गुरुग्राम : 29 अप्रैल 2023 – श्री विरेंद्र विज IPS, पुलिस उपायुक्त यातायात, गुरुग्राम के दिशानिर्देशन में आज दिनांक 29.04.2023 को ट्रैफिक टॉवर, गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए “ट्रैफिक सिग्नल रिफ्रेशिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम” का आयोजन किया गया।

श्री अखिल कुमार, सहायक पुलिस आयुक्त यातायात, गुरुग्राम की देखरेख में आयोजित इस प्रोग्राम में 288 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से यातायात पुलिसकर्मियों को यातायात के सुचारू/सुगम/व्यवस्थित संचालन में ट्रैफिक सिग्नल का कैसे प्रयोग किया जाता है, जिनमें वाहनों को रोकने, वाहनों को चलाने, अलग दिशा में मोड़ने इत्यादि कार्यों के लिए किन-किन ट्रैफिक सिग्नल का प्रयोग किया जाता है के बारे में बताया गया। इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में यातायात पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान साफ-सुथरी व पूरी वर्दी पहनने, वर्दी के ऊपर रिफ्लेक्टिव जैकेट का प्रयोग करने, एसपीओ व होमगार्ड के द्वारा वर्दी के ऊपर वाइट बाजू का प्रयोग करने व ट्रैफिक सिग्नल देते समय विसल(सीटी) का प्रयोग करने के बारे में विस्तार से बताया गया, जिससे यातायात कर्मचारियों के ट्रैफिक के इशारों में सुधार होगा, जिसके परिणामस्वरूप यातायात का संचालन अधिक सुचारू, सुगम व व्यवस्थित होगा।

इसके अतिरिक्त यातायात कर्मचारियों को इमरजेंसी व्हीकल्स (एंबुलेंस/फायरब्रिगेड आदि) के लिए रास्ता खुलवाने आदि के बारे में भी निर्देश दिए गए। यदि कोई वाहन रास्ते में खराब हो गया या किसी कारण यातायत में अवरोध पैदा कर रहा है तो इसकी सूचना तुरंत ट्रैफिक कंट्रोल रूम को देने व क्रेन की सहायता से उस वाहन को हटाकर यातायत का संचालन सुचारू रूप में करने के बारे में बताया गया, ताकि आमजन को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

इस कार्यक्रम में सहायक पुलिस आयुक्त, यातायात निरीक्षक सहित 46 उप-निरीक्षक/सहायक उप-निरीक्षक, 100 मुख्य सिपाही/सिपाही, 20 स्पेशल पुलिस ऑफिसर तथा 120 होमगार्ड कर्मचारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!