हादसों व जनहानि को रोकने के लिए डाटा की स्टडी से तैयार होगी भविष्य की प्लानिंग : एडीसी

– एडीसी हितेश कुमार मीणा ने सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित जिला स्तरीय कमेटी की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

गुरुग्राम, 09 जून। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि गुरुग्राम जिला में सडक़ों पर होने वाले हादसों व जनहानि का डाटा कंप्लाइल किया जाना चाहिए। इस डाटा में हादसे का समय व स्थान, वजह और संबंधित स्थान पर सुधार के लिए आवश्यक सुझाव की जानकारी होनी चाहिए। इस डाटा को तैयार करने के लिए अंतरविभागीय कमेटी जिसमें क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण,  ट्रैफिक पुलिस व राहगीरी फाउंडेशन से प्रतिनिधि सदस्य होंगे। उन्होंने यह निर्देश शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर गठित जिला स्तरीय कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

हितेश कुमार मीणा ने कहा कि इस डाटा के अध्ययन के आधार पर भविष्य में हादसों की रोकथाम को लेकर आवश्यक कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बैठक के दौरान सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस महीने के अंत तक सभी स्कूलों के ट्रांसपोर्ट इंचार्ज व चालकों को सडक़ सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुकता को लेकर कार्यशाला आयोजित होनी चाहिए। साथ ही सभी एसडीएम अपने एरिया में स्कूल बसों से जुड़े आवश्यक कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने बैठक के एजेंडे में शामिल भोंडसी के समीप बीएसएफ कैंप में आने वालों की सुविधा के लिए एफओबी, गुरुग्राम-फरीदाबाद मार्ग पर वैली व्यू के आगे आवश्यक कार्य करवाने, सोहना बस स्टैंड व दमदमा लेक वाले कट  आदि से जुड़े कार्यों की समीक्षा भी की।

उन्होंने बैठक में एनएच पर गांव नरसिंहपुर के समीप बने अवैध कट को लेकर एफओबी की डीपीआर तुरंत तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पंचगांव चौक के समीप बने कट को बंद करने तथा आस-पास के ग्रामीणों की सुविधा के लिए एनएचएआई के अधिकारियों को अंडरपास से जुड़े कार्य की प्रक्रिया तुरंत आरंभ करने की बात कही। साथ ही एचएसआईआईडीसी भी क्लोवर लीफ के समीप वाहन चालकों की सुविधा के लिए संकेत चिन्ह लगाए। इसके साथ ही उन्होंने हीरो होंडा चौक, आरडी सिटी के समीप लेबर चौक को शिफ्ट करने, गुरुग्राम शहर के प्रमुख स्थानों पर यातायात सुगमता व राजीव चौक से जुड़े कार्यों को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।  जिला परिवहन अधिकारी एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव जितेंद्र गहलावत ने जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष एजेंडे में शामिल बिंदुओं का सिलसिलेवार प्रस्तुतिकरण दिया।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, एसीपी ट्रैफिक अखिल कुमार, सीएसआर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष बोधराज सिकरी, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन चरणदीप सिंह राणा व संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ सहित राहगीरी फाउंडेशन व गुरुग्राम विजन जीरो आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भी बैठक में मौजूद रहे।

Previous post

कांग्रेस नेत्री ने हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के द्वारा पटौदी के गांवों में किया जनसंवाद

Next post

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जिला में  ‘हरियाणा उदय’ कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक

You May Have Missed

error: Content is protected !!