हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यत चौटाला के हांसी जिला बनाए जाने का प्रस्ताव कमेटी के पास नही पहुँचा

समाजसेवी नरेश ढाणा वाले , आम आदमी पाटी , सर्घष समिति ने सरकार से मांग की है कि तुरन्त बनाया जाए

हांसी 1 मनमोहन शर्मा

हांसी को जिला बनाए जाने की मांग पिछलें दस वर्षों से हांसी जिला सर्घष समिति व अन्य संस्थाओं ने इस मांग को लेकर धरना , ज्ञापन व क्षेत्र के नेताओं से मिलकर ज्ञापन सरकार के प्रतिनिधि तक पहुँचाए मगर हरियाणा के उपमुख्य मंत्री दुष्यत चौटाला ने एक प्रश्न के जबाव में कहां कि कमेटी के पास अभी तक हांसी को जिला बनाए जाने की फाईल नही पहुँच है । सरकार द्वारा जिला बनाए जाने के पांच लाख आबादी व अन्य शर्ते है फिलहाल इसकी फाइल भेजने का एक महीना समय है । हरियाणा के उपमुख्य मंत्री दुष्यत चौटाला ने देर रात सुनारो वाली गली में स्थित एक स्वागत् समारोह पर जजपा शहरी प्रधान व पिछलें विधान सभा चुनाव पार्टी प्रत्याशी राहुल मक्कड़ अपने भाषण के दौरान हल्का बनाए जाने की बात 4/5 बार बोली । मंच के सामने बैठे लोगों ने उससे गलती सुधारते हुए हांसी को जिला बनाए जाए ।

शहर के प्रमुख समाजसेवी नरेश यादव ने आज दोपहर को एक प्रेस वार्ता में कहां कि प्रदेश के उपमुख्य मंत्री दुष्यत चौटाला के हांसी को जिला बनाए जाने पर कई सवाल उठाए जाने पर जनता अपने को ठंगा महसूस कर रही है और उनके ब्यानों पर जनता की भावना को ठेस लगी है । चुनाव के समय नेताओं ने वायदा किया वे तुरन्त हांसी को जिला बनाए जाने की बाते जनसभा मे करते थें । वर्तमान विधायक विनोद भयाणा व जजपा प्रत्याशी राहुल मक्कड़ ने भी इस मांग का समर्थन किया ।

उन्होंने कहां कि इस मुद्दे को हांसी जिला बनाओं सर्घष समिति जो भी फैसला करेगें उसके साथ है । उनका कहना है कि इस घोषणा से हांसी की जनता से विश्वासघात हुआ है ।

यादव ने नेताओं को चुनाव के समय झुठें वादयें न करें । हांसी का विकास होगा तो रोजगार भी आएगें ।

जजपा प्रत्याशी राहुल मक्कड़ जनता को बताए कि सरकार में भागीदारी होने के बावजूद हांसी में क्या काम करवाए है , बताए ।

सर्घष समिति विधायक विनोद भयाणा व जजपा से प्रत्याशी राहुल मककड़ की कोठी के बाहर धरना लगाए जाने की बात कही । वे जनता की आवाज बुलन्द कर सकें ।

यादव ने कहा कि अभी कमेटी के पास एक महीने का समय पड़ा है । हरियाणा के उपमुख्य मंत्री दुष्यत चौटाला , हांसी विधायक विनोद भयाणा व राहुल मक्कड़ मिलकर हांसी को जिला को अमली जामा पहनाए ।

इस्तीफा देने के सवाल पर कहां कि इससे कोई समाधान नही होता है और जनता पर बोझ पड़ता है । अभी मेरा चुनाव लड़ने की कोई बात नही है । मेरे साथी समाज कार्य में जुटे हुए है ।

जिला बनाओ संघर्ष समिति के प्रधान रामनिवास फौजी ने कहा कि हांसी की जनता अपने आप को ठगा महसूस कर रही है हांसी के विधायक विनोद भयाना कई बार विधानसभा में हांसी को जिला बनाए जाने की मांग को उठाया है लेकिन कल हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कमेटी के पास अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं पहुंचा है ।

फौजी ने स्थानीय विधायक विनोद भयाना वह जजपा प्रत्याशी राहुल मककड़ सरकार में है और मिलजुल कर हांसी को जिला बनाए ।

उन्होंने कहा कि मैनें 12 दिन इसी मांग को लेकर आमरण अनशन के दौरान किन्डनी पर बहुत असर पड़ा था, वे जख्मी किन्डनी भी मांग कर रही है और हांसी को जिला बनाओं । यदि सरकार ने यह मांग नही मानी तो फिर जनता के सहयोग से आन्दोलन की रुपरेखा तैयार की जाएगी । सीमित के संस्थापक महन्त सागर नाथ ने कहा कि 25 जून2013 से जनता के सहयोग से सर्घष किया जा रहा है ।

उधर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला हांसी में जिला बनाने की चर्चाओं को यह कहकर विराम लगा गए कि अभी तक हांसी को जिला बनाने का कोई प्रपोजल सरकार के पास नही पहुंचा और आगामी दो साल तक यह संभव भी नजर नहीं आ रहा क्योंकि कुछ ही समय बाद लोकसभा चुनाव की नोटिफिकेशन जारी होने वाला है ।

आम आदमी पार्टी के पूर्व पश्चिम सचिव सचिन जैन ने कहा बीते साढ़े तीन साल से हांसी विधायक हांसी के लोगो को बरगला रहे है कि हांसी चुनाव से पूर्व हांसी जिला बन जायेगा परन्तु प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने इस पर उनकी मौजूदगी में कल सरकार की स्तिथि स्पष्ट कर दी और इतना ही नहीं गैर सरकारी एक कार्यक्रम में जननायक जनता पार्टी का जिला बनाने का रुख पहले ही अजय चौटाला जी ने भी स्पष्ट कर दिया था कि उनकी नजर में इसकी जरूरत नहीं है और प्रदेश में इतने जिलों की बजाय केवल 10 जिले काफी है

जैन ने आगे कहा कि इस विषय पर विधायक अपनी स्तिथि हांसी की जनता से स्पष्ट करे कि क्यों अब तक हांसी के लोगो को झूठ बोला जा रहा था और क्यों अब तक जिले बनाने के मानकों पर काम कर इसका प्रपोजल हरियाणा सरकार को नही भेजा गया, यह हांसी का दुर्भाग्य है कि उपमुख्यमंत्री के बगल में पहले और दूसरे नंबर पर बैठे विनोद भ्याना जी और राहुल मक्कड़ जी जिनको लगभग हांसी की 50% से ज्यादा आबादी का वोट मिला पर वह दोनो मिलकर हांसी जिला बनवाने के बजाय परस्पर एक दूसरे पर इस विषय को लेकर बयानबाजी कर रहे है, इस से एक स्तिथि तो स्पष्ट है कि चाहे प्रदेश की बात हो या हांसी विधानसभा कि गठबंधन सरकार में परस्पर कोई तालमेल नहीं है और जिसका खामियाजा प्रदेश और हांसी को जनता भुगत रही है

जैन ने अंत में कहा कि हांसी के लोग आज अपने आप को छला हुआ महसूस कर रही है और आने वाले समय में इन दोनो दलों को आइना दिखाने का काम करेगी और भविष्य में आम आदमी पार्टी ही हांसी वासियों के हांसी के जिला बनाने के सपनो को साकार करेगी

You May Have Missed

error: Content is protected !!