महिला पहलवानों के समर्थन में एआईडीवाईओ का जुलूस – प्रदर्शन

गुरुग्राम- ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक यूथ ऑर्गेनाइजेशन (ए आई डी वाई ओ) अखिल भारतीय कमेटी द्वारा महिला खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न के खिलाफ जंतर-मंतर पर चल रहे धरने के समर्थन में अखिल भारतीय विरोध दिवस के आह्वान पर देश के सभी राज्यों में बड़ी संख्या में नौजवान संघर्षरत खिलाड़ियों के न्याय पूर्ण आंदोलन के साथ एकजुटता का इजहार करते हुए धरना, प्रदर्शनों, ज्ञापन, कैंडल मार्च, नुक्कड़ सभाओं का आयोजन कर रहे हैं। इसी कड़ी में गुड़गांव में अशोक विहार- भीमगढ़ खेड़ी में एक समर्थन- जुलूस का आयोजन किया गया। जिसका नेतृत्व संगठन के जिला सचिव राजेश गोस्वामी ने किया व मौके पर मौजूद एसयूसीआई (कम्यूनिस्ट) के वरिष्ठ सदस्य कामरेड श्रवण कुमार ने इस जूलूस के कार्यक्रम को अपना समर्थन व्यक्त करके रवाना किया।

जुलूस भीमगढ़ खेड़ी के सीनियर सेकेंडरी स्कूल से शुरू हुआ। जूलूस में “बीजेपी सांसद और कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष ब्रिजभूषण शरण सिंह को पोस्को एक्ट के तहत गिरफ्तार करो,” “बृजभूषण शरण सिंह की संसद सदस्यता निरस्त करो,” “कुश्ती फेडरेशन से निष्कासित करो,” “महिला मर्यादा की रक्षा करो,” “महिला पहलवानों के न्याय के लिए संघर्ष में उनका साथ दो,” आदि गगनभेदी नारे लगाए जा रहे थे। गली व आसपास के लोग जुलूस को देखने घरों के बाहर आकर जुलूस में शामिल कार्यकर्ताओं के साथ अपनी एकजुटता का इजहार कर रहे थे।

हनुमान मंदिर से पहले सब्जी मंडी पर आकर एक नुक्कड़ सभा की गयी। जिसको जिला उपाध्यक्ष वजीर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष एवं बीजेपी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के यौन-उत्पीड़न के खिलाफ तमाम पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं और न्याय की मांग कर रहे हैं। इसके पूर्व जनवरी में भी ये पहलवान धरना पर बैठे थे। तब एक जाँच कमेटी का गठन किया गया था किन्तु जाँच रिपोर्ट का खुलासा आज तक नहीं किया गया और सरकार के दबाव के कारण कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर तक दर्ज नहीं की जा रही है। मजबूर होकर पहलवानों ने न्याय की इस लड़ाई मे देश की जनता से समर्थन की अपील की है। हर प्रकार के अन्याय एवं नाइंसाफ़ी के खिलाफ सदैव आवाज बुलंद करने वाले युवा संगठन आल इंडिया डेमोक्रेटिक यूथ आर्गेनाइजेशन (AIDYO) द्वारा एकजुटता का इजहार आयोजन किया जा रहा है।

एआईडीवाईओ गुडगांव सचिव राजेश गोस्वामी ने कहा कि ये महिला पहलवान गांव से लेकर शहर तक की लड़कियों को खेल जगत मे आने का हौसला देती हैं और उनके लिए प्रेरणास्रोत हैं। जब यही खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं मे शानदार प्रदर्शन कर मेडल जीतते हैं तो माननीय प्रधानमंत्री एवं उनके मंत्री अपने राजनैतिक फायदे के लिए क्रेडिट लेने से नहीं चूकते हैं किन्तु जब वही खिलाड़ी अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ सड़क पर उतरकर धरना प्रदर्शन करते हैं तो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली सरकार उनकी जायज मांगों पर न कोई ध्यान देती है और न ही कोई सुनवाई करती है। केवल इसलिए कि आरोपी उनकी ही पार्टी के सांसद हैं। जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण एवं शर्म की बात है। AIDYO इन खिलाड़ियों को न्याय मिलने तक इनके आन्दोलन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहेगा। अत: हम भारत सरकार से निम्नलिखित मांग करते हैं कि- BJP सांसद और WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को पॉस्को एक्ट के तहत तुरंत गिरफ्तार करो।

बृजभूषण शरण सिंह की संसद सदस्यता अविलंब निरस्त करो और कुश्ती फेडरेशन से निष्कासित करो। मुकदमे को फ़ास्ट ट्रैक अदालत में सुनवाई कर अपराधियों को तुरंत उदाहरणमूलक सजा दो।

नुक्कड सभा के बाद जब जुलूस आगे शहीद भगत सिंह चौक, सेक्टर 5 की तरफ चला तो पुलिस ने इसे यहां रोक लिया जिस पर काफी बहस हुई। बाद में यहीं से जूलूस अशोक विहार फेस – वन की तरफ होते हुए भीमगढ़ खेड़ी से वापस स्कूल के सामने पहुंचा।

जुलूस में कीर्ति, सारांश, रोहन, अभिषेक, दीनदयाल गिरी, अर्श, गुलजार अहमद, हेमराज, कमल कांत, विजेंद्र सिंह, आदि कार्यकर्ताओं ने बड़े उत्साह के साथ हिस्सा लिया। राजेश गोस्वामी ने सभी का धन्यवाद करते हुए इस आंदोलन में जीत हासिल होने तक जारी रखने के संकल्प के साथ समापन किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!