भारत सारथी

गुरुग्राम, सतीश भारद्वाज : HSIDC द्वारा उद्योग विहार स्थित इनकम टैक्स विभाग द्वारा 120 करोड़ रूपया किराया व बिजली का बिल अदा न करने पर लाइट काट दी गई है। जिसके कारण इनकम टैक्स कर्मचारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है बिजली न होने के कारण कर्मचारी भारी गर्मी और उमस से परेशान होकर अधिकारियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है, बिजली नहीं तो काम नहीं का नारा देकर पिछले 3 दिन से धरने पर बैठ गए हैं । जब तक बिजली नहीं मिलेगी तो वह अपना कार्य नहीं करेंगे और ऐसे ही धरने पर बैठे रहेंगे ।

इनकम टैक्स एंप्लाइज फेडरेशन के अध्यक्ष विपिन कौशिक का कहना है कि 30 जनवरी 2023 को एचएसआईडीसी के द्वारा उनके ऑफिसों की लाइट काट दी गई जिसके कारण उन्हें लाइट नहीं मिल रही है और वह बगैर लाइट के ही काम कर रहे थे लेकिन जैसे ही गर्मी का तापमान बढ़ रहा है वैसे अब बिना लाइट के काम करना मुश्किल हो गया है लाइट के बारे में उनकी फेडरेशन के द्वारा उच्च अधिकारियों को बार-बार कहा गया है लेकिन उच्च अधिकारियों के द्वारा एक डीजी सेट के माध्यम से लाइट उपलब्ध कराई जा रही है जो कि ना काफी है जिससे ए सी नहीं चलते हैं केवल मात्र पंखे और लाइट ही चल पा रही है जबकि अधिकारियों के कमरों के एसी भी चलते हैं और लाइट भी चलती हैं लेकिन कर्मचारियों के साथ भेदभाव की नीति अपनाई गई है उन्होंने बताया कि जब तक कर्मचारियों को लाइट नहीं मिलेगी ए सी नहीं चलेंगे तब तक वह अपना कार्य नहीं करेंगे और धरने पर बैठे रहेंगे ।

हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास संगठन के अधिकारियों का कहना है कि इनकम टैक्स विभाग के द्वारा एचएसआईडीसी की बिल्डिंग का ग्राउंड फ्लोर व दो मरले से लेकर 8 मंजिल तक किराए पर लिया हुआ है, जिसका 2017 से बिजली ब किराया विभाग को अदा नहीं किया गया है जिसके कारण एक सो बीस करोड़ 120 करोड़ की राशी इनकम टैक्स पर एचएसआईडीसी का हो गया है इतनी मोटी रकम को देखते हुए उच्च अधिकारियों ने बिजली काटने का फैसला लिया यही नहीं इनकम टैक्स विभाग के द्वारा रेंट एग्रीमेंट को भी रीनू नहीं किया गया है । जिसके कारण इनकम टैक्स विभाग की मंशा को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों के द्वारा यह कदम उठाया गया है इनकम टैक्स कमिश्नर का कहना है कि उन्होंने किराए की और बिजली के बकाया की फाइल सीबीसी बोर्ड के चेयरमैन को भेजी हुई है लेकिन वहां से अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है । यही नहीं उनके द्वारा एचएसआईडीसी के उच्च अधिकारियों से भी वार्तालाप करके 2017 से जनवरी 23 तक बिजली की अदायगी की हामी भर कर बिजली चालु रखवा रखा था लेकिन चेयरमैन के द्वारा कोई जवाब दिया गया तो उसमें वह भी कुछ नहीं कर सकते हैं क्योंकि इतनी मोटी रकम की परमिशन तो चेयरमैन के द्वारा ही दी जानी है । इनकम टैक्स एम्पलाइज फेडरेशन के अध्यक्ष विपिन का कहना था कि जब तक बिजली नहीं मिलेगी तब तक सभी कर्मचारियों के साथ धरना प्रदर्शन पर बैठे रहेंगे । उन्होंने बताया कि उनकी फेडरेशन ने भी एचएसआईडीसी विभाग के आला अधिकारियों से विनती की है , लेकिन उनका भी यही कहना है कि उनके चंडीगढ़ हेड ऑफिस से यह निर्णय लिया गया है इसलिए वह भी असमर्थ हैं ।

गौरतलब है कि इनकम टैक्स विभाग के द्वारा एचएसआईडीसी की बिल्डिंग को पिछले कई दशक से किराए पर लिया हुआ है लेकिन 2017 से इनकम टैक्स विभाग के द्वारा एचएसआईडीसी का किराया व बिजली का भुगतान नहीं किया गया है जिस पर एचएसआईडीसी के अधिकारियों ने इनकम टैक्स अधिकारियों को लिखित में बार-बर किराया व बिजली का भुगतान करने के लिए कहा गया है लेकिन इनकम टैक्स अधिकारियों के द्वारा इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया है जिसके चलते एचएसआईडीसी के चंडीगढ़ मुख्यालय से आदेश पारित किए गए हैं कि इनकम टैक्स ऑफिस की लाइट को बंद कर दिया जाए जिसके उपरांत इनकम टैक्स ऑफिस की लाइट को एचएसआईडीसी के द्वारा बंद कर दिया गया है बताया जाता है कि इनकम टैक्स विभाग के द्वारा गुड़गांव के सेक्टर 29 में ऑफिस बनाने के लिए भूमि तो ली हुई है लेकिन उस पर अभी तक कोई कार्य शुरू नहीं किया गया है जिसके चलते विभाग का कार्यालय किराए पर ही चल रहा है।

error: Content is protected !!