– बैठक में ठोस कचरा प्रबंधन, सफाई व्यवस्था, ड्रेनेज एवं सीवरेज सफाई, बल्क वेस्ट जनरेटर, सीएंडडी वेस्ट आदि की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 22 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने वीरवार को अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में ठोस कचरा प्रबंधन, सफाई व्यवस्था, ड्रेनेज एवं सीवरेज सफाई, बल्क वेस्ट जनरेटर तथा सीएंडडी वेस्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

ठोस कचरा प्रबंधन कार्य की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने कहा कि बंधवाड़ी में फैश वेस्ट के लिए विकसित की गई साईट पर प्रतिदिन आने वाला कचरा डालें तथा उसके निष्पादन की व्यवस्था करवाएं। अधिकारियों ने बताया कि फ्रैश वेस्ट साईट पर ड्रेनेज का कार्य अगले तीन दिन में पूरा हो जाएगा। लीगेसी वेस्ट निष्पादन की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि प्रत्येक 15-20 दिन में ड्रोन सर्वे करवाया जाए। इसके साथ ही लीगेसी वेस्ट से निकलने वाले आरडीएफ की क्लोरिफिक वैल्यू निकलवाएं तथा आरडीएफ का सही प्रकार से डिस्पॉजल सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी गाडिय़ां जीपीएस लिंक होनी चाहिएं तािा हर गाड़ी का वजन वैरीफाई किया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि 10 प्रतिशत गाडिय़ों को कार्यकारी अभियंता (स्वच्छ भारत मिशन) तथा 5 प्रतिशत गाडिय़ों को संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) स्वयं चैक करेंगे। निगमायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि लीगेसी वेस्ट निष्पादन कार्य करने वाली कोई एजेंसी अगर अपना लक्ष्य पूरा नहीं करती है, तो उस पर पैनल्टी लगाई जाए। इसके साथ ही अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि कचरे से निकलने वाला लीचेट निर्धारित स्थानों पर ही डाला जाए।

निगमायुक्त ने शहर में बने सभी सैकेंडरी कचरा कलैक्शन स्थानों को कवर करवाने के निर्देश दिए। इस पर संयुक्त आयुक्त (एसबीएम) ने बताया कि सभी स्थानों की लिस्ट तैयार करवाई जा चुकी है। सभी संबंधित संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन में इन स्थानों को कवर करवाने का कार्य करवाएंगे। निगमायुक्त ने सभी संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे स्वयं कचरा डंपिंग स्थानों की विजिट करें तथा अगर कहीं पर अव्यवस्था मिलती है, तो संबंधित जिम्मेदार कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करें। बल्ट वेस्ट जनरेटर की समीक्षा के दौरान बताया गया कि सर्वे करवाया गया है, जिसमें 1000 से अधिक बल्क वेस्ट जनरेटर पाए गए हैं। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि बल्क वेस्ट जनरेटरों के लिए एजेंसियां एम्पैनल करें। ये एजेंसियां गुरूग्राम तथा मानेसर दोनों जगहों के लिए एम्पैनल की जाएंगी।

बरसाती पानी की निकासी के लिए ड्रेनेज एवं सीवरेज सफाई का कार्य जल्द करवाने, बरसात के दौरान पर्याप्त मैनपावर व मशीनरी डिप्लॉय करने तथा इधर-उधर पड़े कचरे व मलबे का उठान सुनिश्चित करवाने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सीएंडडी वेस्ट के लिए निर्धारित स्थानों के अलावा अन्य किसी स्थान पर मलबा ना डाला जाए। उन्होंने अनाधिकृत मलबा डंपिंग साईटों को बन्द करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

बैठक में नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अमरदीप सिंह, संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, प्रदीप कुमार, अखिलेश यादव एवं डा. नरेश कुमार, एसई राधेश्याम शर्मा सहित कार्यकारी अभियंता एवं सफाई शाखा के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!