राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा होंगे गुरुग्राम में योग दिवस कार्यक्रम के मुख्यातिथि, भिवानी के सांसद धर्मबीर सिंह होंगे विशिष्ट अतिथि
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी, डीसी निशांत कुमार यादव ने लिया जायजा

गुरुग्राम, 20 जून। आजादी के अमृत काल में हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रमों की श्रृंखला में सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में जिला प्रशासन व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार 21 जून को ‘हर घर आंगन योग’ थीम के साथ मनाए जा रहे 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार की शाम कार्यक्रम को लेकर की गयी तैयारियों का जायजा लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बुधवार को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किए जा रहे योग दिवस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुख्यातिथि होंगे। कार्यक्रम में भिवानी- महेंद्रगढ़ के लोकसभा सांसद धर्मबीर सिंह कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘हर घर आंगन योग’ है। इस बार योग दिवस के कार्यक्रमों में अमेरिका के न्यूयॉर्क से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व पानीपत से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संबोधन का भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।

जिला स्तर से लेकर खंड स्तर तक मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: डीसी

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि आजादी अमृत काल में 21 जून को जिला स्तर से लेकर खंड स्तर तक 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भव्य तरीके से मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम 21 जून को सुबह 6 बजे से आरम्भ होगा। उन्होंने जिला के नागरिकों से बढ़-चढक़र योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय अंतर्राष्टरीय योग दिवस सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम, सोहना उपमण्डल स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शहीद सूबेदार कुमरपाल सिंह राघव राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौंडसी, पटौदी उपमंडल स्तर पर राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटौदी व फर्रुखनगर ब्लॉक में राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फर्रुखनगर पर आयोजित किए जाएंगे।

डीसी ने कहा कि योग शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। नियमित योगाभ्यास से छोटी से बड़ी कई बीमारियों से शरीर का बचाव किया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी योगासनों के नियमित अभ्यास की सलाह देते हैं। वैसे तो कई तरह के योगासन हैं, जो अलग-अलग तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं में असरदार होते हैं लेकिन कुछ योग ऐसे हैं जो मानसिक तौर पर तो आपको स्वस्थ रखते ही हैं, साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होकर योग क्रियाएँ सीखें और अपने जीवन में योग को अपना कर स्वस्थ रहें।

इस अवसर पर डीसीपी नीतीश अग्रवाल, योग दिवस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, गुरुग्राम के एसडीएम रवींद्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव, जिला खेल अधिकारी संधू बाला, जिला आयुष अधिकारी मंजू, जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!