स्टार्टअप-20 शिखर कार्यक्रम को लेकर डीसी व सीपी ने लिया तैयारियों का जायजा

जी-20 कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत तीन व चार जुलाई को गुरुग्राम में आयोजित होगा स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम
मुख्य बैठक के साथ-साथ स्टार्टअप आधारित प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम व ड्रोन शो का भी होगा आयोजन

गुरुग्राम, 29 जून। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को मिली जी-20 ग्रुप की अध्यक्षता में जारी कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत 3-4 जुलाई को गुरुग्राम के सेक्टर 58 स्थित ग्रैंड हयात होटल में स्टार्टअप 20 शिखर बैठक का आयोजन होगा। इसी बैठक के तहत दोनों दिन सेक्टर 64 स्थित ओरोना कंवेशन सेंटर में स्टार्टप कांक्लेव व प्रदर्शनी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। भारत सरकार के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाली इस दो दिवसीय बैठक की तैयारियों को लेकर डीसी निशांत कुमार यादव तथा पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन ने डीआईपीपी व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ गुरूवार को बैठक की और आयोजन स्थलों का दौरा किया।
डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि 3 और 4 जुलाई को गुरुग्राम में स्टार्टअप 20 शिखर कार्यक्रम में लगभग 800 प्रतिनिधिमंडलों के भाग लेने की संभावना है। स्टार्टअप 20 शिखर बैठक में पहुंचने वाले विदेशी मेहमानों के सम्मान में हरियाणा सरकार द्वारा तीन जुलाई को ओरोना कंवेशन सेंटर में रात्रि भोज (गाला डिनर) भी दिया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सहित राज्य मंत्रीमंडल के सदस्य भी रात्रि भोज में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि बैठक में पहुंचने वाले मेहमानों का भी नई दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट पर कला एवं सांस्कृतिक विभाग, हरियाणा की टीम द्वारा प्रदेश की पारंपरिक संस्कृति के अनुरूप स्वागत किया जाएगा। रात्रि भोज के दौरान भी हरियाणा के पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ एक विशेष ड्रोन शो का भी प्रदर्शन किया जाएगा। इस अवसर का उपयोग विदेशी प्रतिनिधियों के समक्ष हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विदेशी मेहमान अपने भारत दौरे के दौरान गुरुग्राम शहर की अच्छी छवि अपनी स्मृति में लेकर लौटे इसके लिए सूचना, लोकसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा तथा नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शहर की अच्छी ब्रांडिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल के अनुसार 60 लायजन अधिकारी भी नियुक्त किए गए है जोकि विदेशी मेहमानों से जुड़े प्रोटोकॉल व उनकी सुविधाओं का ध्यान रखेंगे। उन्होंने बताया कि स्टार्टअप 20 एंगेजमेंट ग्रुप वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भविष्य को आकार देने के लक्ष्य के साथ भारत जी-20 प्रेसीडेंसी के तहत काम करता है। जी 20 देशों और आमंत्रित देशों के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए, स्टार्टअप 20 शिखर बैठक का उद्देश्य आर्थिक समृद्धि और सामाजिक प्रभाव के लिए स्टार्टअप की पूरी क्षमता को अनलॉक करते हुए नवाचार, सहयोग और समावेशी विकास को बढ़ावा देना है। पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन ने भी बैठक के दौरान विदेशी मेहमानों की सुरक्षा, ट्रैफिक रूट व शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में बैठक के आयोजन स्थल ग्रैंड हयात व ओरोना कंवेशन सेंटर सहित आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रखे जाएंगे। साथ ही तीन व चार जुलाई को बैठक के आयोजन स्थल के आस-पास यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिसकर्मी भी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विदेशी प्रतिनिधिमंडल से जुड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल का गुरुग्राम में पूरा ध्यान रखा जाएगा।

इस अवसर पर जी-20 स्टार्टअप सचिवालय के निदेशक ब्रिगेडियर तुषार राय, डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज, जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, एएलसी कुशल कटारिया, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, सीटीएम दर्शन यादव, सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक एनसीआर आरएस सांगवान के साथ पीएचडी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स से डा. जितेंद्र सिंह, डीपीआईआईटी स्टार्ट अप इंडिया से रिषिका चटर्जी व अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

Previous post

लोकसभा मिशन 2024: हरियाणा में भाजपा ‘जिताऊ’ उम्मीदवारों पर खेलेगी दांव, इन 2 सांसदों का कट सकता है टिकट ?

Next post

लूट व चोरी करने की करीब 01 दर्जन वारदातों में संलिप्त 05 हजार रुपयों का ईनामी अंतरराज्यीय बदमाश गिरफ्तार

You May Have Missed

error: Content is protected !!