विश्व साईकिल दिवस के अवसर भी आज की गई साईकल रैली

गुरुग्राम : 03 जून 2023 – साईबर अपराधों, महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, यातायात नियमों की पालना करने व नशा मुक्ति के प्रति लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से गुरुग्राम पुलिस द्वारा पिछले 03 महीने से प्रत्येक शनिवार को “जागरूकता साईकिल रैली” आयोजित की जा रही हैं।

इन “जागरूकता साईकिल रैली” के दौरान गुरुग्राम पुलिस द्वारा गुरुग्राम के विभिन्न गाँवों/RWAs में जाकर लोगों को नुक्कड़ नाटक, स्पीच देकर, पम्पलेट्स बांटकर, स्लोगन इत्यादि के माध्यम से महिला/बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, साईबर अपराधों, यातायात नियमों व विभिन्न प्रकार के नशीले पदार्थो के दुष्परिणाम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। इन अवसरों पर ग्रामीणों/RWAs के मेंबर्स व पुलिस टीमों के साथ ही रस्साकशी आदि खेल प्रतियोगिताएँ आयोजित करके लोगों को खेलों में आगे बढ़ने ले लिए प्रेरित किया जाता है।

पुलिस आयुक्त महोदया, गुरुग्राम के दिशा निर्दशों के अनुसार इन “जागरूकता साईकिल रैली” को माध्यम बनाकर गुरुग्राम पुलिस इस वर्ष के अंत तक गुरुग्राम के सभी गांवों व RWAs को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न प्रकार के अपराधों के प्रति जागरूक किया जा सके। गुरुग्राम पुलिस द्वारा अब तक 10 स्थानों पर जगरूकता साईकिल रैली कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। अब तक हुई इन साईकिल रैलियों में 500 से अधिक पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया और विभिन्न स्थानों पर जाकर 05 हजार से अधिक लोगों को इन साईकल रैलीयों के माध्यम से जागरूक किया जा चुका है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा आयोजित की गई इस अनूठी पहल की लोगों द्वारा खूब सराहना की जा रही है और इसको और अधिक रोमांचक/प्रभावी तरीके से संचालित करने के लिए अपने सुझाव भी दिए।

इस बारे कुछ लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए हैं जो निम्न प्रकार हैं:-

श्री बिजेंद्र सिंह, सरपंच ग्राम पंचायत हसनपुर, गुरुग्राम ने गुरुग्राम पुलिस द्वारा साईबर अपराधों की रोकथाम विषय पर बहुत अच्छी प्रकार से ग्रामीणों को जागरूक किया गया था तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिला विरुद्ध अपराधों की रोकथाम बारे बहुत सुंदर प्रस्तुति दी गई थी। इस प्रकार के आयोजन विशेषकर गांवों में जल्दी-जल्दी करने चाहिए। इस प्रकार के कार्यक्रमों से पुलिस व ग्रामीणों का मेलजोल भी बढ़ता है।

इसी प्रकार श्री वीरेन्द्र यादव, प्रधान RWA सैक्टर-31, गुरुग्राम ने इस जागरूकता रैली की सराहना करते हुए कहा कि गुरुग्राम पुलिस एक बहुत अच्छे कॉन्सेप्ट पर कार्य कर रही है। इस जागरूकता रैली अभियान में मौजिज/सरपंच/प्रधानों के माध्यम से अकेले रहने वाले बुजुर्गों (महिला व पुरुष) व महिलाओं को भी बुलाया/आमंत्रित किया जाए ताकि वो भी अपनी परेशानियां पुलिस के साथ सांझा कर पाएं।

श्री सी.पी.सिंह,RWA प्रधान फेज-2, गुरुग्राम ने अपने विचार सांझा करते हुए जहां की गुरूग्राम पुलिस द्वारा साईकिल रैली को माध्यम बनाकर लोगों को जागरूक करने का तरीका बेहद ही अनूठा है, लोग इसकी तरफ आकर्षित होते है और इस रैली के कॉन्टेक्ट में आने के बाद अपराधों के बारे में उन्हें जानकारी मिलती है जिससे वो अपराधों के प्रति जागरूक होते है। इस जागरूकता रैली को आयोजित करने से पूर्व एरिया के पंच/सरपंच/RWAs प्रधान व मौजिज व्यक्तियों को अवगत कराया जाए ताकि वे अधिक से अधिक लोगों को इस रैली का हिस्सा बना सके।

स्मरण रहे कि 03 जून का दिन विश्वभर में “विश्व साईकिल दिवस (World Bicycle Day)” के रूप के मनाया जाता है। इस अवसर पर गुरुग्राम पुलिस द्वारा आज भी “जागरूकता साईकिल रैली” का आयोजन किया गया। आज दिनांक 03 जून 2023 को आयोजित रैली सेक्टर-65 से प्रारंभ हुई तथा गांव कादरपुर में इसका समापन हुआ। इस जागरूकता रैली को श्री नवीन संधु एसीपी सोहना ने झन्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान गांव के सरकारी स्कूल में उपस्थित ग्रामीणों/लोगों को पुलिस टीमों ने महिला एंव बच्चों के विरुद्ध अपराधों, साईबर अपराधों, यातायात नियमों, मानव तस्करी तथा नशे की रोकथाम व नशे के अपराधो के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देकर जागरुक किया। उपस्थित ग्रामीणों ने समय-समय पर ऐसे आयोजन कराते रहने का अनुरोध किया। जागरुकता रैली से पुलिस व जनता के बीच सीधा संवाद हुआ जिससे इनके बीच अच्छे तालमेल व संपर्क स्थापित हुए हैं।

error: Content is protected !!