निराशा के जीवन में उम्मीद का दीया बनकर आये है मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले: सुनीता, लाभार्थी परिवार उत्थान मेला
गुरुग्राम ब्लॉक के गांव टीकली स्थित कम्युनिटी सेंटर में आयोजित था मेला, 54 चिन्हित परिवारों को किया गया था आमंत्रित

गुरुग्राम, 05 मई। जीवन में कई बार ऐसा वक्त आता है कि आपके पास स्वरोजगार व जीवन यापन के लिए कुछ नया करने की चाह तो होती है लेकिन आपके आर्थिक हालात उन उद्देश्यों की पूर्ति में बाधक बन जाते हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेलों में हमें आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने के साथ साथ जीवन यापन व स्वरोजगार में सहायक विभिन्न कौशल कार्यक्रमों के तहत विशेष मार्गदर्शन भी दिया जा रहा है, जो हमारे जीवनयापन की राह को सरल बनाने में सहायक होगा। ऐसा कहना है गुरुग्राम ब्लॉक के चिन्हित बीपीएल परिवार सूची में शामिल टीकली निवासी टिंकू का। वे आज आजादी के अमृत महोत्सव के तहत गांव टीकली के कम्युनिटी सेंटर में आयोजित परिवार उत्थान मेले में बतौर पात्र लाभार्थी आमंत्रित थे।

आज आयोजित मेले में गांव टीकली से ही आई सुनीता यादव ने कहा कि कई बार जीवन मे कुछ करने की इच्छशक्ति होती है लेकिन आपकी आर्थिक परिस्थितियां आपकी मजबूरी बन जाती है। इन हालातों से जीवन में एक निराशा का माहौल निरंतर बना रहता है। ऐसी परिस्थितियों में प्रदेश सरकार द्वारा अंत्योदय के भाव से आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले उन गरीब परिवारों के जीवन में उम्मीद की एक नई किरण लेकर आये हैं, जिन्हें सहारे की दरकार है। सुनीता ने कहा कि जीवन को बेहतर ढंग से जीने के लिए हर व्यक्ति के अंदर एक प्रतिभा होती है, उसे जरूरत है तो बस आर्थिक सहायता व उचित मार्गदर्शन की। परिवार उत्थान मेले में लगाए गए 18 विभिन्न विभागों के स्टाल इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं।

मेले में पात्र लाभार्थियों को दी जा रही सेवाओं का जायजा लेने पहुँची नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद ने कहा कि प्रदेश में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते कदमो में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान मेले बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। जिला में पात्र परिवारों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से सीधे तौर पर लाभ पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम छोर पर खड़े परिवार को विकास की मुख्यधारा में शामिल करना ही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।
अनु श्योकंद ने कहा कि मेले में किसी भी लाभार्थी को अपना रोजगार करने व उसमें बढ़ोतरी करने के लिए सभी विभागों द्वारा पूरी जानकारी देने के उपरांत ऋण की सुविधा दी जा रही है। किसी भी लाभार्थी को परेशानी न हो और सभी पात्र व्यक्तियों को इसका लाभ मिल सके, इसके लिए सभी सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध कराई गई हैं। मेले में लोगों को सुविधा देने के लिए विभिन विभागों जैसे हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीन दयाल अंत्योदय ग्रामीण कौशल योजना व ग्रामीण स्वयं रोजगार प्रशिक्षण संस्थान, जिला बागवानी विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग व विभिन्न बैंकों सहित कुल 18 स्टाल लगाए गए थे। उन्होंने बताया कि मेले में निरोगी हरियाणा योजना के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया गया था। जिसमें दो सौ के करीब लोगों के स्वास्थ्य जांच भी की गई।

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों, टीकली में आयोजित मेले के जोनल अधिकारी व गुरुग्राम के बीडीपीओ नरेश कुमार, सीएमजीजीए हिया बनर्जी सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!