एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जिला में  ‘हरियाणा उदय’ कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक

जिला में हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत मनाया जाएगा जिला खेल महोत्सव, सरकारी स्कूलों में उपलब्ध मौजूदा मूलभूत सुविधाओं में आवश्यक सुधार के साथ जिला में चलाया जाएगा मेगा प्लांटेशन ड्राइव: एडीसी
– हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत प्रशासन के साथ आमजन की रहेगी सक्रिय भागीदारी

गुरुग्राम, 09 जून। आजादी के अमृत काल मे आमजन के बीच जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित और अधिक समावेशी समाज बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम हरियाणा उदय के तहत जिला में 15 जून से 15 सितंबर के बीच जनजागरण की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।  एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जिला में कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में एडीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 21 मई को गुरुग्राम में आयोजित राहगीरी कार्यक्रम के अवसर पर हरियाणा उदय कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। जिसमें सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के तहत  प्रत्येक  जिलों में आउटरीच कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिला गुरुग्राम में तीन माह तक जनभागीदारी की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम में जिला खेल महोत्सव, सरकारी स्कूलों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं में आवश्यक सुधार करने व जिला स्तर पर पौधारोपण जैसी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

ब्लॉक स्तर व जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी खेल स्पर्धाएं
एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जिला खेल महोत्सव की जानकारी देते हुए बताया खेल महोत्सव के तहत पहले जिला के सभी ब्लॉक में पंचायत स्तर पर खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके उपरांत ब्लॉक स्तर के विजेताओं के बीच सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। अंत मे सेमीफाइनल में विजेता रही प्रमुख टीमों के बीच जिला स्तर पर फाइनल मैच खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि समूह खेल प्रतियोगिताओं में क्रिकेट, वॉलीवाल व रस्साकशी (पुरुष व महिला दोनों के लिए) को शामिल किया गया है। वहीं एकल प्रतियोगिता में पुरुष व महिलाओं के लिए दंगल व दो सौ व चार सौ मीटर की दौड़ आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के साथ साथ निगम एरिया में भी जोनवार इन खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर पर विजेता रहने वाली टीमों व एकल प्रतियोगिता के विजेताओं को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी जाएगा।

सरकारी स्कूलों में उपलब्ध मूलभत सुविधाओं में किए जाएंगे आवशयक सुधार
एडीसी ने बैठक में बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जिला के स्कूलों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं में आवश्यक सुधार लाने के लिए ग्राम सचिवों के माध्यम से सर्वे कराया जाएगा। सर्वे में शौचालय, आरओ वाटर कूलर, फैन, मुख्य द्वार सहित अन्य सेवाओं को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वे के उपरांत मौजूदा सुविधाओं का आंकलन करते हुए जहां पर भी इन सुविधाओं में सुधार की गुंजाइश रहेगी उन्हें तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाएगा।

निगम एरिया में जिओ टैगिंग के साथ किया जाएगा पौधारोपण
एडीसी ने बताया हरियाणा उदय के तहत जिला में आयोजित की जाने वाली तीसरी गतिविधि के तहत निगम एरिया में सभी ग्रीन बेल्ट्स पर जिओ टैगिंग के साथ पौधारोपण किया जाएगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत प्रतिनिधियों व स्कूली विद्यार्थियों की सहभागिता के साथ मेगा प्लांटेशन ड्राइव भी चलाया जाएगा।

एडीसी ने कहा कि  सामाजिक लक्ष्य की प्राप्ति तथा लोगों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से  हरियाणा उदय कार्यक्रम मुख्यमंत्री मनोहर लाल का एक महत्वाकांक्षी अभियान है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के दौरान जागरूकता, जनसंवाद, समस्याओं के त्वरित समाधान के अलावा स्वच्छता, खेलकूद, पौधारोपण, सांस्कृतिक जैसे सामाजिक सरोकारों से जुड़े हुए कार्यक्रमों में आमजन की सहभागिता के साथ कार्यक्रम को सफल बनाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में शुरू हो रहे कार्यक्रम में सभी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

बैठक में सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, जिला खेल अधिकारी संधू बाला सहित नगर निगम गुरुग्राम के सभी ज्वाइंट कमिश्नर मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!