गुरुग्राम में जंतर मंतर पर धरने पर बैठे खिलाड़ियों को मिला ज़बरदस्त समर्थन।
बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ़्तार नहीं किया गया तो होगा बड़ा आंदोलन-चौधरी संतोख सिंह

गुरुग्राम।दिनांक 04 मई,2023 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम एवं अन्य सामाजिक संगठनों ने गुरुग्राम में ज़ोरदार रोष प्रदर्शन करते हुए महिला यौन उत्पीड़न के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह को तुरंत गिरफ़्तार करने की माँग की।रोष प्रदर्शन में संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम, खाप पंचायतें,ट्रेड यूनियंस,जनवादी महिला समिति तथा अन्य सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।गुरुग्राम में दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दे रहे खिलाड़ियों को ज़ोरदार समर्थन किया।संयुक्त वाम मोर्चा गुरुग्राम ने सरकार से माँग की कि महिला यौन शोषण आरोपी बृजभूषण शरण सिंह को तुरंत गिरफ़्तार किया जाए।

संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने बताया रोष प्रदर्शन में मुख्य रूप से महेंद्र सिंह ठकरान अध्यक्ष झाड़सा 360 गाँव,बीर सिंह सरपंच,ट्रेड यूनियन काउंसिल के महासचिव अनिल पंवार,जनवादी महिला समिति हरियाणा की अध्यक्ष ऊषा सरोहा,पहलवान सतबीर खटाना,सूबे सिंह बोहरा,नवनीत रोज़खेडा, धरमबीर कटारिया,पहलवान सतबीर सिंह लोकरी,मुकेश शर्मा सिलोखरा,राव मान सिंह,मुकेश डागर,माइकल सैनी,जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान करण सिंह राव,वरिष्ठ अधिवक्ता सूबे सिंह यादव, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व सेक्रेटरी परमवीर कटारिया,पूर्व सेक्रेटरी कमलजीत कटारिया,जयप्रकाश रेढू,डॉक्टर सारिका वर्मा,डॉक्टर धर्मबीर राठी,पवन चौधरी,पहलवान ईश्वर सिंह पातली,पूर्व ब्लॉक समिति सदस्य सोमबीर जाँघू,बलराज हंस एडवोकेट,सुमन सहरावत एडवोकेट,देवीका सिवाच,प्रदीप जेलदार आदि शामिल थे और सभी ने अपने अपने विचार रखे।

इस अवसर पर महेंद्र सिंह ठकरान अध्यक्ष सर्वखाप झाड़सा 360 गाँव ने कहा कि बहन बेटियों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।उन्होंने कहा कि सरकार ने आरोपी के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं की तो फिर गुरुग्राम से हज़ारों आदमी जंतर मंतर खिलाड़ियों के समर्थन में जाएंगे

इस अवसर पर चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि देश का मान सम्मान बढ़ाने वाली बेटियों को अगर न्याय नहीं मिलेगा तो पूरे देश में बड़ा आंदोलन होगा।

इस अवसर पर जन अधिकार संगठन के अध्यक्ष बीर सिंह सरपंच ने कहा कि आरोपी बृज भूषण शरण पर पहले ही संगीन धाराओं में मुक़दमे दर्ज हैं।उन्होंने सरकार से माँग की कि ऐसे अपराधी को तुरंत गिरफ़्तार किया जाए वरना जनता बड़ा आंदोलन करेगी।

संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम तथा अन्य सामाजिक संगठनों के व्यक्ति कमला नेहरू पार्क गुरुग्राम में इकट्ठा हुए और वहाँ से पैदल ही रोष प्रदर्शन करते हुए मिनी सचिवालय गुरुग्राम पहुँचे और वहाँ पर एसडीएम गुरुग्राम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर पहलवान समुंद्र सिंह धनखड़,रामपाल सिंह धनकड़,रामबीर सिंह,वैभव सिंह,जे सी यादव एडवोकेट,मनीष मक्कड़,विजय यादव,राहुल धनकड़ एडवोकेट, दिनेश कुमार पातली,तनवीर अहमद,मीनू सिंह,मूर्ति देवी,विकी मालिक तथा सैकड़ों की संख्या में अन्य व्यक्ति शामिल थे।

