सरसों बेचने नारनौल अटेली नांगल चौधरी मंडियों में उमड़े किसान

ट्रैक्टर ट्रालीओं से सड़कें हुई जाम बड़ी लोगों की परेशानी, 2 दिन चलेगी सरकारी खरीद
मंडी गेट पर सुबह ताला लगा देख भड़के किसान, सड़क पर लगी वाहनों की लंबी कतारें

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। जिला महेंद्रगढ़ में सरसों की सरकारी खरीद का कार्य एक बार फिर गुरुवार से शुरू हो गया। नारनौल शहर के अलावा नांगल चौधरी व मण्डी अटेली की मंडियों में सरसों बेचने वाले किसानों की भीड़ लग गई। इसके चलते नारनौल, मंडी अटेली व नांगल चौधरी में सुबह से जाम की स्थिति बनी हुई है । सैकड़ों की संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर अपनी फसल को बेचने के लिए आ रहे हैं। वही महेन्द्रगढ़ व कनीना मण्डी में गेट बंद देख किसान भड़क गये।

खराब मौसम के चलते पिछले 10 दिनों से सरसों की सरकारी खरीद का कार्य बंद हो गया था। खरीद कार्य बंद होने के बाद मंडियों में पड़ी हुई सरसों का उठान किया गया। मौसम साफ हो जाने के बाद सरकार ने फिर से सरसों की खरीद का कार्य शुरू किया है। इसके चलते सरकार 2 दिनों तक किसानों की सरसों की फसल खरीदेगी।

गुरुवार को सरसों बेचने वाले किसानों का हुजूम जिले की मंडियों में उमड़ पड़ा। इसके कारण मंडी अटेली में अल सुबह से जाम की स्थिति बनी रही। मंडी अटेली में अल सुबह से ही किसान ट्रैक्टरों व अन्य साधनों में अपने सरसों की फसल लादकर मंडी में पहुंचे। मंडी अटेली के अलावा नांगल चौधरी व नारनौल की मंडियों में भी किसानों की काफी भीड़ देखी गई। नांगल चौधरी में भी नारनौल रोड पर किसानों की लंबी लाइन लगी हुई थी।

जिला महेंद्रगढ़ की विभिन्न मंडियों में किसानों के पहुंचने के कारण सुबह से जाम की स्थिति बनी रही। इसके चलते मंडी अटेली रेवाड़ी, नारनौल, कनीना व बहरोड रोड पूरी तरह जाम रहे। इससे सुबह के समय में नौकरी के साथ अन्य काम के लिए जाने वाले लोगों के अलावा विभिन्न स्कूलों में जाने वाले बच्चों को काफी परेशानी हुई। नांगल चौधरी में भी यही स्थिति बनी हुई है।

महेंद्रगढ़ में सरसों खरीद नहीं होने से किसानों का हंगामा

सड़क पर लगी वाहनों की लंबी लाइनें किसानों का आरोप रात से खड़े हैं। गेट पर गेट नहीं खोलने का आरोप एक बार ग्रामीण बैठे सड़क पर लोगों को समझा कर सड़क से उठाया।

सूचना के बाद रात 12:00 बजे ही पहुंच चुके थे किसान

सरकार द्वारा सरसों खरीद के 2 दिन के आदेश जारी किए गए हैं। लेकिन लेकिन कनीना की नई अनाज मंडी में सरसों खरीद का कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ है। किसानों का आरोप रात के समय से मंडी गेट पर आ गए थे। सबसे बड़ी समस्या आ रही है जो किसान ऊंट गाड़ी में अपनी सरसों लेकर बेचने के लिए पहुंचे हैं। उन किसानों को सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पशु रात से ही वजन लादे हुए खड़े हैं।

किसान गेट पर लगातार खड़े हुए और सरसों खरीद की मांग कर रहे हैं

किसानों का कहना है कि यहां खरीद की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मंडी का गेट अभी भी बंद है और इसको लेकर हमने मंडी सचिव से बात करने की कोशिश की उन्होंने कुछ नहीं बोला। लेकिन इतना कहा की व्यवस्था कर रहे हैं और जल्दी ही खरीद शुरू करेंगे। किसान गेट पर लगातार खड़े हुए और सरसों खरीद की मांग कर रहे हैं। रात से आए हुए किसान सड़क पर वाहनों की लगी लंबी लाइन किसानों का कहना रात के 12:00 बजे से पहले मंडी गेट पर पहुंच गए थे। इस उम्मीद के साथ कि सुबह जल्दी नंबर आएगा लेकिन सुबह के 11 बजे तक लेकिन मंडी का गेट भी नहीं खुला । जिम्मेदारों का दावा है कि शीघ्र ही व्यवस्था जुटाकर खरीद शुरू कर दी जाएगी।

Previous post

बिप्लब देब और धनखड़ ने कुरूक्षेत्र से शुरू किया युवा मोर्चा के “हर बूथ-दस यूथ” मिशन की शुरुआत

Next post

ई लर्निग को लेकर शिक्षा विभाग की बड़ी पहल, ‘ई-अधिगम’ योजना के तहत अध्यापकों को प्रशिक्षित करने को लेकर प्रशिक्षण शिविर आयोजित

You May Have Missed

error: Content is protected !!