197 विशेष कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को किया जागरूक।

गुरुग्राम: 26 जून 2023 – गुरुग्राम पुलिस द्वारा 12 जून से 26 जून तक नशे के विरुद्ध जागरूकता पखवाड़ा/अभियान चलाया गया। यह अभियान 26 जून को विश्व नशा मुक्ति दिवस को सफल बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। इस अभियान में तहत गुरुग्राम पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा गुरुग्राम शहर में अलग-अलग 197 स्थानों पर विशेष जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें 18 हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रूप से जागरूक किया। इसके अतिरिक्त गुरुग्राम पुलिस द्वारा सोशल मीडिया, पम्पलेट्स, होर्डिंग, वॉल पेंटिंग स्क्रीन चलाकर व समाचार पत्रों के माध्यम से नशे के दुष्प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी देकर भी लोगों को जागरूक किया।

इस विशेष जागरूकता अभियान में गुरुग्राम पुलिस के सभी DCsP, ACsP, थाना प्रबंधक, चौकी इंचार्ज व विभिन्न पुलिस टीमों द्वारा शहर के सार्वजनिक स्थानों पर जैसे मेट्रो स्टेशन, स्कूल, कंपनी, गांव, बाजार, चौक/चौराहों सहित झुग्गी-झोपड़ियों में जाकर लोगों नशा मुक्ति व नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों के बारे में विस्तृत जानकारी देकर जागरूक किया। विभिन्न स्थानों पर विशेष जागरूकता रैली, सेमिनार और वर्कशॉप के माध्यम से नशे के दुष्प्रभाव और नशे की लत से ग्रस्त लोगों के पुनर्वास संबंधी जानकारी देकर जागरूक किया। गुरुग्राम पुलिस द्वारा इस विशेष अभियान/पखवाड़ा को सफल व प्रभावी बनाने व लोगों को विस्तृत जानकारी देने के उद्देश्य से आमजन से मादक पदार्थों का प्रयोग ना करने, नशीले पदार्थो का बहिष्कार करने, मादक पदार्थों की खरीद/बेच/तस्करी करने वालों को काबू करने के लिए पुलिस का सहयोग करने, नशे की लत से ग्रस्त के पुनर्वास/नशा मुक्ति के लिए उसकी सम्भावित मदद/सहयोग करके देश को नशा मुक्त बनाने में अपना योगदान देने की अपील की।

गुरुग्राम पुलिस ने इस अभियान के माध्यम से लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि समाज में नशे और अपराध का गहरा संबंध है, ऐसा भी देखा गया है कि नशे की पूर्ति ना होने तथा नशे की हालात में लोग विभिन्न प्रकार के अपराध में संलिप्त हो जाते हैं और किसी बड़ी संगीन आपराधिक वारदात को अंजाम दे देते हैं। नशा करने वाला व्यक्ति एक दर्दनाक आकस्मिक मौत का शिकार होता है साथ ही अपने परिवार को भी बड़ी मुश्किल परिस्थिति में लाकर खड़ा कर देता है। नशा करने वाले व्यक्ति के सम्पर्क में जब आसपास रहने वाला कोई व्यक्ति आता है तो वह उसको भी नशे की लत लगा देता है और इस प्रकार से समाज मे नशा अपने पैर फैलाकर समाज को प्रभावित करता है। इसलिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मार्गदर्शन में संपूर्ण हरियाणा राज्य में चलाए जा रहे इस जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य मादक पदार्थों की बिक्री/तस्करी व खपत/प्रयोग को खत्म करके नशा मुक्त समाज/राज्य/देश की स्थापना करना है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थो को रखने/बेचने/उनकी तस्करी करने वाले लोगों खिलाफ कार्यवाही करके उनके कब्जा से भारी मात्रा में नशीले/मादक पदार्थ बरामद किए गए थे, जिन्हें आज दिनांक 26 जून 2023 को विश्व नशा मुक्ति दिवस के दिन नियमानुसार नष्ट किया गया है। पुलिस आयुक्त महोदया, गुरुग्राम की अध्यक्षता में गठित की गई उच्च स्तरीय कमेटी की उपस्थिति में 614 किलो 371 ग्राम गाँजा, 01 किलो 568 ग्राम स्मैक, 344 ग्राम हेरोईन, 31 ग्राम सुल्फा, 03 ग्राम चरस, 981 ग्राम डेक्स्ट्रोमेथोर्फन/वाइट पॉउडर को नियमानुसार व सुरक्षित तरीके से नष्ट किया गया।

साईबर सिटी गुरुग्राम के सभी पुलिस थानों/चौकियों की टीमें लगातार जागरूकता अभियान चला रही है व मादक पदार्थों की बिक्री में संलिप्त दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही करने के साथ-साथ आमजन को नशे और मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक कर रही है। इस विशेष अभियान के दौरान 12 जून से 25 जून तक गुरुग्राम पुलिस द्वारा नशीले पदार्थ रखने/बेचने/तस्करी करने वाले 48 आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिनके खिलाफ NDPS एक्ट की सम्बन्धित धाराओं ले तहत कुल 40 अभियोग अंकित किए गए, जिनके कब्जा से 43 किलो 853 ग्राम गाँजा, 02 किलो 200 ग्राम अफीम, 37 ग्राम हेरोइन व 04 ग्राम कोकीन बरामद की गई।

गुरुग्राम पुलिस ने सोशल मीडिया और समाचार पत्र के माध्यम से लगातार मादक पदार्थ/नशा मुक्ति संबंधी जानकारी सांझा करके लोगों को जागरूक कर रही है। इसमें टि्वटर, फेसबुक, व्हाट्सएप तथा प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इत्यादि शामिल है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा लोगों से ऑनलाइन संवाद करके भी उन्हें नशा मुक्ति के बारे में बताकर जागरूक किया जा रहा है।

जैसा कि आपको अवगत है कि 26 जून का दिन विश्वभर में विश्व नशा मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त महोदया द्वारा पुलिस आयुक्त कार्यालय में कार्यरत सभी पुलिसकर्मियों को नशे से दूर रहने और समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए प्रयास करने रहने की शपथ दिलाई। यह शपथ पुलिस आयुक्त महोदया के आदेशानुसार गुरुग्राम पुलिस की सभी पुलिस टीमों को दिलाई गई। नशा मुक्त भारत की मुहिम में गुरुग्राम पुलिस प्रभावी भूमिका निभा रही है व प्रत्येक उपलब्ध माध्यम से लगातार लोगों को समझाकर, जानकारी देकर, नशे के दुष्परिणामों के बारे में बताकर तथा कानून में नशा सेवन करने, मादक पदार्थ रखने/बेचने/तस्करी करने के लिए दिए गए कड़े प्रावधानों के बारे में बताकर जागरूक कर रही है।

error: Content is protected !!