स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के लिए सिटीजन फीडबैक हुए आमंत्रित

– ऑनलाईन पोर्टल https://sbmurban.org/feedback पर जाकर आसान सवालों के जवाब देते हुए दें अपना फीडबैक
– आपका फीडबैक गुरूग्राम को स्वच्छता रैंकिंग दिलाने में होगा महत्वपूर्ण

गुरूग्राम, 3 जुलाई। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के लिए सिटीजन फीडबैक आमंत्रित किए गए हैं। गुरूग्राम के नागरिक अपने शहर के बारे में अपना फीडबैक देकर अपने शहर को स्वच्छता रैंकिंग दिलाने में अपना योगदान दें। फीडबैक देने के लिए ऑनलाईन पोर्टल https://sbmurban.org/feedback पर जाएं तथा कुछ आसान सवालों के जवाब देते हुए अपने शहर की स्वच्छता के बारे में मंत्रालय को अवगत करवाएं।

सिटीजन फीडबैक-2023 के तहत स्वच्छता प्रश्नों की सीरीज में आपके शहर के बारे में कुछ सवाल पूछे जाएंगे। इनमें मुख्य रूप से क्या आपके घर से प्रतिदिन कचरा उठाया जाता है, क्या आप कचरा गीला व सूखा  अलग-अलग करके  कचरा उठाने वाले को सौंपते हैं, क्या आपको अपना आसपास का क्षेत्र साफ-सुथरा लगता है तथा क्या आपको पता है कि आप गूगल पर निकटतम सार्वजनिक शौचालय को खोज सकते हैं आदि सवालों के जवाब दिए जाने हैं। आपका फीडबैक गुरूग्राम को स्वच्छता रैंकिंग दिलाने में महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी नागरिक अपना फीडबैक अवश्य दें।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा प्रत्येक वर्ष देश के सभी शहरों का स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाता है। नगर निगम गुरूग्राम प्रत्येक वर्ष लगातार स्वच्छता रैंकिंग में सुधार कर रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में गुरूग्राम ने 423 शहरों की सूची में 19वीं रैंकिंग हासिल की थी। इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में आपका फीडबैक बेहद की जरूरी है।

स्वच्छता के लिए नागरिक भागीदारी महत्वपूर्ण : गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान है कि स्वच्छता के इस महायज्ञ में सभी की आहुति का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपने घरों में ही गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग करके कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को सौंपें। प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग बन्द करें तथा गीले कचरे से खाद तैयार करके उसका उपयोग हरियाली को बढ़ावा देने के लिए करें। नागरिक ना तो स्वयं कचरा फैलाएं और ना ही दूसरों को फैलाने दें।

Previous post

बीजेपी की चाल के डर से सेक्लुयर राजनीति को समान नागरिक संहिता का मैदान नहीं छोड़ना चाहिए

Next post

गैस एजेंसियां क्षेत्र अनुसार लक्ष्य निर्धारित कर संरचनात्मक ढांचा समयबद्ध तरीके से तैयार करें- संजीव कौशल

You May Have Missed

error: Content is protected !!