कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा, नगर निगम से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए जल्द बुलाया जाएगा खुला सत्र
बेसहारा गोवंश को आश्रय देने वाली गोशालाओं को सरकार से मिलेगी वित्तीय मदद, कृषि मंत्री ने विकास से जुड़े मामलों को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

गुरुग्राम, 29 अप्रैल। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल की अध्यक्षता में शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में नगर निगम गुरुग्राम व मानेसर से संबंधित शिकायतों को लेकर गुरूग्राम में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की पहली बैठक आयोजित हुई। बैठक के एजेंडे में शामिल 24 परिवादों की सुनवाई करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने आधे से अधिक मामलों का निपटारा किया और कई मामलों में अगली बैठक तक अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने बैठक में पहुंचे अन्य लोगों की शिकायतों की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने बैठक में कहा कि गुरुग्राम हरियाणा प्रदेश के साथ साथ हमारे देश का सिरमौर शहर है। जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी एक अलग पहचान है। ऐसे में नगर निगम गुरूग्राम व मानेसर से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए अलग बैठक बुलाई गई है। इसी क्रम में अब इस बैठक को विस्तार देते हुए अगले माह जन सुनवाई के लिए एक खुला सत्र बुलाया जाएगा। जिसमें सत्र की शुरुआत में आमजन से जुड़ी शिकायतों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा व उसके उपरांत जिला प्रशासन व निगम के अधिकारियों के माध्यम से उनका मौके पर ही समाधान किया जाएगा। कृषि मंत्री ने जिला प्रशासन को आदेश दिए कि वे खुले सत्र की की रूपरेखा तैयार कर इसका व्यपाक पर प्रचार प्रसार करवाना सुनिश्चित करे।

बैठक में कृषि मंत्री ने यह भी आदेश दिए कि आमजन की शिकायतों के निवारण के लिए जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्यों व निगम के अधिकारियों की एक संयुक्त कमेटी बनाई जाए। गुरुग्रामवासी इस कमेटी के समक्ष अपनी शिकायते रख सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस कमेटी में आने वाली शिकायतों के निवारण के लिए 15 दिन की समय सीमा निर्धारित की जाए। अगर संबंधित अधिकारी इस तय अवधि में शिकायत का निवारण नही करता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में निगम क्षेत्र में बेसहारा गोवंश से जुड़ी शिकायत की सुनवाई करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने गोवंश को आश्रय देने के लिए गौशालाओं के लिए विशेष वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि नए नियमों के तहत कोई भी गौशाला अपने यहां नए बेसहारा गोवंश को आश्रय देता है तो सरकार के स्तर पर उसके भरणपोषण के लिए प्रतिदिन के हिसाब से उन्हें एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी।बैठक में बताया गया कि कुछ गोवंश पालक दिन में अपने पशुओं को खुला छोड़ देते हैं। जिससे रिहायशी इलाको में दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। कृषि मंत्री ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा कि जिला प्रशासन इन खुले पशुओं को पकड़ने के लिए एक व्यापक अभियान चलाए इस दौरान यदि पशु मालिकों के संबंध में कोई भी जानकारी मिलती है तो उन पर भी कार्रवाई करें।

कृषि मंत्री ने सेक्टर चार में सौंदर्यीकरण व विकास से जुड़े मामलों की सुनवाई करते हुए कहा कि सेक्टर चार में पूर्व में हुए कार्यो व भविष्य में किए जाने वाले कार्यो की योजना तैयार करने के लिए एक कमेटी बनाई जाए जिसमें शिकायतकर्ता, जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के दो सदस्यों सहित निगम के एक संयुक्त आयुक्त व एक कार्यकारी अभियंता को शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि यह कमेटी सेक्टर चार की विजिट कर वहां विकास कार्यों में किन नियमों की अनदेखी की गई है व उसमे क्या आवश्यक सुधार किए जा सकते हैं। इसकी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर अगली बैठक में प्रस्तुत करें। कृषि मंत्री ने सेक्टर 17 सी में सीवर के ओवरफ्लो से जुड़ी एक अन्य शिकायत की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की अगली बैठक से पूर्व इस समस्या का समाधान हो जाना चाहिए अन्यथा संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी क्रम में सेक्टर 14 में कम्युनिटी सेंटर के निर्माण में हो रही देरी की शिकायत पर कृषि मंत्री ने निगम कमिश्नर को आदेश दिए कि वे इसकी इंक्वायरी कराकर इसकी डिटेल रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करें। बैठक के दौरान कृषि मंत्री ने शहर में विभिन्न स्थानों पर अवैध निर्माणों से जुड़ी शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों को सख्ती से निपटने के निर्देश दिए। सेक्टर 18 में स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की मार्किट में जन सुविधाओं के अभाव को लेकर कृषि मंत्री ने कहा कि वे स्वयं इस विषय मे एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक से बात करेंगे। उन्होंने शिकायतकर्ता को आश्वत करते हुए कहा कि सेक्टर 18 की मार्किट में जल्द ही जन सुविधाओं से जुड़े विकास कार्यों को पूरा करवाया जाएगा।

इस बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के सीईओ व नगर निगम गुरुग्राम के कमिश्नर पीसी मीणा, डीसी निशांत कुमार यादव, मानेसर नगर निगम के कमिश्नर साहिल गुप्ता सहित नगर निगम गुरुग्राम व मानेसर के अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!