दिव्यांगजन आयोग आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने गुरुग्राम में खुला दरबार लगा दिव्यांगजनों से किया संवाद

दिव्यांगजन की सेवा के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है हरियाणा सरकार, दिव्यांगजन को पारदर्शिता के साथ दिया जा रहा है विभिन्न योजनाओं का लाभ: राजकुमार मक्कड़

गुरुग्राम, 04 जुलाई। हरियाणा के दिव्यांगजन राज्य आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा प्रदेश सरकार पारदर्शिता के साथ दिव्यांगों को लाभ देने के लिए वचनबद्ध है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार सबका साथ और सबका विकास की भावना से काम कर रही है। दिव्यांगों को उनके अधिकारों से वंचित ना रखते हुए प्रदेश सरकार दिव्यांगों को नौकरी में उनका बैक लॉक प्रदान कर रही है। राजकुमार मक्कड़ मंगलवार को गुरुग्राम में सिंचाई विभाग के विश्राम गृह में जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित खुले दरबार को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान राज्य आयुक्त ने जिला के दिव्यांगों की शिकायतें सुनीं और उनका निवारण करने का आश्वासन दिया।

राज्य आयुक्त ने कहा कि दिव्यांगों को उनके अधिकार दिए बिना समाज का विकास संभव नहीं है। ऐसे में हम सभी की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि दिव्यांगजनो को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने दिव्यांग जनों की समाज में पूर्ण सहभागिता पर बल देते हुए कहा कि दिव्यांगों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए उन्हें भी बराबर का अवसर मिलना चाहिए, इसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। इसके साथ ही सभी लोगों को सरकार से मिलने वाली सुविधाओं को दिलाने में उनकी मदद भी करनी चाहिए। दिव्यांजनों के अधिकार सुरक्षित रखने के लिए एक जुलाई से यूडीआईडी कार्ड लागू हो चुका है। दिव्यांगजन को नौकरी या अन्य किसी प्रकार का सरकारी लाभ लेने के लिए यूडीआईडी देना जरूरी होगा। इसके साथ ही दिव्यांगजनों का हक मारने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के हितों के लिए गंभीर है। आयुक्त ने बताया कि दिव्यांगजन 1968 टोल फ्री नंबर दिव्यांग जन की सुविधा के लिए शुरू किया गया है, ऐसे में किसी भी रूप से दिव्यांग जन अपनी समस्या अथवा शिकायतें उक्त टोल फ्री नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि समाज कल्याण कार्यालय में दिव्यांगजनों के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बस स्टेंड व बसों में दिव्यांगजनों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करें।
राज्य आयुक्त ने जिला की सामाजिक संस्थाओं व व्यक्तियों से आह्वान किया कि वे दिव्यांगजनों के मार्गदर्शन के लिए आगे आकर काम करें। उन्होंने दिव्यांगजनों से कहा वे अपनी समस्याओं को जिला प्रशासन के सामने रखें ताकि तय समय मे उनका निवारण किया का सके।

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों, शिक्षा विभाग से एईओ जगदीश अहलावत, जिला विकास एवं पंचायत विभाग से एलओ राजपाल मोर सहित अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!