– बंधवाड़ी स्थित कचरा लैंडफिल साइट का दौरा कर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
– अधिकारियों से कचरा प्रबंधन व लीचेट प्रबंधन जानकारी लेते हुए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 19 मई। मानवाधिकार आयोग हरियाणा के कार्यकारी अध्यक्ष दीप भाटिया ने शुक्रवार को गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड़ पर स्थित बंधवाड़ी लैंडफिल साईट का दौरा किया तथा वहीं पर अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कचरा प्रबंधन तथा लीचेट प्रबंधन की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

यहां आयोजित बैठक में नगर निगम फरीदाबाद के आयुक्त जितेन्द्र दहिया ने बताया कि दोनों शहरों से प्रतिदिन लगभग 2000 टन कचरा निकलता है। नगर निगम फरीदाबाद द्वारा नई फैसिलिटिज बनाई जा रही हैं, ताकि वहां के कचरे का निस्तारण वहीं पर किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है। नगर निगम गुरूग्राम के अधिकारियों ने बताया कि नवम्बर 2022 में लैंडफिल साईट पर 32 लाख मिट्रिक टन कचरा असेस किया गया था। नवम्बर तथा दिसम्बर 2022 में 2.25 लाख मिट्रिक टन कचरे का ट्रीटमैंट किया गया। उन्होंने बताया कि जनवरी से मार्च 2023 तक 3.64 मिट्रिक टन कचरे को ट्रीट किया गया है। अब शेष बचे लगभग 26 लाख मिट्रीक टन कचरे का ट्रीटमैंट नवम्बर 2023 तक कर लिया जाएगा। लीगेसी वेस्ट के ट्रीटमैंट के लिए 5 एजेंसियां तेजी से कार्य कर रही हैं तथा 2 अन्य एजेंसियों को भी शामिल करने की दिशा में प्रक्रिया चल रही है।

फ्रैश वेस्ट के बारे में बताया गया कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में प्रतिदिन 1200 टन फ्रैश कचरा निकलता है, जिसमें से 340 टन कचरे का निष्पादन स्थानीय स्तर पर ही किया जा रहा है। इसके लिए बेरीवाला बाग, कार्टरपुरी, सैक्टर-44, बादशाहपुर तथा दरबारीपुर में मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी कार्य कर रही हैं। इसके अलावा, 261 बल्क वेस्ट जनरेटर भी ऑनसाईट कचरा निष्पादित कर रहे हैं। लीचेट ट्रीटमैंट के बारे में बताया गया कि बंधवाड़ी में लीगेसी लीचेट को जीएमडीए के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों में भेजा गया है तथा प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले 400 केएलडी लीचेट के ट्रीटमैंट के लिए 550 केएलडी क्षमता के ट्रीटमैंट प्लांट व डीटीआरओ कार्य कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि 2 अन्य डीटीआरओ लगाना प्रक्रियाधीन है।

कार्यकारी अध्यक्ष दीप भाटिया ने मौके पर आए ग्रामीणों से भी बातचीत की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वन क्षेत्र में लीचेट का रिसाव ना हो इसके लिए ड्रेनेज का कार्य जल्द पूरा कर लिया जाए। इसके साथ ही लैंडफिल साईट के साथ बने पोंड की मौके पर ही सैंपलिंग करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लैंडफिल साईट पर कचरा प्रबंधन व लीचेट प्रबंधन के बारे में किए जा रहे कार्यों की जानकारी लोगों तक समय-समय पर पहुंचाते रहें। इसके लिए सबंधित विभाग व एजेंसी लोगों को इसमें शामिल करे।

इस मौके पर नगर निगम फरीदाबाद के आयुक्त जितेन्द्र दहिया, हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप ङ्क्षसह, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार, चीफ इंजीनियर राधेश्याम शर्मा, सलाहकार ओपी गोयल, कार्यकारी अभियंता नरेन्द्र सुहाग, सहायक अभियंता आरके मोंगिया सहित इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!