गुरूग्राम, 24 अप्रैल। साइबर अपराध के प्रमुख रूपों को उजागर करने और सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में सुझाव देने के लिए चल रहे जागरूकता अभियानों को जारी रखते हुए, गुरुग्राम साइबर पुलिस ने सीएसओ टीम के साथ मैप्सको कासा बेला सेक्टर – 82 गुरुग्राम में एक जागरूकता सत्र आयोजित किया।

इस सत्र का आयोजन श्री धर्म वीर सिंह, अध्यक्ष, मैपस्को ओनर्स एसोसिएशन, सेक्टर -82 द्वारा किया गया था और इस सत्र में 15 से अधिक आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों ने अपने निवासियों के साथ भाग लिया।

एसीपी प्रियांशु दीवान साइबर क्राइम गुरुग्राम के साथ सीएसओ (साइबर सुरक्षा अधिकारी) वेदांत कौशल, वरुण सोनी, कर्नल पीके भल्ला और राज कुमार यादव ने साइबर खतरों पर जागरूकता बढ़ाने और सुरक्षित रहने के टिप्स के लिए सत्र का संचालन किया।

एसीपी साइबर क्राइम और सीएसओ टीम ने आरडब्ल्यूए निवासियों को साइबर सुरक्षा के बारे में शिक्षित किया और ईमेल और इंटरनेट धोखाधड़ी, ऑनलाइन शराब की बिक्री, ऑनलाइन अवैध वस्तुओं की बिक्री, सेक्सटॉर्शन, रैंसमवेयर हमलों और अवैध जुआ पर विभिन्न टिप्स दिए।

टीम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि अगर कोई साइबर अपराध का शिकार हुआ है, तो उसे तुरंत #Dial1930 करना चाहिए और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

भारत में साइबर-अपराध और गोपनीयता का उल्लंघन चिंता का विषय है और तेजी से बढ़ रहा है, अकेले गुरुग्राम में 2022 में 20,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

इंटरनेट, साइबर कानूनों और जोखिमों के बारे में उपयोगकर्ता जागरूकता की कमी भारत में एक बड़ी चुनौती है और इसलिए गुरुग्राम साइबर पुलिस हर नागरिक को साइबर स्पेस से जुड़े जोखिमों, डेटा लीक के निहितार्थ और सोशल मीडिया या ईमेल के माध्यम से गोपनीयता के उल्लंघन को समझने के लिए नियमित अभियान चला रही है।

error: Content is protected !!