-पीपीपी से जुड़े मामलों के समाधान के लिए जिला में एमसी व ब्लॉक लेवल पर मैनेजर नियुक्त : एडीसी गुरुग्राम
-एडीसी हितेश कुमार मीणा ने दी जानकारी परिवार पहचान पत्र में आय में संशोधन के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने की बजाए लोकल ऑपरेटर्स, सीएससी व सरल केंद्रों से दर्ज कराए अपनी ग्रीवेंस

गुरुग्राम, 23 जून। गुरुग्राम में परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर करने के लिए आज 23 जून से वार्डों व गांवों में 162 स्थानों पर विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं। 23 से 25 जून व 28 से 30 जून तक लगने वाले इन शिविरों में वार्षिक आय प्रमाणित करने के कार्य को छोड़कर दूसरी सभी त्रुटियां दूर करने सहित नए परिवार पहचान पत्र भी बनाए जाएंगे।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र डाटा सत्यापन कार्यक्रम जारी किया गया है। इन शिविरों में अभी तक परिवार पहचान पत्र में पंजीकृत होने से वंचित रहे परिवारों का पंजीकरण किया जायेगा। जन्म और दिव्यांग प्रमाण पत्र तुरंत अपलोड किये जायेंगे तथा मौके पर ही वार्षिक आय के अलावा किसी अन्य डाटा में सुधार भी किया जायेगा।

एडीसी ने बताया कि परिवार पहचान पत्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसे सरकार की सभी योजनाओं व सेवाओं के लिए अनिवार्य किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं समय-समय पर इसका अवलोकन करते हैं। उन्होंने बताया कि आज से शुरू हुए इन शिविरों में दिव्यांग, जन्मतिथि सत्यापन, जाति व परिवार पहचान पत्र में त्रुटि दूर करने के साथ साथ परिवार पहचान पत्र से सम्बन्धित सभी समस्याओ का समाधान किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इन शिविरों के आयोजन हेतु टीमें गठित की गई है तथा टीमों की जिम्मेदारिया तय की गई है।

पीपीपी से जुड़े मामलों के समाधान के लिए जिला में एमसी व ब्लॉक लेवल पर मैनेजर नियुक्त

एडीसी ने जानकरी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार के नागरिक संसाधन सूचना विभाग (क्रिड) ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में किसी प्रकार के संशोधन के लिए ब्लॉक व एमसी स्तर पर मैनेजर नियुक्त किए गए है। एडीसी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिलावासी इन मैनेजर से पीपीपी में आय के संशोधन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। नागरिक अपनी समस्या के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने की बजाए ब्लॉक व एमसी स्तर पर मैनेजर के माध्यम से समाधान पा सकते हैं।

एडीसी ने बताया कि इसके लिए अपने घर के समीप अटल सेवा केंद्र-सीएससी के माध्यम से meraparivar.haryana.gov.in पर सुधार के लिए अपना आवेदन कर सकता है। परिवार पहचान पत्र में दर्ज आय के अनुसार ही बीपीएल राशन कार्ड, चिरायु हरियाणा आदि योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि सीएससी संचालकों के साथ-साथ क्रिड के साथ लोकल ऑपरेटर्स भी इस कार्य में शामिल किए गए है। नागरिक पीपीपी संबंधी समस्या के समाधान के लिए लोकल आपरेटर्स की मदद ले सकते हैं।

नागरिकों के लिए नि:शुल्क सुविधा
नागरिक संसाधन सूचना विभाग (क्रिड) की एसओपी के अनुसार ही पीपीपी में किसी परिवार की आय का आंकलन किया जाता है। सीएससी, लोकल ऑपरेटर्स व सरल केंद्रों पर पीपीपी से जुड़े कार्यों को लेकर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता। जिसके चलते नागरिकों को क्रिड की ओर से नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। कैम्प के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या के लिए दूरभाष नम्बर 0124-2975515 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

error: Content is protected !!