बोले, सबकी तरक्की, खुशहाली, मनोकामना पूरी करें भगवान
-सेक्टर-15 पार्ट-2 से निकाली गई भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा

गुरुग्राम। मंगलवार को यहां सेक्टर-15 पार्ट-2 स्थित भगवान जगन्नाथ जी के मंदिर से पूरी श्रद्धा और भक्ति भाव के साथ भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा निकाली गई। सभी भक्तों ने एक होकर रथ को पूरी आस्था के साथ खींचा। पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचकर गुरुग्राम और उड़ीसावासियों को इस यात्रा की बधाई दी।

भगवान जगन्नाथ जी के जयकारों के साथ नवीन गोयल ने सभी भक्तों को इस यात्रा की शुभकामनाएं दीं। नवीन गोयल ने कहा कि भगवान जगन्नाथ जी रथ यात्रा जिस तरह से उड़ीसा के पुरी में निकाली जाती है, ठीक वैसा ही वातावरण और तैयारियों के साथ गुरुग्राम में भी नजर आता है। गुरुग्राम की रथ यात्रा में भक्तों के सैलाब को देखकर नवीन गोयल ने कहा कि श्रद्धा का यह संगम गुरुग्राम के लिए अहम है। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर गुरुग्राम के विकास, खुशहाली के लिए काम करना है। भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा का सामाजिक महत्व भी यही है हम सब अपने मतभेद भुलाकर एक हो जाएं। हमारे भीतर सिर्फ भगवान की भक्ति हो और आपसी प्रेम-सौहार्द की भावना हो। उन्होंने कहा कि जगन्नाथ पुरी और हरियाणा का तो वैसे भी पुराना नाता है। भगवान श्री कृष्ण ने दोनों जगहों पर संदेश दिए हैं। महाभारत कालीन शहर गुरुग्राम भी अहम है। यहां पर कौरवों-पांडवों की शिक्षा-दीक्षा हुई। गुरू द्रोणाचार्य और मां शीतला की इस पावन भूमि पर आज लाखों उड़ीसावासी निजी क्षेत्र में ऊंचे ओहदों पर काम कर रहे हैं। गुरुग्राम के विकास में वे अपनी भूमिका निभा रहे हैं। नवीन गोयल ने कहा कि उड़ीसा समेत जितने भी बाहर के राज्यों से लोग गुरुग्राम में रह रहे हैं, उनकी प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा। रथ खींचने की रस्म में भाग लेकर नवीन गोयल ने पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से बरसात के मौसम में उड़ीसा में धरती माता को पूजा जाता है, उसी तरह से पर्यावरण का संरक्षण करना भी हमारी जिम्मेदारी है। पर्यावरण बचाना सिर्फ पेड़-पौधे लगाना नहीं, बल्कि हमें पानी की बचत भी करनी चाहिए। पानी के स्रोतों को बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में हमें बरसात का पानी व्यर्थ नहीं बहने देना चाहिए। उसको सहेजने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं, ताकि बरसात का पानी धरती में समा जाए और पानी का स्तर ऊंचा हो सके। इन सब कार्यों को करके हम अपने इंसानी जीवन का फर्ज पूरा कर सकते हैं।

इस अवसर पर प्रधान एपी मलिक, सचिव प्रभाकर सामल, एचके मोहंती, जयंत बाल, बैरागी साहू, पीके सामल, गोपीनाथ पांडा, पर्वकार सामल, बिष्णु प्रिया साहू, सलील दाश, श्रीमंत बिसवाल, निरंजन त्रिपाठी, जजाती पाल, देवी पटनायक, संग्राम पाणिग्रही, अनिल जेना, संतोष रौत, संजय बेहरा, सुजीत नंदा, सोनू गौड़, ईशू वाल्मीकि समेत अनेक लोगों ने शिरकत की।

error: Content is protected !!