निगम क्षेत्र से बाहर सरकार द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा कर रही 11 कॉलोनियों के नियमितीकरण का रास्ता हुआ साफ

-मंजूरी के लिए इसी सप्ताह सरकार के पास भेजा जाएगा प्रस्ताव: डीसी

-डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के सर्वे में चिन्हित 49 कॉलोनियां निर्धारित मानकों की जांच की प्रक्रिया में, सरकार की मंजूरी के लिए जुलाई में भेजा जाएगा प्रस्ताव
निगम क्षेत्र में आने वाली अनियमित कॉलोनियों का संबंधित नगर निगम द्वारा करवाया जा रहा सर्वे

गुरुग्राम, 27 जून। जिला में अनियमित कॉलोनियों में रह रहे निवासियों के लिए राहत की खबर है। सरकार द्वारा अनियमित कॉलोनी को नियमित करने के लिए निर्धारित मानकों को पूरा कर रही 11 कॉलोनियों की सूची जिला प्रशासन द्वारा तैयार कर ली गयी हैं। उपरोक्त कॉलोनियों को मंजूर करने का प्रस्ताव इसी सप्ताह सरकार के पास भेजा जाएगा। यह जानकारी डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग, राजस्व व पंचायती विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दी।

बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि सरकार से मिले निर्देशों के तहत जिला में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग द्वारा निगम क्षेत्र से बाहर बसापत वाली अनियमित कॉलोनियों का वर्ष 2021 में सर्वे कराया गया था। जिसमें 102 कॉलोनियों को चिन्हित किया गया था। उन्होंने बताया कि इन कॉलोनियों में करीब 60 कॉलोनी ही ऐसी पाई गई जो निर्धारित मानकों के प्रमुख बिंदुओ जैसे दो एकड़ से अधिक का क्षेत्रफल व तीन मीटर से अधिक चौड़े रास्ते जैसी शर्तो पर खरी उतरी हैं। डीसी ने बताया कि इनमें से 11 कॉलोनी में सभी विभागीय जांच पूरी कर ली गयी हैं। इन कॉलोनियों के नियमितीकरण का प्रस्ताव इसी सप्ताह सरकार के पास भेज दिया जाएगा। वहीं बाकी बची 49 कॉलोनियों की सूची जांच के लिए संबंधित विभागों को उपलब्ध करा दी गयी है। उन्होंने बताया विभागीय जांच में दुरुस्त पाए जाने वाली कॉलोनियों की सूची तैयार कर जुलाई माह में मंजूरी का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा जाएगा। डीसी ने बताया कि निगम क्षेत्र में आने वाली अनियमित कॉलोनियों का सर्वे संबंधित नगर निगम द्वारा करवाया जा रहा है।

डीसी ने बताया कि हरियाणा सरकार ने अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने का रास्ता अब और आसान बना दिया है। गुरुग्राम में अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने की शर्त में बदलाव किया गया है। पूर्व में कॉलोनियों के नियमितीकरण के लिए अभी तक रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की शर्त होती थी, लेकिन अब से आरडब्ल्यूए की आवश्यकता नहीं होगी। कॉलोनी का कोई भी व्यक्ति कॉलोनी को नियमित करने के लिए आवेदन करेगा तो निर्धारित मानकों की जांच कर उसे पास कर दिया जाएगा।

जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई 11 कॉलोनियों की सूची
बैठक में डीटीपी(ई) मनीष यादव ने बताया कि निर्धारित मानकों के तहत नियमितीकरण के लिए फर्रुखनगर में चार, हरसरू में चार, मानेसर में एक बादशाहपुर में एक व सोहना में एक कॉलोनी के चयन किया गया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!