गुरुग्राम, 28 जून। एमडॉक्स सॉफ़्टवेयर कंपनी ने केबीसी संस्था पलवल एवं पर्यावरण संरक्षण गतिविधि गुरुग्राम के सहयोग से गुरुग्राम यूनिवर्सिटी गुरुग्राम में पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग हरियाणा के सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियंता डॉ शिवसिंह रावत ने की। डॉ शिवसिंह रावत केबीसी संस्था के संरक्षक हैं एवं गुड़गाँव पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के जल आयाम से सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।

डॉ शिवसिंह रावत ने पौधारोपण के महत्व पर बल देते हुए कहा कि प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ज़रूरी है। पेड़-पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर अनंत उपकार करती है। पेड़-पौधे हमें छाया प्रदान करते हैं। पौधे न केवल पर्यावरण को शुद्ध करते हैं बल्कि बाढ़ एवं भूमि कटाव को रोकते हैं।पेड़ों की जड़ें भूमिगत पानी को रिचार्ज करने में सहायक होती है।पेड़ पौधे जलवायु परिवर्तन एवं ग्लोबल वार्मिंग को रोकने में मदद करते हैं।इसलिए हम सबको को अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए और बरसात का मौसम पेड़ पौधे लगाने के लिए सबसे उचित समय होता है। इत्तफ़ाक़ से इस बार जून महीने में बारिश होती रही है।

कार्यक्रम की संयोजक शिवानी ने बताया कि इस कार्यक्रम में नीबू ,अमरूद, कटहल, अशोका, रॉयल पॉम के लगभग सौ पौधे लगाए गए। एमडॉक्स कम्पनी के ग्लोबल हेड अमरीश गर्ग सहित उनके संस्थान से उपस्थित प्रत्येक सदस्य ने इस अवसर पर पौधारोपण किया।

इस अवसर पर गुरुग्राम यूनिवर्सिटी से डॉ कार्तिकेयन, डॉ राकेश कुमार योगी सहित पर्यावरण संरक्षण गतिविधि गुरुग्राम से विकास एवं अतुल बजाज उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!