संतुष्टिपूर्ण कार्य नहीं करने पर स्ट्रीट वैंडिंग विंग की पूरी टीम को बदलने के निर्देश

 नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने दिए एपीओ सहित पूरी टीम को बदलने के दिए निर्देश
– स्ट्रीट वैंडिंग परियोजना को व्यवस्थित करने की दिशा में उठाए जाएंगे ठोस कदम

गुरूग्राम, 24 जून। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में स्ट्रीट वैंडिंग परियोजना को सही तरीके से लागू करने के लिए एक अलग से टीम कार्य कर रही है। समीक्षा के दौरान पाया गया कि इस टीम का कार्य संतुष्टिपूर्ण नहीं है, जिसके चलते निगमायुक्त पीसी मीणा ने सहायक परियोजना अधिकारी सहित स्ट्रीट वैंडिंग परियोजना के लिए लगाई गई पूरी टीम को बदलने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में स्ट्रीट वैंडिंग का कार्य करने वालों को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा स्ट्रीट वैंडिंग परियोजना की शुरूआत की गई थी। माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इसके लिए एक एक्ट भी बनाया गया था। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में इस परियोजना को व्यवस्थित तरीके से लागू करने के लिए एक पूरी टीम कार्य कर रही थी। इस टीम द्वारा स्ट्रीट वैंडरों की संख्या के अनुसार पर्याप्त वैंडिंग जोन बनवाने के साथ ही व्यवस्थित तरीके से स्ट्रीट वैंडर्स को वहां स्थापित करना था। समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने इस टीम का कार्य संतुष्टिपूर्ण नहीं पाया, जिसके चलते एपीओ सहित पूरी टीम को बदलने के निर्देश दिए हैं।

ज्ञात हो कि शहर के विभिन्न स्थानों पर अव्यवस्थित तरीके से खड़े स्ट्रीट वैंडर ना केवल यातायात संचालन में बाधा उत्पन्न करते हैं, बल्कि कई बार दुर्घटनाओं का भी कारण बनते हैं। सडक़ व फुटपाथों पर रेहड़ी-पटरी खड़ी होने के कारण यातायात जाम की समस्या पैदा होती है तथा विशेषकर पैदल चलने वालों को परेशानी आती है। स्ट्रीट वैंडर्स को व्यवस्थित करने की दिशा में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा और भी ठोस कदम उठाए जाएंगे। जिन वैंडिंग जोन में क्षमता से अधिक स्ट्रीट वैंडर हैं या अवैध तरीके से वहां पर कार्य कर रहे हैं, उन्हें वहां से हटाया जाएगा तथा स्ट्रीट वैंडिंग परियोजना को प्रभावी एवं व्यवस्थित ढ़ंग से लागू किया जाएगा।

Previous post

साईनेज बोर्ड पर अवैध विज्ञापन लगाने के मामले में कमल एसोसिएट्स का कार्यालय किया सील

Next post

गुरुग्राम पुलिस के द्वारा दिनांक 12 से 26 जून तक नशा मुक्त भारत जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित

You May Have Missed

error: Content is protected !!