गुरुग्राम : 17 मई 2023 – ऑनलाइन शिक्षा, मनोरंजन, सामाजिक संपर्क और गेमिंग के लिए बच्चों में इंटरनेट की बढ़ती खपत ने उन्हें साइबर अपराधों के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया है, जो आजकल आम बात हो गई हैं। स्कूल के छात्रों के बीच खतरे को कम करने और जागरूकता फैलाने के लिए, गुरुग्राम साइबर पुलिस और सीएसओ टीम ने ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल के साथ, अपनी पहल – साइबर चैंप्स के तहत इंटर-स्कूल डिजिटल कंटेंट डिजाइनिंग प्रतियोगिता आयोजित की है।

पहल के तहत, गुरुग्राम साइबर पुलिस ने साइबर सुरक्षा के विषय पर एक डिजिटल सामग्री डिजाइनिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। यह प्रतियोगिता आज 17 मई को ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल में आयोजित की गई, जिसमें गुरुग्राम के 38 स्कूलों ने भाग लिया।

छात्रों द्वारा तैयार की गई वीडियो सामग्री का प्रदर्शन किया गया और शीर्ष 3 स्कूलों का चयन किया गया। डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 द्वारा डिजाइन की गई सामग्री ने पहला स्थान हासिल किया, इसके बाद एचडीएफसी स्कूल और ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

इस पहल का उद्देश्य गुरुग्राम को साइबर-सुरक्षित बनाना था और डिजिटल सामग्री बनाने की प्रक्रिया के एक भाग के रूप में, स्कूली छात्र इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए निवारक उपायों और सुरक्षा उपकरणों के बारे में जानेंगे। इस डिजिटल सामग्री प्रतियोगिता की घोषणा के बाद से छात्रों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और शहर भर के 38 स्कूलों ने इसमें भाग लिया। कई अन्य स्कूलों ने भी संपर्क किया और उल्लेख किया कि उनके छात्र इस तरह की पहल के प्रति उत्साहित हैं जो गर्मियों की छुट्टियों के बाद आयोजित होने वाली ऐसी पहलों और प्रतियोगिताओं में भी भाग लेंगे।

प्रतियोगिता की शुरुआत श्री सिद्धांत जैन आईपीएस, डीसीपी साउथ गुरुग्राम के साथ साइबर वेस्ट और साउथ एसएचओ श्री जसवीर सिंह, शाहिद अहमद और सीएसओ (साइबर सुरक्षा अधिकारी) राज कुमार यादव, जगदीश बवेजा, वरुण सोनी, मयंक, साहिल सैनी, कुसुम शर्मा, प्रिंस बत्रा, एमडी हिदायत, अमित कुमार, अनिल जेटली ने की.

error: Content is protected !!