गुरुग्राम, 17 मई। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला व डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में आज सामुदायिक केंद्र नाथूपुर में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया गया। इस दौरान कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ यादव ने कहा कि दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग हाइपरटेंशन के साथ रहते हैं जो दुनिया भर में सीवीडी और अकाल मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।  भारत में कुल मौतों में से लगभग 63 प्रतिशत गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के कारण होती हैं, जिनमें से 27 प्रतिशत सीवीडी के कारण होती हैं।  अनियंत्रित हाइपरटेंशन एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है और हृदय, मस्तिष्क, गुर्दे और अन्य बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकती है। उन्होंने कहा कि अधिक वाहनों और उपकरणों के कारण कम गतिविधि, व्यायाम के लिए पर्याप्त जगह की कमी, तंबाकू और शराब की अधिक लत,  जंक फूड का ज्यादा इस्तेमाल व बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण इसका मुख्य कारण है। ऐसे में बेहतर होगा कि हाइपरटेंशन से बचने के लिए हम अपने खानपान पर ध्यान देते हुए एक संतुलित जीवन जिएं।       

डॉ. प्रिया शर्मा ने बताया कि जिला गुरुग्राम के सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में आज विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया गया। इसके साथ ही  नागरिक अस्पताल में वरिष्ठ नागरिक कॉर्नर स्थापित किया गया है, जिसमें 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में उच्च रक्तचाप और मधुमेह की जांच की जाएगी।

कार्यक्रम में  नोडल अधिकारी डॉ. शालिनी, डॉ. अनुज गर्ग, डॉ. उर्वशी सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।