गुरुग्राम, 3 जून। एनआईडीएल सीनियर सिटीजन फेडरेशन एवं समग्र हिंदू सेवा संघ द्वारा दिए गए ज्ञापन पर संज्ञान लेते हुए शनिवार को जिला उपायुक्त निशांत यादव ने सेक्टर चार स्थित चौधरी देवीलाल वृद्धाश्रम का दौरा किया।  इस अवसर पर 100 से अधिक संख्या में वरिष्ठ नागरिकों ने उपायुक्त से मिलकर वृद्ध आश्रम उन्हें दोबारा से सौंपने की मांग की। उपायुक्त महोदय ने नागरिकों को धैर्य से सुना तथा कार्यवाही कर ने का आश्वासन दिया।

गौरतलब है कि सेक्टर 4 में स्थित वृद्धाश्रम गुरुग्राम नगर में इकलौता ऐसा आश्रम है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया था। 2007 में इस भवन को संचालित करने के लिए आइडियल सीनियर सिटीजन फेडरेशन को दे दिया गया था। सरकार द्वारा जारी किए गए अधिकार पत्र में यह भी लिखा गया था कि इस आश्रम का संचालन किसी अन्य संस्था को हस्तांतरित नहीं किया जायेगा ।  लेकिन दुर्भाग्य से प्रशासन द्वारा किसी बड़े तथाकथित दबाव के कारण नियमों को ताक पर रखकर सेंट जोसेफ सोसाइटी को सौंप दिया गया। बाद में मिलीभगत के आधार पर हर 3 साल बाद इसका नवीनीकरण ईसाई मिशनरी संस्था करवाती रही।  यह बात ध्यान देने योग्य है सेक्टर 4 में एक भी ईसाई परिवार नहीं रहता है तथा इसमें जो 4,पांच महिलाएं रखी गई है उनका संबंध न  ही तो चार सेक्टर से है और नहीं गुरुग्राम से है। 

वरिष्ठ नागरिक फेडरेशन के बार-बार प्रशासन से निवेदन करने के बाद भी नवीनीकरण की प्रक्रिया जारी रही।  अब फेडरेशन तथा गुरुग्राम के सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने जिला उपायुक्त से इसे ईसाई मिशनरी संस्था से खाली करवाकर गुरुग्राम में वरिष्ठ नागरिकों के लिए काम कर रही संस्था को सौंपने का आवेदन किया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि वृद्धाश्रम को चलाने वाले सेंट जोसेफ सोसाइटी पर इस आश्रम का धर्मांतरण के लिए उपयोग करने का आरोप भी लगाया जा रहा है।

उपायुक्त महोदय की उपस्थिति में रेडक्रॉस के सचिव पर ईसाई मिशनरी संस्था के पक्ष में उपायुक्त को गलत जानकारी देने तथा जोसेफ सोसाइटी का पक्ष लेने का आरोप भी वरिष्ठ नागरिकों द्वारा लगाया गया।

यहां यह बताना जरूरी है कि उक्त वृद्ध आश्रम रेड क्रॉस सोसाइटी के अधीन आता है।  चौधरी देवीलाल वृद्धाश्रम में उपस्थित सभी वरिष्ठ नागरिकों ने उपायुक्त महोदय का आभार व्यक्त किया तथा आशा व्यक्त की कि उन्हें उनका वृद्धाश्रम पुनः जल्द ही प्राप्त हो जाएगा इस अवसर पर फेडरेशन के प्रांत अध्यक्ष श्री पी एन मोगिया, केसी सैनी, नरवीर चौधरी, संजीव बंसल, ब्रह्म प्रकाश कौशिक, मुकेश मुदगिल, योगिता कटारिया, जुनेजा जी, रणवीर सिंह, कृष्ण कुमार एवम जगदीश ग्रोवर सहित अनेक माननीय वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे।  फेडरेशन के अध्यक्ष श्री पी एन मोंगिया ने 7 सदस्यों की एक समिति बनाने तथा 12 जून को बड़ी बैठक करने की घोषणा भी की। सभी वरिष्ठ नागरिकों ने दृढ़ संकल्प किया कि इसे संवैधानिक तरीके एवं लोकतांत्रिक व्यवस्था  का पालन करते हुए इसका समाधान करेंगे।

error: Content is protected !!