– कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा, लोकतांत्रिक व्यवस्था में लोकहित सर्वोपरि है, सरकार का लक्ष्य जनता की जायज समस्याओं का तय समय में हो समाधान
-कृषि मंत्री ने दौलताबाद रोड इंडस्ट्रियल एसोसिएशन की शिकायतों के निवारण को लेकर डीसी को संबंधित विभागों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाने के दिये निर्देश

गुरुग्राम, 26 जून।   हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल की अध्यक्षता में सोमवार को सेक्टर 44 स्थित अपैरल हाउस में गुरूग्राम में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक आयोजित हुई। बैठक के एजेंडे में शामिल 18 परिवादों की सुनवाई करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने 09 मामलों का निपटारा किया जबकि 09 मामलों में अगली बैठक तक अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने बैठक में पहुंचे अन्य लोगों की शिकायतों की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने बैठक में कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में लोकहित सर्वोपरि है। सरकार का लक्ष्य है कि जनता की जो भी जायज समस्याएं हो उनका तय समय मे समाधान हो। उनकी समस्याओं का निवारण करना हर अधिकारी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि कष्ट निवारण समिति की बैठक में आमजन को राहत मिले इसके लिए प्रत्येक शिकायत को गंभीरता से सुनते हुए उसका मौके पर ही समाधान किया जा रहा है वहीं जिन शिकायतों में विभागीय कार्रवाई की जरूरत है उन्हें अगली बैठक के लिए पेंडिंग रखा गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि उनका प्रयास है कि बैठक में आया प्रत्येक शिकायतकर्ता बैठक की कार्रवाई से संतुष्ट होकर जाए।

कृषि मंत्री ने पिछली बैठक से आए एक परिवाद जिसमे दौलताबाद रोड इंडस्ट्रियल एसोसिएशन द्वारा मास्टरप्लान चेंज होने के चलते विभिन्न विभागों से एनओसी ना मिलने की शिकायत पर डीसी निशांत कुमार यादव को निर्देश दिए वे जुलाई के पहल सप्ताह में एसोसिएशन की शिकायत से जुड़े सभी विभागों के संबंधित अधिकारियों के साथ एक संयुक्त बैठक रखकर समस्या का निवारण करें। पिछली बैठक से आए एक अन्य परिवाद जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा सेक्टर 29 स्थित लेजरवैली पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन के जीर्णोद्धार व पार्क के रखरखाव पर कृषि मंत्री ने कहा कि पार्क की बेहतरी व उसकी देखरेख के लिए हुंडई कम्पनी के साथ जो एमओयू किया गया है। उसमें बदलाव करते हुए पार्क में जो भी इंफ्रास्ट्रक्चर का काम है वह हुंडई से करवाया जाए व पार्क में मूलभूत सुविधाओं का रखरखाव जीएमडीए द्वारा किया जाए।

बैठक में एक शिकायतकर्ता द्वारा शहर के सबसे पुराने कमला नेहरू पार्क के जीर्णोद्धार में बरती जा रही देरी पर संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया। जिसमे बताया गया कि पार्क के जीर्णोद्धार के लिए करीब 11 करोड़ की टेंडर प्रक्रिया जारी है। संबंधित टेंडर को तकनीकी आंकलन के लिए मुख्यालय भेजा जाएगा।

पिछली बैठक से आए एक अन्य परिवाद जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया कि मानेसर क्षेत्र में उनकी सोसाइटी को बसे हुए 8 साल हो चुके हैं। लेकिन नियमों के हिसाब से बिल्डर द्वारा अभी तक सोसाइटी में बिजली का 33 केवी का सब स्टेशन नही बनाया गया है। शिकायतकर्ता की शिकायत के आधार पर कृषि मंत्री ने समस्या के निवारण के लिए पिछली बैठक में संबंधित बिल्डर के सभी प्रशासनिक कार्यो को होल्ड करने के निर्देश दिए थे। कृषि मंत्री के निर्देशो के तहत संबंधित बिल्डर ने आज की बैठक में बताया कि सोसाइटी में सब स्टेशन का इंफ़्रा तैयार किया जा चुका है। वही बिजली उपकरणों के लिए वर्क आर्डर जारी किया गया। उन्होंने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया के करीब चार माह का समय लगेगा।

इस बैठक में सीपी कला रामचंद्रन, डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा, सीटीएम दर्शन यादव सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।