पहलवानों ने ओलंपिक्स तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर देश का मान सम्मान बढ़ाया है।पहलवान बेटियां देश का गौरव है।लगभग तीन महीने पहले कुछ महिला खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ यौन शोषण के आरोप लगाए थे तथा उसके ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज करके कार्रवाई करने की माँग की थी।जब उनकी सुनवाई नहीं हुई तो खिलाड़ी उसके विरोध में जंतर मंतर पर धरने पर बैठ गए थे।उस वक़्त सरकार ने आश्वासन दिया था कि आरोपी बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।सरकार के आश्वासन के बाद सभी खिलाड़ियों ने धरना समाप्त कर दिया था।लेकिन बड़े अफ़सोस की बात है कि तीन महीने बीत जाने के बाद भी महिला यौन शोषण के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

अब 23 अप्रैल से खिलाड़ी न्याय के लिए दोबारा से जंतर मंतर पर धरने पर बैठ गए हैं तथा सुप्रीम कोर्ट में आरोपी बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ याचिका दायर की है।

पहलवानों ने पुलिस पर मामले को गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाया है। दिल्ली पुलिस शुरू से ही एफ़आइआर दर्ज करने से हिचक रहे थी।जब दिल्ली पुलिस को सुप्रीम कोर्ट से फटकार की आशंका हुई, तभी वह एफ़आइआर दर्ज करने के लिए तैयार हुई।सबसे चिंताजनक बात यह है कि शिकायतकर्ता पहलवानों में एक बेटी नाबालिग है।

भारतीय कुश्ती संघ का अध्यक्ष सभी पहलवानों का सरंक्षक होता है।और सभी खिलाड़ियों की सुरक्षा की उसकी ज़िम्मेदारी होती है।लेकिन भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने बेटियों के साथ विश्वासघात किया है।यह विश्वासघात ना सिर्फ़ बेटियों के साथ बल्कि पूरे देश के साथ विश्वासघात है।कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने एक बहुत ही गंभीर अपराध किया है।

यह देखते हुए कि कैसे केंद्र सरकार ने अपने ही सांसद के हाथों खिलाड़ियों की पीड़ा के प्रति आंखें मूंद ली हैं, ऐसे में महिला पहलवानों द्वारा निष्पक्ष और पारदर्शी जांच की उनकी याचिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

यह मामला देश का मान सम्मान बढ़ाने वाली बेटियों की इज्जत से जुड़ा हुआ है।बेटियों का शोषण बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।न्याय की इस लड़ाई में पूरा देश बेटियों के साथ हैं।

अब एफ़आइआर दर्ज होने के बावजूद महिला यौन उत्पीड़न के आरोपी भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को अभी तक गिरफ़्तार नहीं किया गया है।बृजभूषण शरण सिंह पर पहले ही संगीन धाराओं में मुक़दमे दर्ज हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम यौन उत्पीड़न और अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की कमी के खिलाफ भारतीय पहलवानों के विरोध के साथ एकजुटता से खड़ा है तथा खिलाड़ियों की माँगो का पुरज़ोर समर्थन करता है।

खिलाड़ियों की माँग है कि महिला यौन उत्पीड़न के आरोपी भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह को तुरंत गिरफ़्तार करवाकर सख़्त से सख़्त कार्रवाही करवाई जाए तथा महिला पहलवानों और खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने के लिए सुरक्षित और उत्पीड़न मुक्त वातावरण प्रदान करवाया जाए।

हम आपसे उम्मीद करते हैं की आप सरकार को यह निर्देश दें कि वह खिलाड़ियों की इन न्यायसंगत मांगों को तुरंत स्वीकार करे और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह को तुरंत गिरफ़्तार करवाकर सख़्त से सख़्त कार्रवाही करवाई जाए।

error: Content is protected !!