जिला गुरुग्राम में सोहना, फर्रुखनगर व पटौदी ब्लॉक के विभिन्न गांवों में 36 पंच पदों के लिए उप चुनाव होगा

गुरुग्राम, 23 जून। हरियाणा राज्य चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नौ जुलाई को होने वाले पंचायत उप चुनाव के लिए नामांकन पत्र 21 से 26 जून तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जाएंगे। 21 से 26 जून तक प्राप्त नामांकन पत्रों की सूची चिपकाई जाएगी और उम्मीदवारों द्वारा शपथ पत्र या घोषणापत्र प्रस्तुत किया जाएगा। रविवार को अवकाश के दिन नामांकन के पत्र दाखिल नहीं होंगे।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी(पंचायत) निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया जिला में सोहना, फर्रुखनगर व पटौदी ब्लॉक के विभिन्न गांवों में 36 पंच पदों के लिए उप चुनाव होगा। इन उप चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच 27 जून को सुबह 10 बजे से होगी। उम्मीदवार द्वारा उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 28 जून 2023 दोपहर 3 बजे तक है। उसी दिन यानी 28 जून को दोपहर 3 बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची 28 जून को चस्पा की जाएगी। नौ जुलाई को उप चुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद मतों की गणना की जाएगी।

उप चुनाव वाले गांवों में लागू हो चुकी है आदर्श आचार संहिता
जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिन पंचायती राज संस्थाओं में नौ जुलाई को मतदान होना है, वहां आदर्श आचार संहिता 15 जून, 2023 से लागू हो चुकी है। इन संस्थाओं में चुनाव कार्य से जुड़े किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक उसकी तैनाती के स्थान से स्थानांतरित नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चुनावों में नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) विकल्प भी है। यदि मतदाता किसी भी प्रत्याशी को अपना मत नहीं देना चाहता है तो वह गोपनीयता के साथ नोटा का बटन दबा सकता है।

error: Content is protected !!