– स्टार्ट 20 शिखर कार्यक्रम में पहुंचे विदेशी मेहमानों के सम्मान में हरियाणा सरकार के रात्रि भोज कार्यक्रम में प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का हुआ भव्य प्रदर्शन
– हरियाणा के स्कूल शिक्षा, हेरिटेज एवं पर्यटन मंत्री श्री कंवर पाल, स्टार्ट अप 20 चेयर डा. चिंतन वैष्णव, मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल सहित अनेक विशिष्टजन हुए रात्रिभोज में शामिल

गुरुग्राम, 4 जुलाई। हरियाणा ने एक बार फिर से अपनी समृद्ध सांस्कृतिक सांस्कृतिक विरासत व आतिथ्य सत्कार से अंतरराष्ट्रीय मंच पर सराहना बटोरी है। जी हां, गुरुग्राम में दो दिवसीय स्टार्ट अप 20 शिखर कार्यक्रम के पहले दिन विदेशी मेहमानों के सम्मान में आयोजित रात्रि भोज कार्यक्रम के दौरान हरियाणवी लोक नृत्यों फाग, धमाल, गूंगा धमोड़ा, सावन के महीने व मांगलिक अवसरों पर गाए जाने वाले लोक गीतों तथा शास्त्रीय गायक दुर्गा जसराज व उनकी टीम द्वारा भारतीय संगीत की विविधताओं पर आधारित प्रस्तुतियों ने विदेशी मेहमानों व स्टार्टअप कॉन्क्लेव में पहुंचे देश की नवोदित प्रतिभाओं से जमकर प्रशंसा मिली।

हरियाणा के स्कूल शिक्षा, हेरिटेज एवं पर्यटन मंत्री श्री कंवर पाल रात्रि भोज के मेजबान राज्य के प्रतिनिधि के तौर पर कार्यक्रम में शामिल हुए। स्टार्टअप 20 चेयर डा. चिंतन वैष्णव तथा हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। वहीं स्थानीय प्रशासन की ओर से डिविजनल कमिश्नर आरसी बिढान, डीसी निशांत कुमार यादव, सीपी कला रामचंद्रन, सीपीओ वत्सल वशिष्ट सहित जिला प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे।

हरियाणा ने की शानदार मेजबानी

स्टार्ट अप 20 चेयर डा. चिंतन वैष्णव ने अपने संबोधन में हरियाणा सरकार की मेजबानी की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा कार्यक्रम में पहुंचे स्कूल शिक्षा, हेरिटेज एवं पर्यटन मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण बैठक से जुड़े प्रबंधों व रात्रि भोज के शानदार आयोजन के लिए हरियाणा सरकार ने बेहद प्रशंसनीय कार्य किया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि भारत में हरियाणा की धरती पर आयोजित इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का उद्देश्य अपने लक्ष्य अवश्य हासिल करेगा।

*हरियाणवी परिधानों व उत्साही प्रस्तुतियों ने बांधा समा*

रात्रिभोज के दौरान कला एवं संस्कृति विभाग, हरियाणा की टीम द्वारा फाल्गुन व सावन के महीनों से जुड़े पारंपरिक लोक नृत्यों व मांगलिक अवसरों पर महिलाओं द्वारा गाए जाने वाले लोक गीतों की प्रस्तुतियों ने विदेशी मेहमानों को बेहद प्रभावित किया। विशेष अवसरों पर महिलाओं के लोक गीतों व नृत्य की प्रस्तुतियों के दौरान स्टार्ट अप 20 शिखर कार्यक्रम में पहुंची विदेशी मेहमान भी खुद को नहीं रोक पाई और कलाकारों के दल के साथ स्वयं भी नृत्य में शामिल हुई। हरियाणा के पारंपरिक परिधान दामण, कुर्ता, चुंदड़ी, बोरला आदि से सजी महिला कलाकारों ने मेरा नो डांडी का बीजणा तथा धोती-कुर्ता व तुर्रा बांधे पुरुष कलाकारों की फागण आया रंग भरा लोक गीतों की प्रस्तुति को सभी मेहमानों ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड भी किया।

*भारतीय शास्त्रीय संगीत की विविधताओं का हुआ जीवंत प्रदर्शन*

रात्रि भोज के दौरान आयोजित सांस्कृतिक संध्या के दौरान शास्त्रीय गायक दुर्गा जसराज व उनकी टीम से केदार पंडित व नीलाद्री मिश्रा आदि ने भारतीय शास्त्रीय संगीत के विविध स्वरूपों से मेहमानों को रूबरू कराया। शास्त्रीय संगीत के साज व अलग-अलग राग से जुड़ी जीवंत प्रस्तुतियों ने माहौल को खुशनुमा बनाए रखा। हरियाणा सरकारी की संगीतमयी प्रस्तुति व लाजवाब पकवानों से विदेशी मेहमान बेहद खुश नजर आए।

*ड्रोन शो से दिखी भारत की भव्यता*

स्टार्टअप 20 शिखर के पहले रात्रि भोज के दौरान विशेष ड्रोन शो का भी आयोजन किया गया था। ओरोना कंवेंशन सेंटर के बाहर आसमान में उड़ते ड्रोन व उनकी रंगीन रोशनी से आसमान जगमग नजर आया। ड्रोन शो से भारत की भव्यता व जी 20 की विकास यात्रा की तस्वीर दिखाई दी। आसमान में ड्रोन शो को देखने न केवल स्टार्ट अप 20 शिखर में पहुंचे मेहमान बल्कि आस-पास के रिहायशी इलाकों के लोग भी घरों से बाहर निकल आए।

error: Content is protected !!