– नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ उठाई आवाज

चरखी दादरी जयवीर सिंह फौगाट,

27 जून, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और जिला शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को स्थानीय झाड़ू चौक स्थित शहीद दलबीर सिंह राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों व हिंदुस्तान स्काउट्स के स्वयं सेवकों ने जागरूकता रैली निकाल नशे से दूर रहने का संदेश दिया। इस अवसर पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-सह-सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सौरभ कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना करते हुए सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उन्होंने विद्यार्थियों व शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को नशे की बुरी आदत से छुटकारा दिलाना और उन्हें नशे से होने वाले दुष्प्रभाव से जागरूक कर बचाना है। इसके लिए सबसे पहले हमारी खुद की जिम्म्मेदारी बनती है कि हम आगे आकर लोगों को नशे से दूर करने का प्रयास करें। सभी को खासकर युवा पीढ़ी को नशे की लत से दूर रखना बहुत जरूरी है। शिक्षा विभाग इसमें काफी अहम भूमिका निभा सकता है। मानसिक तनाव एवं बदलते व्यवहार पर नजर रखें और सही समय पर बच्चों का मार्गदर्शन करें।

जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा फौगाट ने कहा कि स्कूल परिसर के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार का नशा बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध है। यदि कहीं पर इसका उलंघन किया जा रहा है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। बच्चों को न केवल स्वयं बल्कि अपने अभिभवकों को भी नशे से दूर रहने का प्रयास करना होगा तभी हमारा देश उन्नति कर सकता है। ये कार्यक्रम 26 जून से लेकर 2 जुलाई तक चलाया जाएगा जिसमें चारों खंडों के अंतर्गत आने वाले कानूनी साक्षरता क्लब व हिंदुस्तान स्काउट्स के स्वयंसेवको द्वारा विभिन्न गतिविधियों व रैलियों के माध्यम से आम जन को नशे से होने वाली हानियों व इसके दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया जाएगा।

न्यूनतम कार्य योजना-2023 के मद्देनजर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस के अवसर पर सप्ताह भर चलने वाले जागरूकता अभियान के दौरान विभिन्न विद्यालयों के छात्रों व हिंदुस्तान स्काउट्स के स्वयं सेवकों द्वारा जागरूकता रैलियां निकाली जा रही हैं।

इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नवीन नारा, जिला संनव्यक डा. सतीश साहू, हिंदुस्तान स्काउट्स के डीओसी अमित जाखड़, कृष्णा धवन, सुनीता, प्रवक्ता सुनील फौगाट, पंकज व विभिन्न विद्यालयों से आये हुए अनेक शिक्षक मौजूद रहे।

error: Content is protected !!