पंजाबी बिरादरी महा संगठन, ओम योग संस्थान गुरुग्राम और जी.ए.वी स्कूल समूह का ‘योग शिविर सप्ताह’ का दूसरा दिन रहा लाभदायक स्वास्थ्यवर्धक –

समाजसेवी बोधराज सीकरी ने भक्ति योग, ज्ञान योग और कर्म योग का किया व्याख्यान
शरीर, मन और आत्मा को जोड़ने की सांस्कृतिक प्रक्रिया है ‘योग’ : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। साप्ताहिक योग शिविर के दूसरे दिन 16 जून 2023 को योगीराज ओ३म् प्रकाश महाराज ने गैस अफारा, बवासीर, छोटी आंत बड़ी आंत क़ब्ज़ को कैसे कपालभाति के द्वारा शीघ्र ठीक किया जा सकता है और अतिसार क्रिया के द्वारा ठीक किया जा सकता है को विस्तारपूर्वक बताया। पंजाबी बिरादरी महा संगठन द्वारा आयोजित आज के योग कार्यक्रम में प्रदीप सिंह जीआईएएस, एसडीएम सोहना ने ज्योत प्रज्वलित करके शुभारंभ किया। बोधराज सीकरी ने भक्ति योग, ज्ञान योग और कर्म योग के बारे में गीता का हवाला देकर बताया।

बोधराज सीकरी ने साधकों से कल से समय से पहले आने का आग्रह किया ताकि सभी योगीराज जी की योग क्रियाओं का लाभ अधिक से अधिक उठा सकें।

बोधराज सीकरी ने ईश्वर से अंधकार से प्रकाश की ओर जाने के लिए प्रार्थना की। ज्योत से ज्योत गीत गाकर योगीराज ओ३म् प्रकाश महाराज ने मुख्य अतिथि के साथ ज्योत प्रज्वलित की।

बोधराज सीकरी ने आगे बताया कि पंजाबी बिरादरी बिना किसी जाति भेदभाव के 90 से अधिक सेवा कार्य कर चुकी है जिसमें एंबुलेंस और 3 अलग-अलग स्थान पर डिस्पेंसरी की सेवा के बारे में उन्होंने उपस्थित लोगों को बताया। बोधराज सीकरी ने आगे स्मरण कराया कि माननीय उपायुक्त महोदय ने 21 जून को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में प्रशासन द्वारा आयोजित योग दिवस के लिए आमंत्रित किया है अत: हम सभी को 21 जून को जाना चाहिए।

बोधराज सीकरी ने ओ३म् योग संस्थान के गुरुजी ओ३म् प्रकाश जी महाराज को गुलदस्ता देकर स्वागत किया और प्रदीप सिंह एसडीम सोहना को पुष्प गुच्छ भेंट स्वरूप शॉल भेंट कर स्वागत किया।

प्रदीप सिंह एसडीएम सोहना ने उद्बोधन में कहा कि 21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस के लिए कैसे यूएन में पास प्रस्ताव प्रधान मंत्री द्वारा किया गया। साथ ही उन्होंने भारतीय संस्कृति के बारे में बताया और योग के महत्व के बारे में बताया। शिक्षा तो स्कूलों में पढ़ाई जा रही है किंतु वैल्यूज को बरकरार रखने के लिए योग को अधिक से अधिक स्कूलों में ज्यादा कराने के लिए सुझाव दिया और भाई को भाई का सहयोग करने के लिए भाईचारे का संदेश दिया। युवाओं को नशे से दूर करने के लिए भी विचार रखे।

आज के कार्यक्रम में माननीय अशोक आर्य, रमेश मुंजाल, ओ.पी कालरा, सीएल शर्मा, रामलाल ग्रोवर, अनिल, रमेश कुमार, ज्योत्सना बजाज, ज्योति वर्मा, राजपाल आहूजा, प्रमोद सलूजा, धर्मेंद्र बजाज, संजय, सुभाष गाबा, किशोरी लाल डुडेजा, नरेश चावला, रमेश कामरा, उमेश ग्रोवर, रवि मनोचा, अशोक नासा, रहेजा, धर्मपाल कटारिया और नरेंद्र कथूरिया सम्मिलित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!