट्रीट वेंडिंगद्ध एक्ट, 2014 के तहत मानेसर में स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाए जाऐंगे। इस योजना के अंतर्गत सडक किनारे लगने वाली रेहडियों के लिए अलग से स्थान चिन्हित किए जाऐंगे। इससे न केवल शहर की सुंदरता बढेगी बल्कि रेहडी आदि लगाकर जीविका कमाने वाले लोगों को सुरक्षा भी मिलेगी। नगर निगम की ओर से वेंडिंग जोन बनाकर दिए जाएंगे जिन्हें टाइलें लगाकर पक्का किया जाएगा। इनमें शौचालय बनाए जाएंेगे। इसी के साथ पीने के पानी, पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। बरसात से बचने के लिए इन जगहों को टीनशेड से कवर किया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि जो रहडी फिलहाल जिस जगह पर लगाई जा रही है, उन रेहडी वालों के लिए उसी के आसपास जगह मुहैया करवाई जानी चाहिए। जिससे उन्हें ज्यादा परेशानी न हो। आयुक्त ने नगर निगम, एचएसआईआईडीसी व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संयुक्त विजिट करके वेंडिंग जोन के लिए जगह चिन्हित करें। बैठक में सीपीओ महेंद्र सिंह ने बताया कि निगम क्षेत्र में रेहडी आदि लगाकर व्यापार करने वाले लोगों के लिए पीएम स्वनिधि योजना के तहत बैंकों से 10 हजार रूपए तक का बिना गारंटी के लोन भी दिलवाया जाता है।

इस दौरान एचएसआईआईडीसी, पुलिस विभाग, जीएमडीए,बैंकों के प्रतिनिधि सहित स्ट्रीट वेंडिंग कमेटी के विभिन्न सदस्य भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!