गुरुग्राम के कई क्षेत्रों में जाकर किया पौधारोपण, कपड़े के थैले बांटे, पॉलीथिन का इस्तेमाल बंद करने की शपथ दिलाई

गुरुग्राम। पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर सुबह से लेकर शाम तक लोगों के बीच रहकर उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरुक किया। ऐसे विषयों के प्रति जानकारी दी, जिनके कारण हमारा पर्यावरण खराब होता है। शहर के कई इलाकों में जाकर उन्होंने पौधारोपण करने के साथ कपड़े के थैले वितरित किए। प्लास्टिक का उपयोग ना करने के लिए लोगों को शपथ दिलाई।

नवीन गोयल ने विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत 4/8 मरला लक्ष्मी गार्डन मॉडल टाउन में अटल वाटिका पार्क व तिकोना पार्क में पौधारोपण करके की। साथ ही उन्होंने कपड़े के थैले भी वितरित किए। गुरुग्राम के ट्रीमैन राव बलवंत यादव व दीवान के कार्यों को सराहा। वे अटल वाटिका पार्क की देखरेख भी करते हैं। अटल वाटिका पार्क में कार्यक्रम के संयोजक लोकेश अग्रवाल, तिकोना पार्क में कार्यक्रम के संयोजक लक्ष्मी नारायण शर्मा को सफल कार्यक्रम की उन्होंने शुभकामनाएं दी और भविष्य में भी पर्यावरण के प्रति समर्पित रहने का संदेश दिया।

अपने संबोधन में नवीन गोयल ने कहा कि गुरुग्राम के बढ़ते हुए प्रदूषण को रोकने के लिए हर आदमी आगे आए। स्वच्छ पर्यावरण सभी को चाहिए। कोई बीमार नहीं होना चाहता। इसके लिए पर्यावरण सही रखना जरूरी है। स्वच्छता हमारे लिए बहुत जरूरी है। घर, बाहर गंदगी करेंगे तो वह हमें भी प्रभावित करेगी। अगर स्वच्छता रखेंगे तो पर्यावरण सही रहेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण पर बातों से ज्यादा काम करना चाहिए। पर्यावरण बिगाडऩे के हम ही किसी न किसी रूप में कारण हैं तो हमें सुधारने में भी भागीदार होना चाहिए। नवीन गोयल के नेतृत्व में सभी ने इस बात का संकल्प लिया कि दो-चार पौधे हर साल लगाएंगे। जल का सीमित मात्रा में उपयोग करेंगे व अपने आस-पास स्वच्छता बनाये रखेंगे। नवीन गोयल ने कहा कि अगर हम पूरी ईमानदारी से इन तीन विषयों पर काम करें तो हम अपने शहर की सूरत को बदल सकते हैं। हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हमारे यहां वाटर लेवल स्तर काफी नीचे जा चुका है। हम ब्लैक जोन में हैं। पानी को व्यर्थ ना बहाएं। बरसाती पानी को सहेजने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों, सोसायटियों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाएं, ताकि हमारा प्रकृति के प्रति फर्ज पूरा हो सके।

इस अवसर पर प्रसिद्ध वक्ता मास्टर जगन आहूजा, आर्य समाज के महासचिव धर्मेंद्र बजाज, रमेश कामरा, राम शर्मा, हरीश वर्मा, नरेश गोयल, प्रवीन गुप्ता, सतपाल पाहुजा, उषा गुप्ता, लता गुप्ता, संतोष शर्मा, संतोष ठाकुर, जिला पर्यावरण संरक्षण विभाग के सह-संयोजक ईशू बाल्मीकि, साहब सिंह सोलंकी, गुरदीप, भगवान दास नागपाल, किशोरी लाल, गौरव शर्मा, बृज नारायण, ललित, रविंदर वर्मा, राजेंद्र आहूजा, कृष्ण वर्मा, नीरज गुप्ता व अन्य प्रकृति प्रेमी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!