जी-20 ग्रुप की जुलाई माह के दौरान गुरुग्राम में होंगी दो बैठक

Bybharatsarathiadmin

Jun 28, 2023 #aap party haryana, #haryana bjp, #haryana congress, #haryana sarkar, #INLD, #jjp, #आरटीए सचिव जितेंद्र गहलावत, #एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया, #एसडीएम गुरुग्राम रविन्द्र यादव, #एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, #कृषि कार्य समूह, #जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक (एनसीआर) आर एस सांगवान, #जी-20 ग्रुप के एन्टी करप्शन वर्किंग ग्रुप, #जी-20 स्टार्ट अप शिखर, #जीएमडीए के एडीशनल सीईओ सुभाष यादव, #डीपीआईआईटी के सचिव श्री राजेश कुमार, #डीसी निशांत कुमार यादव, #नगर निगम गुरुग्राम के जॉइंट कमिश्नर - थ्री सुमित कुमार, #पुलिस आयुक्त कला रामचन्द्रन, #मुख्य सचिव संजीव कौशल, #मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, #मुख्यमंत्री मनोहर लाल, #सीईओ जिला परिषद अनु श्योकंद
*- मुख्य सचिव संजीव कौशल ने केंद्र और प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की जी-20 बैठकों की तैयारियों की समीक्षा की*
*-गुरुग्राम में 3-4 जुलाई को स्टार्टअप 20 शिखर तथा 13-14 जुलाई को एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा पर सम्मेलन*
*-डीसी निशांत कुमार यादव ने वीसी के दौरान मुख्य सचिव को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन से जिला प्रशासन की तैयारियों से कराया अवगत*

गुरुग्राम, 28 जून। जी-20 शिखर सम्मेलन के अन्तर्गत एन्टी करप्शन वर्किंग ग्रुप और कृषि कार्य समूह की बैठकों की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के बाद हरियाणा सरकार अब गुरुग्राम में जुलाई माह के दौरान दो और बैठकों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इनमें पहला कार्यक्रम स्टार्टअप 20 शिखर है जोकि औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) और भारत सरकार द्वारा हरियाणा सरकार के सहयोग से 3 और 4 जुलाई को गुरुग्राम में आयोजित किया जाएगा। इसी कड़ी में दूसरा कार्यक्रम एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा पर जी 20 सम्मेलन होगा। गृह मंत्रालय द्वारा यह कार्यक्रम 13 और 14 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने आज राज्य और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इन दोनों जी 20 कार्यक्रमों की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि 3 और 4 जुलाई को गुरुग्राम में होने वाले ‘स्टार्टअप जी 20 शिखर’ के कार्यक्रम में लगभग 800 प्रतिनिधि भाग लेंगे। इनमें लगभग 250 विदेशी प्रतिनिधियों के शामिल होने की आशा है
जो जी 20 सदस्य देशों जैसे अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको सहित रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका से होंगे। इनके अलावा, इस जी-20 स्टार्ट अप एंगेजमेंट ग्रुप कार्यक्रम में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त, नौ देशों बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधियों को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

डीपीआईआईटी के सचिव श्री राजेश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लेते हुए कहा कि स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भविष्य को आकार देने के लक्ष्य के साथ भारत जी20 प्रेसीडेंसी के तहत काम करता है। जी 20 देशों और आमंत्रित देशों के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए, स्टार्टअप जी 20 शिखर का उद्देश्य आर्थिक समृद्धि और सामाजिक प्रभाव के लिए स्टार्टअप की पूरी क्षमता को अनलॉक करते हुए नवाचार, सहयोग और समावेशी विकास को बढ़ावा देना है।

गुरुग्राम में होने वाले दूसरे जी-20 कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए हरियाणा के मुख्य सचिव श्री कौशल ने कहा कि एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा पर जी 20 सम्मेलन भी 13 और 14 जुलाई को गुरुग्राम में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का उद्देश्य अपूरणीय टोकन (एनएफटी), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मेटावर्स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों से उत्पन्न चुनौतियों और अपराध और सुरक्षा पर उनके प्रभाव का समाधान करना है। यह दुनिया भर के विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और हितधारकों को सार्थक चर्चा में शामिल होने, अंतर्दृष्टि सांझा करने और रणनीति विकसित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

बैठक में उपस्थित सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, जो मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव भी हैं, ने कहा कि इन दोनों सम्मेलनों के लिए संपूर्ण ब्रांडिंग का कार्य जनसंपर्क विभाग द्वारा नगर निगम गुरुग्राम और डीपीआईआईटी के सहयोग से किया जाएगा। इस अवसर का उपयोग विदेशी मेहमानों के समक्ष हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा।

गुरुग्राम के लघु सचिवालय से वीडियो कांफ्रेंस से बैठक में शामिल हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने एक संक्षिप्त पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से गुरूग्राम में जी-20 स्टार्ट अप शिखर के लिए की जा रही जिला प्रशासन की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। पुलिस आयुक्त श्रीमती कला रामचन्द्रन ने भी बैठक में दोनों जी-20 आयोजनों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था और यातायात के सुचारू संचालन का आश्वासन दिया।

बैठक में सीईओ जिला परिषद अनु श्योकंद, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, एसडीएम गुरुग्राम रविन्द्र यादव, जीएमडीए के एडीशनल सीईओ सुभाष यादव, नगर निगम गुरुग्राम के जॉइंट कमिश्नर – थ्री सुमित कुमार, आरटीए सचिव जितेंद्र गहलावत, एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक (एनसीआर) आर एस सांगवान, सीएमओ डॉ वीरेन्द्र यादव, जीएमडीए कार्यकारी अभियंता विक्रम सिंह, सहित एनएचएआई व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!