वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब ने मिलाया बोधराज सीकरी से आध्यात्मिक हाथ
दो महीने और एक सप्ताह पूर्व प्रारंभ हुई मुहिम प्रायः मंगलवार को हनुमान चालीसा के पाठ की थी परन्तु अब शनिवार को भी होने लगा पाठ।
हनुमान चालीसा का भक्तिरस आध्यात्मिक चेतना की औषधि : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। आज शनिवार दिनांक 29 अप्रैल को वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब गुरुग्राम शाखा ने धर्म सागर प्रधान की अगुवाई में दिन में राम मंदिर, सेक्टर चार गुरुग्राम में पाठ करवाया।

पिछले सप्ताह तक एक लाख आठ हज़ार के आंकड़े को पार करते हुए अब बोध राज सीकरी के हनुमान चालीसा के पाठ की श्रृंखला का आयोजन आगे की ओर अग्रसर हो रहा है।

गुरुवार को वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की औपचारिक बैठक धर्म सागर की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में हुई, जिसमें संचालक श्री डी एन क्वात्रा, श्रीमती पूनम भटनागर सलाहकार और श्री नंद किशोर सरदाना ब्राण्ड एंबेसडर के अतिरिक्त अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित हुए। इस बैठक में बोध राज सीकरी को विशेष अतिथि के रूप में निमंत्रित किया गया। उनसे क्लब के सभी अधिकारियों ने हनुमान चालीसा पाठ की रूपरेखा की विस्तार पूर्वक चर्चा की और सभी पदाधिकारी अल्प समय में तैयारी में जुट गये और सभी ने बोधराज सीकरी का आभार प्रकट किया जिन्होंने इतना कम समय होने के बावजूद उनकी प्रार्थना को स्वीकार किया।

आयोजन श्री राम मंदिर सेक्टर चार में किया गया जो अत्यंत रमणीक स्थान था। मंदिर के पुजारी ने विधिवत तरीक़े से गणेश पूजन कर आयोजन का शुभारंभ समय पर किया। मंदिर के प्रधान आर पी शर्मा का विशेष सहयोग और मार्गदर्शन और अन्य पदाधिकारियों जैसे कि आर सी शर्मा महा मंत्री, गोबिंद राम गुप्ता, नितिन शांडिल्य, जगदीश मेहता और सेक्टर चार गुरुग्राम के कृष्णा मंदिर के प्रधान मनोज भारद्वाज का सहयोग सराहनीय था।

गजेंद्र गोसाई ने पंडित भीम दत्त के और साजिंदों के सहयोग से समय पर पाठ प्रारंभ कर डेढ़ घंटे में समापन किया। उनकी गायकी में और सुरों में रस था जिससे सभी साधक मोहित हुए।

कुल साधकों की संख्या 280 थी और सभी ने सामूहिक रूप से 25-25 बार पाठ किया यद्यपि पहले हर बार 21-21 बार पाठ होता था। पहले मात्र मंगलवार को पाठ होता था और अब ईश्वर कृपा से शनिवार को भी होने लगा है। श्रद्धा का हुजूम स्पष्ट नज़र आ रहा था। टोटल 7000 बार पाठ हुए और बोध राज सीकरी की मुहिम अब तक नौ बार पार कर 115000 का आँकड़ा पार कर गई।

समापन के समय बोध राज सीकरी ने अपने तरकस से ज्ञान रूपी बाण निकाले और हनुमान चालीसा के रहस्यों को उजागर किया और राम चरित मानस की चौपाइयों से समा बांधा l

वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की ओर से धर्म सागर, डी एन क्वात्रा, श्रीमती पूनम भटनागर और नंद किशोर सरदाना यजमान बने। इसके अतिरिक्त क्लब की ओर से मुख्यता निम्नलिखित लोगों ने उपस्थिति लगायी – एच एस चावला, शीतल चावला, एम आर कुमार, मदन डुडेजा और मधु शर्मा उपस्थित रही।

अन्य गणमान्य व्यक्तियों में मुख्यतया धर्मेंद्र बजाज, रमेश कामरा, राम लाल ग्रोवर, एम के अरोड़ा, रमेश चुटानी, रवि मनोचा, सुभाष गांधी, काँवर भान वधवा , लोकेश जी , कमल, ज्योत्सना बजाज, संतोष वि डी चुटानी, रमेश मुंजाल, सी बी मनचंदा, बी आर उप्पल, चन्द्र भान, नागपाल म, चेतन दास उपस्थित रहे। सभी ने अमृत वर्षा का आनंद उठाया। तदोपरांत सुन्दर भंडारे की व्यवस्था आयोजकों और यजमानों की ओर से थी जिसे सभी ने श्रद्धा पूर्वक ग्रहण किया।

अगला आयोजन मंगलवार दो मई को शाम छः बजे सुशांत लोक “सी” ब्लॉक मेहँदी पार्क में आयोजित होगा जिसके यजमान अनिल यादव, विष्णु खन्ना, दीपक वर्मा और संजय टन्डन होंगे। पाठ उपरांत भंडारे की व्यवस्था होगी।

error: Content is protected !!