गुरूग्राम, 1 जून। गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीसी मीणा ने वीरवार को अधिकारियों की टीम के साथ बहरामपुर तथा धनवापुर में स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों से एसटीपी संचालन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी ली तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्री मीणा ने अधिकारियों से कहा कि सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों के परिसर में हरियाली को और अधिक बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि प्लांट की चारदीवारी के साथ अधिक ऊंचाई वाले पेड़ लगवाएं। एसटीपी से शोधित पानी के डिस्चार्ज प्वाईंट पर फ्लो मीटर लगाने तथा वहीं पर ही गुणवत्ता जांच मीटर स्थापित करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। श्री मीणा ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करते रहें कि निर्धारित गुणवत्ता मापदंडों को पूरा किए जाने के बाद ही शोधित पानी ड्रेन में डिस्चार्ज किया जाए।

उल्लेखनीय है कि जीएमडीए सिल्ट मुक्त गुरूग्राम बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है और शहर में प्रमुख सीवर लाईनों को उनके जीवनकाल को बढ़ाने के लिए क्योर्ड-इन-प्लेस-पाईप (सीआईपीपी) तकनीक के साथ और अधिक मजबूत किया जा रहा है। नागरिकों को एक मजबूत सीवरेज नेटवर्क प्रदान करने के लिए जीएमडीए ने सेक्टर-68 से 76 में विभिन्न आकारों की मास्टर सीवर लाईन प्रदान करने का कार्य कर रहा है और दिसम्बर 2023 तक यह पूरा करने का लक्ष्य है।

जीएमडीए द्वारा बहरामपुर में 50 एमएलडी तथा 120 एमएलडी क्षमता के दो सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट संचालित किए जा रहे हैं तथा 100 एमएलडी क्षमता का एक अतिरिक्त सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। इसके अलावा, धनवापुर में 100 एमएलडी, 68 एमएलडी तथा 50 एमएलडी क्षमता के तीन सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट चल रहे हैं। यहां पर 350 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट प्रस्तावित हैं तथा प्रथम चरण में 100 एमएलडी क्षमता के एसटीपी का निर्माण किया जाएगा। गांव दौलताबाद में भी 350 एमएलडी क्षमता का नया एसटीपी प्रस्तावित है तथा यहां भी प्रथम चरण में 100 एमएलडी क्षमता के एसटीपी का निर्माण किया जाएगा। गांव नौरंगपुर में 40 एमएलडी क्षमता का एसटीपी प्रस्तावित है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की घोषणा के तहत सैक्टर-77 से 80 और सैक्टर-103 से 115 के लिए एसटीपी के साथ सीवरेज सिस्टम को पूरा किया जाएगा

error: Content is protected !!